scorecardresearch

India vs Bangladesh 3rd t20: भारत ने बांग्लादेश को जमकर कूटा...Sanju Samson का तूफानी शतक...300 के आंकड़े से चूकी इंडिया...तीसरे टी-20 में बने ये रिकॉर्ड

India vs Bangladesh T20: भारत ने तीसरे और आखिरी टी-20 मैच (India vs Bangladesh 3rd T20) को जीत लिया है. भारत ने इस मैच में 297 रन बनाए. संजू सैमसन (Sanju Samson) सबसे तेज सेंचुरी जड़ने वाले दूसरे इंडियन खिलाड़ी बने. इस मैच में ऐसे ही अनगिनत रिकॉर्ड बने हैं.

India vs Bangladesh 3rd t20 (Photo Credit: Getty Images) India vs Bangladesh 3rd t20 (Photo Credit: Getty Images)
हाइलाइट्स
  • भारत ने हैदराबाद में न हारने का रिकॉर्ड बरकरार रखा

  • बांग्लादेश का सूपड़ा साफ हुआ

India vs Bangladesh T20: बांग्लादेश के खिलाफ हुए तीसरे टी-20 मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने गदर काट दिया है. भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ 298 रन को पहाड़ जैसा टारगेट दिया. बांग्लादेश टीम 164 रन ही बना सकी. भारत ये मैच 133 रनों से जीत गई है.

तीन मैचों की सीरीज भारत ने 3-0 से जीत ली है. भारत और बांग्लादेश के बीच तीसरा और आखिरी टी-20 मैच (India vs Bangladesh 3rd T20) हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में हुआ. टॉस जीतकर इंडियन कप्तान सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav) ने पहले बैटिंग करने का फैसला किया. इसके बाद जो इंडियन टीम ने कमाल की बैटिंग की. 

इस मैच में एक दो नहीं अनगिनत रिकॉर्ड बने हैं. आइए इस मैच में बने रिकॉर्ड के बारे में बात करते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

टी-20 में सबसे बड़ा टोटल
इंडियन टीम टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली दूसरी टीम बन गई है. भारत ने 297 रन बनाए हैं. सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड नेपाल के नाम है. टेस्ट खेलने वाली टीमों में भारत का पहले नंबर पर है.

इससे पहले ये रिकॉर्ड अफगानिस्तान के नाम है. भारत ने टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने का अपना भी रिकॉर्ड तोड़ा है. इससे पहले भारत ने टी-20 में सबसे बड़ा स्कोर 260 रन बनाया था. भारत ने ये स्कोर श्रीलंका के खिलाफ बनाया था.

सबसे तेज 100 रन
भारत ने टी-20 क्रिकेट में अपना सबसे तेज शतक बना लिया है. भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 43 बॉल पर सौ रन का आंकड़ा पार किया. इससे पहले इंडियन टीम ने 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 50 गेंदों पर 100 रन बनाए थे.

इंडियन टीम ने टी-20 क्रिकेट में अपना सबसे बड़ा पावरप्ले टोटल भी बनाया है. भारत ने तीसरे टी-20 में 6 ओवर में 82 रन बनाए थे. 

संजू की सेंचुरी
इस मैच के सबसे बड़े हीरो संजू सैमसन रहे. संजू सैमसन ने  47 बॉल पर 111 रन बनाए. संजू ने 40 गेंदों पर सेंचुरी लगाई. भारत की ओर से फास्टेस्ट सेंचुरी लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए. संजू सैमसन के आगे रोहित शर्मा का नाम है.

संजू सैमसन ने इस मैच में एक ओवर में लगातार 5 छक्के लगाए. युवराज सिंह के बाद संजू एक ओवर में 5 या उससे ज्यादा सिक्स मारने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. संजू ने इस मैच में 11 चौके और 8 छ्क्के जड़े.

सूर्यकुमार के 2500 रन
भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव ने टी-20 में 2500 रन पूरे कर लिए हैं. सूर्यकुमार यादव ऐसा करने वाले तीसके इंडियन खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे आगे रोहित शर्मा और विराट कोहली हैं. सूर्यकुमार यादव ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे टी-20 में 35 बॉल पर 75 रनों की पारी खेली.

एक पारी में सबसे ज्यादा सिक्स
इस मैच में भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 22 छक्के जड़े. भारत टी-20 इंटरनेशनल में एक इनिंग में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाली तीसरी टीम बन गई है. उनसे आगे नेपाल और जापान हैं. वहीं 
टेस्ट प्लेइंग नेशन में भारत, अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज पहले नंबर पर है. तीनों टीमों के नाम 22 छक्के जड़ने का रिकॉर्ड है.

एक इनिंग में सबसे ज्यादा बाउंड्री
भारत और बांग्लादेश के बीच हुए तीसरे टी-20 मैच में एक और रिकॉर्ड बना है. भारत ने इस मैच में टोटल 47 बाउंड्री लगाई हैं. भारत टी-20 की एक पारी में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने वाली टीम है.

हैदराबाद का रिकॉर्ड बरकरार
इंडियन टीम ने बांग्लादेश को तीसरा टी-20 मैच हरा दिया है. ये मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में हुआ. भारत इस मैदान पर कभी भी टी-20 मैच नहीं हारी है. इंडियन टीम ने अपने इस रिकॉर्ड को बरकरार रखा है.

मैच का हाल
भारत और बांग्लादेश के बीच हुए तीसरे टी-20 में भारत को जीत मिली है. भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 297 रन बनाए. संजू सैमसन ने 111 रन. वहीं सूर्यकुमार यादव ने 75 और हार्दिक पांड्या ने 47 रनों की तेज पारी खेली.

298 रनों का पहाड़ जैसे टारगेट का पीछा करने उतरी बांग्लादेश 164 रन ही बना सकी. भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट रवि विश्नोई ने लिए. रवि विश्नोई ने तीन विकेट और फास्ट बॉलर मयंक यादव ने भी दो विकेट लिए. को मिले. इस मैच के सबसे बड़े हीरो संजू सैमसन रहे.