scorecardresearch

IND vs SA 2nd Test: केपटाउन में Team India के कप्तान Rohit Sharma के पास इतिहास रचने का मौका, तोड़ सकते हैं Dhoni समेत इनका रिकॉर्ड्स

रोहित शर्मा दूसरे टेस्ट मैच में शतक जमाने में सफल रहे तो वो भारत के तीसरे ऐसे कप्तान बन जाएंगे जिनके नाम साउथ अफ्रीका में खेलते हुए शतक लगाने का रिकार्ड दर्ज होगा. केपटाउन में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं. 

Rohit Sharma (File Photo) Rohit Sharma (File Photo)
हाइलाइट्स
  • भारत केपटाउन में सातवीं बार खेलने जा रहा टेस्ट मैच 

  • 3 जनवरी को दोपहर दो बजे से शुरू होगा मुकाबला

India vs South Africa 2nd Test Match: टीम इंडिया के खिलाड़ी सेंचुरियन की हार भुलाकर दक्षिण अफ्रीका को मात देने के लिए तैयार हैं. दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला 3 जनवरी 2024 से खेला जाना है. कप्तान रोहित शर्मा की कोशिश भारत को यह मैच जीताकर सीरीज बराबर करने की होगी. केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान में मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से शुरू होगा. आइए जानते हैं इस मैच में रोहित शर्मा के पास क्या इतिहास रचने का मौका है और विराट कोहली का यहां रिकॉर्ड कैसा है?

रोहित शर्मा कप्तान के तौर पर बना सकते हैं ये रिकॉर्ड 
रोहित शर्मा केपटाउन में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में शतक जमाने में सफल रहे तो वो भारत के तीसरे ऐसे कप्तान बन जाएंगे जिनके नाम साउथ अफ्रीका में खेलते हुए शतक लगाने का रिकार्ड दर्ज होगा. अबतक ऐसा कारनामा सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने किया है. सचिन ने बतौर कप्तान साउथ अफ्रीका में 169 रन की पारी खेली थी. वहीं, विराट कोहली ने 153 रन की पारी कप्तान के तौर पर साउथ अफ्रीका में खेलने में सफल रहे हैं.  

धोनी का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं हिटमैन
रोहित शर्मा को उनके फैंस हिटमैन बुलाते हैं. रोहित के पास धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा. यदि दूसरे टेस्ट मैच में रोहित 2 छक्के लगाने में सफल रहे तो धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. दरअसल, टेस्ट में भारत की ओर से  सबसे ज्यादा छक्का लगाने का रिकॉर्ड सहवाग के नाम दर्ज है. वीरेंद्र सहवाग ने टेस्ट में कुल 90 छक्के लगाए हैं. दूसरे नंबर पर धोनी हैं जिनके नाम 78 छक्के दर्ज हैं. वहीं, रोहित ने अबतक टेस्ट में 77 छक्के लागए हैं. 

कैसा है विराट कोहली का रिकॉर्ड 
विराट कोहली ने केपटाउन में अबतक 2 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम कुल 141 रन दर्ज हैं. कोहली ने जनवरी 2022 में केप टाउन में 201 गेंदों में 79 रनों की पारी खेली थी. इसके अलावा उनके तीन स्कोर केपटाउन में 30 रन के नीचे रहे हैं. केपटाउन में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं. तेंदुलकर ने 4 टेस्ट मैच केपटाउन में खेले हैं और कुल 489 रन बनाने में सफल रहे हैं. इस मैदान पर किसी भारतीय का सर्वोच्च स्कोर 169 रन रहा है जो तेंदुलकर ने 1997 में बनाए थे. 

केपटाउन में पहला टेस्ट मैच 1993 में खेला गया था
भारत केपटाउन के न्यूलैंड्स में सातवीं बार टेस्ट मैच खेलने जा रहा है. उसे पिछले छह में से 4 टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में पहला टेस्ट मैच 1993 में खेला गया था. तब भारतीय टीम की कमान मोहम्मद अजहरुद्दीन के हाथ में थी तो दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्तानी कैप्लर वेसल्स कर रहे थे. दो से 6 जनवरी के बीच खेला गया यह मैच ड्रॉ रहा था. 

इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने 73, मनोज प्रभाकर ने 62, संजय मांजरेकर ने 46 रन बनाए थे. मैच में 6 विकेट लेने वाले जवागल श्रीनाथ प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में अगला टेस्ट मैच 1997 में खेला गया, जिसमें सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली मेहमान टीम को 282 रन से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम 10 साल बाद राहुल द्रविड़ की कप्तानी में एक बार फिर केपटाउन में उतरी लेकिन इस बार उसे 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा.

एमएस धोनी ने कराया था टेस्ट मैच ड्रॉ
इंडिया ने 1993 के बाद 2011 में भी केपटाउन में टेस्ट मैच ड्रॉ कराया था. इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने 146 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. गौतम गंभीर ने भी 93 रन बनाए थे. इस तरह एमएस धोनी, भारत के दूसरे ऐसे कप्तान बने, जिनकी कप्तानी में भारत केपटाउन में नहीं हारा. साल 2011 के बाद भारतीय टीम दो बार और केपटाउन में टेस्ट मैच खेलने उतरी, लेकिन दोनों ही बार उसे हार का सामना करना पड़ा. दक्षिण अफ्रीका ने 2018 में 72 रन और 2022 में 7 विकेट से मैच जीता. 

दर्ज हो जाएगा ये रिकॉर्ड
अब देखना है कि रोहित शर्मा केपटाउन में हारने वाले भारतीय कप्तानों की लिस्ट में अपना नाम लिखवाते हैं या मैच जीतकर नया इतिहास रचते हैं. यदि भारतीय टीम केपटाउन में मैच ड्रॉ करवा लेती है, तो भी रोहित का नाम अजहरुद्दीन और एमएस धोनी की लिस्ट में आ जाएगा, जिनकी अगुवाई में भारत केपटाउन में नहीं हारा है.

साउथ अफ्रीका में दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का रिकॉर्ड
कुल टेस्ट सीरीज: 8
अफ्रीकी टीम जीती: 7
भारतीय टीम जीती: 0
ड्रॉ: 1

ओवरऑल भारत और अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का रिकॉर्ड
कुल टेस्ट सीरीज: 15
अफ्रीकी टीम जीती: 8
भारतीय टीम जीती: 4
ड्रॉ: 3