scorecardresearch

IND vs ENG: इंग्लैंड को अब रांची में धूल चटाने के लिए तैयार टीम इंडिया, Dhoni के शहर में Yashasvi और Ashwin किसका तोड़ेंगे रिकॉर्ड

India vs England 4th Test: टीम इंडिया पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे है. इंग्लैंड से चौथा मैच 23 फरवरी से रांची में खेला जाना है. अभी तक यशस्वी जायसवाल का बल्ला जैसे बोला है, उसको देखते हुए कह सकते हैं कि अगले मुकाबले में वह सुनील गावस्कर से लेकर विराट कोहली तक का रिकॉर्ड्स तोड़ सकते हैं.

Ashwin and Yashasvi Jaiswal Ashwin and Yashasvi Jaiswal
हाइलाइट्स
  • रांची में रोहित शर्मा बना चुके हैं दोहरा शतक

  • 23 फरवरी से खेला जाएगा चौथा टेस्ट मैच

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच खेली जा रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में रोहित ब्रिगेड दो मैच जीत बढ़त बना चुकी है. अब चौथा मुकाबला धोनी के शहर यानी झारखंड की राजधानी रांची में खेला जाएगा. इस मैच को जीत टीम इंडिया सीरीज फतह करना चाहेगी. रांची के जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेले जाने वाले इस टेस्ट मैच में यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) के पास जहां कई रिकॉर्ड्स को तोड़ने का मौका होगा, वहीं आर अश्विन (Ravichandran Ashwin) दिग्गज खिलाड़ी अनिल कुंबले से आगे निकल सकते हैं.

रांची के इस मैदान पर खूब बनते हैं रन
23 फरवरी 2024 से सीरीज का चौथा टेस्ट मैच रांची में खेला जाएगा. यहां अभी तक किसी भी टेस्ट मैच में टीम इंडिया को हार नहीं मिली है. यहां पर भारतीय खिलाड़ी रनों का अंबार लगा देते हैं. इस तरह से कह सकते हैं कि रांची के स्टेडियम में अंग्रेज बॉलरों की जमकर धुनाई हो सकती है. यहां पर भारत ने अभी तक दो टेस्ट मैच खेले हैं. पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से ड्रॉ रहा था जबकि दूसरे मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को करारी शिकस्त दी थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेतेश्वर पुजारा ने 202 रन जबकि रिद्धिमान साहा ने शतकीय पारी खेली थी. साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने 212 रन जबकि अजिंक्य रहाणे ने शतक ठोका था.

कुंबले को पीछे छोड़ सकते हैं अश्विन
रविचंद्रन अश्विन इस सीरीज में अपने नाम 500 टेस्ट विकेट कर चुके हैं. इसी के साथ वह अनिल कुंबले के बाद सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. रांची में वह एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. अश्विन भारत में अब तक 348 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. अनिल कुंबले के नाम 350 विकेट हैं. चौथे टेस्ट मैच में बस तीन विकेट लेते ही अश्विन, कुंबले से आगे निकल जाएंगे. 

सम्बंधित ख़बरें

इन महान खिलाड़ियों से यशस्वी के पास आगे निकलने का मौका
22 वर्षीय यशस्वी जायसवाल इस समय गजब की फॉर्म में हैं. उनका बल्ला जमकर बोल रहा है. वह इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में अभी तक दो दोहरा शतक लगा चुके हैं. ऐसे में संभावना है कि चौथे टेस्ट मैच में भी वह बेहतरीन बल्लेबाजी करेंगे. इस युवा बल्लेबाज के पास सुनील गावस्कर से लेकर विराट कोहली से आगे निकलने का मौका होगा. 

एक हजार रन बनाने से बस इतने पीछे
यशस्वी टेस्ट मैच में सबसे तेज एक हजार रन बनाने से बस थोड़े से पीछे हैं. वह अभी तक 861 रन बना चुके हैं और इस तरह से वह एक हजार रन बनाने से बस 139 रन पीछे हैं. रांची में वह ऐसा कर सकते हैं. टेस्ट मैच में सबसे कम पारी में एक हजार रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड इंग्लैंड के हरबर्ट सटफ्लिक और वेस्टइंडीज के एवर्टन वीक्स के नाम है. 

दोनों ने नौवें टेस्ट मैच की 12वीं पारी में एक हजार रन पूरे किए थे. मैच के हिसाब से डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) पहले स्थान पर हैं. उन्होंने अपने 7वें टेस्ट मैच इस उपलब्धि को अपने नाम किया था. हालांकि, उन्हें इसके लिए 13 पारी खेलनी पड़ी थी. यशस्वी ने अब तक 7 टेस्ट मैच खेले हैं और 861 रन बनाए हैं. यदि वह रांची में अपने 8वें टेस्ट मैच में एक हजार रन पूर कर लेते हैं तो उनसे आगे सिर्फ ब्रैडमैन होंगे.

...तो यशस्वी बन जाएंगे नंबर वन बल्लेबाज
रांची टेस्ट मैच में यशस्वी एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं. अभी यह उपलब्धि सुनील गावस्कर के नाम है. विराट कोहली इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. सिर्फ इंग्लैंड के खिलाफ खेली टेस्ट सीरीज में यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है. गावस्कर ने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उसी के देश में खेली गई एक टेस्ट सीरीज में 774 रन बनाए थे. फिर गावस्कर ने 1978-79 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही भारत में एक टेस्ट सीरीज में 732 रन बनाए थे. 

विराट के नाम एक टेस्ट सीरीज में 692 रन हैं. इस तरह से वह दूसरे नंबर पर हैं. सिर्फ इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की बात करें तो इसमें विराट 655 रन के साथ अभी पहले स्थान पर हैं. यशस्वी अभी इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेले गए 3 मैचों में अपने नाम 545 रन कर चुके हैं. वह रांची में गावस्कर और विराट का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. ऐसा हो गया तो वो न सिर्फ बतौर ओपनर बल्कि एक बल्लेबाज के तौर पर भी एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे.