scorecardresearch

IND vs ENG: Yashasvi Jaiswal ने अंग्रेज गेंदबाजों को जमकर धोया, Double Century जमा रचा इतिहास, तोड़ा इन खिलाड़ियों का रिकॉर्ड

Yashasvi Jaiswal Double Century: यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में 236 गेंदों पर नाबाद 214 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 14 चौके और 12 छक्के लगाए. वह इस सीरीज में 22 छक्के लगा चुके हैं. 

Yashasvi Jaiswal Yashasvi Jaiswal
हाइलाइट्स
  • भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए दिया 557 रनों का टारगेट 

  • टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड यशस्वी के नाम 

IND vs ENG 3rd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट (Rajkot) में खेला जा रहा है. भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 557 रनों का टारगेट दिया है. इस मैच में भारत (India) के स्टार बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने अंग्रेज गेंदबाजों को जमकर धोया. दोहरा शतक जड़ रिकॉर्ड्स की बरसात कर दी. इस 22 साल के युवा बल्लेबाज के क्रिकेट खेलने की शैली को देख कहा जा सकता है कि भारत को अगला सुपर स्टार मिल गया है. 

यशस्वी ने की छक्कों की बारिश
यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड (England) के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में 236 गेंदों पर नाबाद 214 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 14 चौके और 12 छक्के लगाए. वह इस सीरीज में अभी तक 22 छक्के लगा चुके हैं. यशस्वी टेस्ट की एक पारी में टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू का रिकॉर्ड तोड़ दिया. श्रीलंका के खिलाफ 1994 में सिद्धू ने 8 छक्के लगाए थे. 2019 में मयंक अग्रवाल ने बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में एक पारी में आठ छक्के लगाए थे.

तोड़ सकते थे इस पाकिस्तानी का रिकॉर्ड
यशस्वी 12 छक्के के साथ टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर पहुंच गए हैं. यशस्वी ने पाकिस्तान के वसीम अकरम की बराबरी कर ली है, जिन्होंने अक्टूबर 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 257 रनों की पारी में 12 छक्के लगाए थे. यदि कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने मैच को घोषित नहीं किया होता तो यशस्वी की बल्लेबाजी देख कहा जा सकता था कि वे अकरम का रिकॉर्ड तोड़ देते. 

सम्बंधित ख़बरें

एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक छक्के
1. यशस्वी जयसवाल (भारत)- 12 
2. वसीम अकरम (पाकिस्तान)- 12 
3. मैथ्यू हेडन (ऑस्ट्रेलिया)- 11 
4. नाथन एस्टल (न्यूजीलैंड)- 11  
5. ब्रैंडन मैक्कुलम (न्यूजीलैंड)- 11  

इस मामले में रोहित शर्मा से निकले आगे
यशस्वी एक मामले में रोहित शर्मा से भी आगे निकल गए हैं. वह एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं. उनके नाम 22 छक्के हो गए हैं. रोहित ने 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में 19 छक्के लगाए थे. हरभजन सिंह 14 छक्के के साथ तीसरे और नवजोत सिंह सिद्धू 11 छक्के के चौथे स्थान पर हैं.

एंडरसन की गेंद पर मारे लगातार तीन छक्के
यशस्वी ने जेम्स एंडरसन की गेंद पर लगातार तीन छक्के जड़े. ऐसा कर वह 2002 से टेस्ट के एक ओवर में तीन छक्के लगाने वाले 5वें बल्लेबाज बन गए हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने ऐसा दो बार कर चुके हैं. हार्दिक पांड्या, रोहित शर्मा और उमेश यादव ऐसा एक बार कर चुके हैं. 

इन बल्लेबाजों की लिस्ट में हुए शामिल
यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक जड़ यह भी उपलब्धि अपने नाम की है. वह पहले तीन शतक को 150+ स्कोर में परिवर्तित करने वाले बल्लेबाजों की महान लिस्ट में भी शामिल हो गए हैं. जायसवाल से पहले ऐसा कारनामा टेस्ट क्रिकेट में जावेद मियांदाद, एंड्रयू जोन्स, ब्रायन लारा, महेला जयवर्धने, मैथ्यू सिंक्लेयर और ग्रीम स्मिथ ने किया था. 

भारत के लिए दूसरी पारी में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लबाज
1. एमएके पटौदी- 203* 
2. डी सरदेसाई- 200*
3. एस गावस्कर- 220 
4. एस गावस्कर- 221 
5. वीवीएस लक्ष्मण- 281 
6. वसीम जाफर- 212 
7. यशस्वी जयसवाल- 200*

गांगुली का तोड़ा रिकॉर्ड
इतना ही नहीं यशस्वी जायसवाल एक टेस्ट सीरीज में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले टीम इंडिया के दूसरे बाएं हाथ के बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ 534 रन बनाए थे. यशस्वी ने उनके रिकॉर्ड को तोड़ दिया. यशस्वी के नाम एक सीरीज में 545 रन हो गए हैं.