scorecardresearch

IND vs SA: बारिश वाले मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया को मिली हार, ये रहे 5 कारण

India vs South Africa 2nd T20: साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. बारिश के खलल वाले मैच में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 15 ओवर में 152 रन का टारगेट मिला. जिसे टीम ने 5 विकेट खोकर 7 गेंद रहते हासिल कर लिया.

Team India Team India

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.3 ओवर में 7 विकेट खोकर 180 रन बनाए थे, तभी बारिश ने मैच में खलल डाल दिया. इसके बाद डीएलएस नियम के तहत दक्षिण अफ्रीका को 15 ओवर में 152 रन का टारगेट मिला. जिसे टीम ने 5 विकेट खोकर 7 गेंद पहले ही हासिल कर लिया. सीरीज का पहला मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. इस तरह टीम इंडिया सीरीज में 0-1 से पीछे है. चलिए आपको दूसरे टी20 मुकाबले में टीम इंडिया की हार के 5 कारण बताते हैं.

बारिश ने डाला खलल-
दूसरे टी20 मुकाबले में भी बारिश ने खलल डाला. टीम इंडिया की बैटिंग का आखिरी ओवर चल रहा था. टीम इंडिया एक बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही थी. लेकिन तभी बारिश आ गई और डीएलएस नियम के तहत टीम इंडिया की पारी खत्म हो गई. साउथ अफ्रीका को 15 ओवर में 152 का टारगेट मिला. जिसे टीम ने आसानी से हासिल कर लिया.

पावर प्ले में गेंदबाज रन रोकने में नाकाम-
बारिश की वजह से गेंदबाजी करना थोड़ा मुश्किल था. गेंद स्विंग होना बंद हो गई थी. जिसके चलते भारतीय गेंदबाजों ने पावर प्ले में खूब रन दिए. साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने खूब रन बनाए. टीम ने 5 ओवर में 67 रन बना डाले.भारतीय गेंदबाजों का रन रोकने का कोई भी प्लान कारगर साबित नहीं हुआ.

बिना खाता खोले आउट हुई ओपनिंग जोड़ी-
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी फ्लॉप साबित हुई. दोनों बल्लेबाज 2 ओवर के भीतर ही पवेलियन लौट गए. यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल दोनों बल्लेबाज बिना खाता खोले आउट हो गए. हालांकि इसके बाद तिलक वर्मा और सूर्यकुमार यादव ने शानदार बल्लेबाजी की.

बड़े स्कोर से चूके तिलक वर्मा-
ओपनिंग जोड़ी के आउट होने के बाद तिलक वर्मा और सूर्यकुमार यादव पर बड़ी जिम्मेदारी आ गई थी. दोनों खिलाड़ियों ने इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया. सूर्यकुमार यादव ने शानदार 56 रन बनाए. तिलक वर्मा ने भी 29 रनों की पारी खेली. वो शानदार बैटिंग कर रहे थे. लेकिन इस पारी को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए.

गेंदबाजों ने खूब लुटाए रन-
बारिश के चलते मैदान गीला हो गया था. जिसकी वजह से गेंदबाजी करना मुश्किल हो गया था. बल्लेबाजों के लिए पिच आसान हो गई थी.साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने इसका खूब फायदा उठाया और लंबे शॉट्स लगाए. बल्लेबाजों ने भारतीय स्पिनर्स के लिए कोई मौका नहीं छोड़ा. इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने खूब रन लुटाए.

ये भी पढ़ें: