scorecardresearch

IND vs ENG: Dharamshala में भारतीय बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को जमकर धोया, Gill ने जड़ा शतक, Rohit Sharma ने बनाए ये रिकॉर्ड, भारत ने टेस्ट मैच पर कसा शिकंजा

India vs England 5th Test Match: पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज में भारत ने इंग्लैंड के बैजबॉल की हवा निकाल दी है. यशस्वी जायसवाल ने पूरी सीरीज में इंग्लैंड को जमकर धोया है. धर्मशाला टेस्ट मैच में कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने सैकड़ा जड़ा तो वहीं यशस्वी, देवदत्त और सरफराज ने भी बेहतरीन पारियां खेली. इस तरह से भारत पांचवें मैच पर भी अपनी पकड़ बना चुका है.

Rohit Sharma Rohit Sharma
हाइलाइट्स
  • पांचवें टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने बनाए 103 रन

  • अपने टेस्ट करियर का लगाया 12वां शतक 

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला धर्मशाला में खेला जा रहा है. इस सीरीज के तीन मुकाबले जीतकर भारत पहले ही बढ़त बना चुका है. अब अंतिम मैच पर भी भारत ने अपना शिकंजा कस दिया है. धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने सैकड़ा जड़ा तो वहीं सरफराज खान और देवदत्त पडिक्कल ने अर्धशतक बनाया. शतक बनाते ही रोहित के नाम कई उपलब्धियां जुड़ गईं. 

भारतीय बल्लेबाजों के नाम जुड़ी ये उपलब्धि
इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में टीम इंडिया के टॉप-5 बल्लेबाजों ने कम से कम 50 रन बनाए. रोहित शर्मा (103 रन) और शुभमन गिल (110 रन) ने सैकड़ा जड़ा. यशस्वी जायसवाल (57 रन), देवदत्त पडिक्कल (65 रन) और सरफराज खान (56 रन) ने अर्धशतकीय पारियां खेली. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा चौथी बार हुआ जब भारत के टॉप-5 बल्लेबाजा ने पारी में 50 प्लस स्कोर किए. 

रोहित शर्मा ने की सचिन की बराबरी 
37 वर्षीय भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने धर्मशाला (Dharamsala) में खेले जा रहे टेस्ट मैच के दूसरे दिन 103 रन बनाए. इस तरह से उन्होंने दुनिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की एक मामले में बराबरी कर ली. जी हां, यह रिकॉर्ड है 30 साल की उम्र पूरी होने के बाद सबसे ज्यादा शतक बनाने का. सचिन ने 30 साल की उम्र पूरी होने के बाद 35 शतक जड़े, तो रोहित ने भी धर्मशाला में इस आंकड़े की बराबरी कर ली.

सम्बंधित ख़बरें

हिटमैन ने सैकड़ा जड़ बोलती की बंद
हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने सैकड़ा जड़ उनकी आलोचना करने वालों की बोलती बंद कर दी है. रोहित ने इस सीरीज में दूसरा शतक लगाया है. इस सीरीज में वह एक अर्धशतक भी बना चुके हैं. इस टेस्ट शतक के साथ ही रोहित शर्मा ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. 

टेस्ट करियर का 12वां शतक लगाया
रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर का 12वां शतक लगाया. इंटरनेशलन क्रिकेट में रोहित शर्मा के नाम कुल 48 शतक हो गए हैं. इस तरह से उन्होंने राहुल द्रविड़ की बराबरी कर ली है. इंटरनेशलन क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक (100) तो सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. दूसरे नंबर पर विराट कोहली (80 शतक) हैं. रोहित शर्मा का इंग्लैंड के खिलाफ ये चौथा टेस्ट शतक रहा. रोहित अब इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय ओपनर्स की लिस्ट में संयुक्त रूप से टॉप पर आ गए हैं. रोहित ने इस मामले में सुनील गावस्कर की बराबरी कर ली है. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक शतक (ओपनर)
डेविड वॉर्नर- 49
सचिन तेंदुलकर- 45
रोहित शर्मा- 43
क्रिस गेल- 42
सनथ जयसूर्या- 41
मैथ्यू हेडन- 40

इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक शतक (भारतीय बल्लेबाज)
सचिन तेंदुलकर- 100
विराट कोहली- 80
राहुल द्रविड़- 48
रोहित शर्मा- 48
वीरेंद्र सहवाग- 38
सौरव गांगुली- 38

साल 2021 से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज रोहित
रोहित शर्मा साल 2021 से सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले टीम इंडिया के बल्लेबाज बन गए हैं. हिटमैन ने 2021 से अब तक टेस्ट क्रिकेट में 6 शतक पूरे कर चुके हैं. शुभमन गिल 4 शतक के साथ दूसरे और रवींद्र जडेजा, यशस्वी जायसवाल, ऋषभ पंत और केएल राहुल तीन शतक के साथ तीसरे नंबर पर हैं. इतना ही नहीं रोहित शर्मा ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) में अब तक 9 शतक लगाए हैं. वह WTC में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज है. WTC में सबसे ज्यादा शतक इंग्लैंड के जो रूट (13) ने लगाए हैं. 

इस सीरीज में यशस्वी छाए 
इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में भारत ने इंग्लैंड के बैजबॉल की हवा निकाल दी है. यशस्वी जायसवाल ने पूरी सीरीज में इंग्लैंड को जमकर धोया है. टीम इंडिया के अन्य बल्लेबाजों का भी बल्ला चला है. धर्मशाला टेस्ट में भारत की पहली पारी में शुभमन गिल, यशस्वी और रोहित शर्मा ने मिलकर कुल 11 छक्के लगाए. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार देखने को मिला है, जब किसी पारी में टॉप- ऑडर के तीनों ही बल्लेबाजों ने कम से कम तीन-तीन छक्के जड़े. इस सीरीज में टीम इंडिया ने अब तक 72 छक्के लगाए हैं. इनमें से 26 छक्के यशस्वी के नाम हैं. वहीं इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने सिर्फ 27 छक्के लगाए हैं. यशस्वी इस सीरीज में 9 पारियों में 712 रन बना चुके हैं. वह इस सीरीज में दो डबल सैकड़ा लगा चुके हैं. 

धर्मशाला टस्ट के लिए भारत का प्लइग-11: रााहत शमा (कप्तान), यशस्वा जायसवाल, शुभमन गिल, देवदत्त पडिक्कल, रवींद्र जडेजा, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह.
धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड की प्लेइंग -11: जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, मार्क वुड, शोएब बशीर और जेम्स एंडरसन.