scorecardresearch

IND vs SA 2nd Test: केपटाउन टेस्ट में टीम इंडिया की शानदार जीत, साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराकर रचा इतिहास, ऐसा करने वाला पहला देश बना भारत

India vs South Africa 2nd Test: भारतीय क्रिकेट टीम ने केपटाउन टेस्ट में साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज को 1-1 की बराबरी पर खत्म किया है.

टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीता केपटाउन टेस्ट ( Photo: BCCI ) टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीता केपटाउन टेस्ट ( Photo: BCCI )
हाइलाइट्स
  • केपटाउन टेस्ट में टीम इंडिया की शानदार जीत

  • केपटाउन में टेस्ट मैच जीतने वाला पहला देश बना भारत

Cape Town Test Match: केपटाउन टेस्ट में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की. भारतीय टीम ने मैच के दूसरे ही दिन मेजबान टीम को 7 विकेट हराकर इतिहास भी रच दिया. इसके अलावा भारत ने सीरीज को 1-1 की बराबरी पर खत्म किया है. इससे पहले सेंचुरियन टेस्ट में भारत को पारी और 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. टीम इंडिया की केपटाउन में यह पहली टेस्ट जीत है.

बुमराह-सिराज की गेंदबाजी के आगे मेजबान ढेर

केपटाउन टेस्ट में साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. मैच के पहले दिन के पहले सेशन में टीम इंडिया की मोहम्मद सिराज ने घातक गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट लेकर साउथ अफ्रीका को 55 रनों पर ऑल आउट कर दिया. वही साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट अपने नाम किए.

केपटाउन में टेस्ट मैच जीतने वाला पहला एशियाई देश बना भारत

साउथ अफ्रीका को पहली पारी में 55 रनों पर ऑल आउट करने के बाद टीम इंडिया ने भी कोई खास बैंटिंग नहीं की. कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और शुभमन गिल को छोड़कर टीम का कोई भी खिलाड़ी अपने स्कोर को दहाई के अंक तक नहीं ले जा सका, लेकिन गेंदबाजी की शानदार बॉलिंग के कारण टीम इंडिया ने इस टेस्ट मैच को आसानी से अपने नाम कर लिया. इसके साथ ही भारत केपटाउन में टेस्ट मैच जीतने वाला पहला एशियाई देश बन गया है.

मैच में इन खिलाड़ियों ने किया शानदार प्रदर्शन

केपटाउन टेस्ट में मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह ने 6-6 विकेट (एक पारी में) अपने नाम किए. इसी मैच में शुभगन गिल ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 1000 रन पूरे किए. मैच में साउथ अफ्रीका के एडेन मार्करम ने जरूर शतकीय पारी खेली, लेकिन उनकी यह पारी टीम के काम नहीं आ सकी. इस मैच के दौरान विराट कोहली टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 में शामिल हो गए.

मैच में बने ये रिकार्ड्स

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट में दूसरे दिन ही खत्म हो गया. इसके ओवर फेंके जाने के मामले में यह अब तक का सबसे छोटा टेस्ट मैच रहा. 107 ओवर में ही मैच का फैसला आ गया. इसके अलावा यह पहली बार है जब भारत ने केपटाउन में जीत हासिल की है. साथ ही इस मैदान पर किसी एशियाई टीम की पहली जीत है.

दोनो टीमों की प्लेइंग-11

टीम इंड‍िया प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार.

साउथ अफ्रीका प्लेइंग इलेवन: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, टोनी डी जोरजी, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (व‍िकेटकीपर), मार्को जानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, नांद्रे बर्गर, लुंगी एनगिडी.