scorecardresearch

IND vs ENG: Visakhapatnam में किसका चलेगा जादू, Rohit-Ashwin के निशाने पर कौन से रिकॉर्ड्स, England को हराने के लिए Team India के बल्लेबाजों ने शॉट्स पर लगाई है धार

India vs England 2nd Test Live Streaming: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम की कोशिश दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को हराकर सीरीज में बराबरी करने की है.  विशाखापट्टनम में टीम इंडिया एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है.

Team India Team India
हाइलाइट्स
  • विशाखापत्तनम में सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा मैच

  • रोहित शर्मा का यहां जमकर चला है बल्ला

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 2 फरवरी 2024 से विशाखापत्तनम में खेला जाएगा. टीम इंडिया इस मैच में किसी भी हाल में अंग्रेजों को बख्शने के मूड में नहीं है. इसके लिए खिलाड़ियों ने नेट पर जमकर प्रैक्टिस की है. अपने शॉट्स को पैनी धार दी है. 

स्वीप और रिवर्स स्वीप का किया अभ्यास
इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले टीम के खिलाड़ियों ने नेट सत्र में जमकर स्वीप शॉट का अभ्यास किया. कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल को छोड़कर हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में स्वीप शॉट का सहारा नहीं लिया था. इंग्लैंड ने इस टेस्ट को 28 रनों से जीता था. इंग्लैंड ने इस टेस्ट में भारतीय स्पिनरों के खिलाफ स्वीप और रिवर्स स्वीप का कारगर इस्तेमाल किया था. अब टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने भी इसका जमकर अभ्यास किया. शुभमन गिल को स्वीप और रिवर्स स्वीप दोनों का अभ्यास करते देखा गया. 

दूसरे टेस्ट मैच में पदार्पण करने के दावेदार रजत पाटीदार भी स्वीप और रिवर्स स्वीप का अभ्यास करते देखे गए. टीम में पहली बार शामिल हुए सरफराज खान को भी बल्लेबाजी अभ्यास करते देखा गया. टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने कहा कि खिलाड़ियों को अपनी ताकत के अनुसार खेलना चाहिए. उन्होंने कहा, यह (स्वीप और रिवर्स स्वीप) ऐसी चीज नहीं है, जिसे आप आजमा सकते हैं. आपको इसका अभ्यास करने की जरूरत है. आपके पास अधिक शॉट हैं तो वह फायदेमंद है. हम पारंपरिक तरीके से खेलते हैं. हमारी ताकत सीधे बल्ले से खेलना और अपने पैरों का उपयोग करना है. हमें इसे अच्छी तरह से करने की जरूरत है.

पिच रिपोर्ट
भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच विशाखापत्तनम के डॉ. वाईएस राजशेखर स्टेडियम में खेला जाएगा. इस स्टेडियम का विकेट बल्लेबाजों की मददगार है. शुरुआत में तेज गेंदबाज भी कहर बरपा सकते हैं लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा, स्पिन गेंदबाजों को विकेट से मदद मिलनी शुरू हो जाएगी. विशाखापत्तनम में भारतीय टीम ने अभी तक 2 टेस्ट मैच खेले हैं. दोनों बार पहले बैटिंग करने वाली टीम विजयी रही है. टीम इंडिया ने इस वेन्यू पर खेले दोनों टेस्ट मैच जीते हैं. इस विकेट पर टॉस जीतकर कप्तान पहले बैटिंग करने का फैसला करना चाहेंगे. कोई भी टीम पहले बैटिंग कर बड़ा स्कोर खड़ा करना चाहेगी. इस विकेट पर हाईएस्ट टोटल 502 रन रहा है. 2019 में भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ यह स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर बनाया था. यहां लोएस्ट स्कोर 158 रन रहा है, जो 2016 में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ बनाए थे.

यहां देख सकते हैं मैच
भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच 2 फरवरी को सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा. मैच से आधा घंटे पहले टॉस होगा. भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच का लाइव टेलीकास्ट आप स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क पर देख सकेंगे, जबकि लाइव स्ट्रीमिंग का लुत्फ आप जियो सिनेमा (Jio Cinema) पर उठा सकेंगे.

कैसा रहेगा वेदर
2 से 6 फरवरी तक विशाखापत्तनम का अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. टेस्ट के तीसरे दिन बारिश के आसार हैं. हालांकि इससे खेल में व्यावधान की उम्मीद नहीं है. ऐसे में फैंस को पांचों दिन बेहतर मैच देखने को मिल सकता है. 

रोहित शर्मा दो छक्का लगाते ही बना देंगे यह रिकॉर्ड
विशाखापत्तनम में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के पास एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है. वह टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं. उनसे आगे सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी और वीरेंद्र सहवाग हैं. इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में दो छक्के लगाते ही वह धोनी को पीछे छोड़ देंगे. यदि वह इस मैच में 13 छक्के लगाते हैं तो सहवाग की बराबरी भी कर लेंगे. 

अब तक लगाए हैं इतने छक्के
रोहित ने अब तक टेस्ट में 77 छक्के लगाए हैं. धोनी 78 छक्के के साथ दूसरे और सहवाग 90 छक्के के साथ पहले स्थान पर हैं. रोहित के बाद सचिन तेंदुलकर का नंबर आता है, जिन्होंने टेस्ट में 69 छक्के लगाए हैं. कपिल देव 61 छक्के के साथ पांचवें और रवींद्र जडेजा 60 छक्के के साथ छठे स्थान पर हैं. रोहित के नाम तीनों फॉर्मेट मिलाकर यानी टेस्ट, वनडे और टी-20 मिलाकर कुल 590 छक्के हैं और वह 600 अंतरराष्ट्रीय छक्के का कीर्तिमान हासिल करने से बस 10 छक्के पीछे हैं. 

विशाखापत्तनम में एक टेस्ट मैच में बना चुके हैं इतने रन
रोहित शर्मा दूसरे टेस्ट मैच में कमाल कर सकते हैं. आखिरी बार जब वह विशाखापत्तनम के डॉ. वाईएस राजशेखर स्टेडियम में बल्लेबाजी करने उतरे थे तो उन्होंने एक टेस्ट मैच में 300 रन ठोक डाले थे. साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2019 में हुए एक टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने 300 रन बनाए थे. रोहित ने पहली इनिंग में 173 रन बनाए थे. इसके बाद दूसरी इनिंग में उनके बल्ले से 127 रन निकले थे. इस तरह उन्होंने एक ही टेस्ट में 300 रन ठोक डाले थे. 

अश्विन कर सकते हैं ये उपलब्धि हासिल 
टीम इंडिया के स्टार स्पिनर आर अश्विन दूसरे टेस्ट के दौरान 3 उपलब्धि हासिल कर सकते हैं. उनकी नजरें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विकेटों का शतक पूरा करने पर भी होगी. अश्विन ऐसा करने में कामयाब रहते हैं तो वह इंडिया वर्सेस इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बनेंगे. अश्विन के इसके लिए 6 विकेट लेने होंगे. इसके अलावा अश्विन इंडिया और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय बनने से मात्र 2 विकेट दूर हैं. 

पूर्व लेग स्पिनर भागवत चंद्रशेखर इस सूची में शीर्ष पर हैं, जिन्होंने 23 मैचों में 95 विकेट लिए हैं. अश्विन 20 मैचों में 94 विकेट के साथ इस सूची में दूसरे पायदान पर हैं. अश्विन की नजरें टेस्ट करियर में 500 विकेट पूरा करने पर भी होगी. वह अभी इससे सिर्फ 4 विकेट दूर हैं. अगर वह इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में इतने विकेट लेने में कामयाब रहते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे. अनिल कुंबले ने यह उपलब्धि 105वें टेस्ट में हासिल की थी.

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का शेड्यूल
1. हैदराबाद में पहला टेस्ट: इंग्लैंड 28 रनों से जीता.
2. दूसरा टेस्ट: 2 फरवरी से 6 फरवरी, विशाखापत्तनम.
3. तीसरा टेस्ट: 15 फरवरी से 19 फरवरी, राजकोट.
4. चौथा टेस्ट: 23 फरवरी से 27 फरवरी, रांची
5. 5वां टेस्ट: 7 मार्च से 11 मार्च, धर्मशाला

दूसरे टेस्ट के लिए दोनों टीमों का स्क्वाड
भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह, अवेश खान, रजत पाटीदार, सरफराज खान, वाशिंगटन सुंदर, सौरभ कुमार.

इंग्लैंड की प्लेइंग 11
जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स, रेहान अहमद, टॉम हार्टल, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन.