scorecardresearch

India vs South Africa: भारत साउथ अफ्रीका के बीच आज आखिरी वनडे, सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया..जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

India vs South Africa 3rd ODI: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज तीसरा और अंतिम एकदिवसीय मैच खेला जाएगा. सीरीज का आखिरी मुकाबला आज दोपहर डेढ़ बजे से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा. दोनों टीमें एक-एक मुकाबला जीत कर सीरीज में बराबरी पर हैं. ऐसे में आज का निर्णायक मुकाबला दोनों टीमों के लिए बेहद अहम साबित होगा.

India vs South Africa 3rd ODI News Updates India vs South Africa 3rd ODI News Updates
हाइलाइट्स
  • आज के मैच में बारिश बन सकती विलेन

  • सीरीज में दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर हैं

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आज भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच खेला जाएगा. बता दें कि सीरीज के अब तक खेले 2 मैचों में एक-एक जीत के साथ दोनों टीम बराबरी पर हैं. अब आखिरी मैच में जो भी टीम जीतेगी, सीरीज उस टीम के नाम होगा.

पहले मैच में 9 रन के मामूली अंतर से हार के बाद भारत ने रांची में खेले गए दूसरे मैच में धमाकेदार वापसी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को आसानी से 7 विकेट से मात दे दी थी. इस मैच में इशान किशन और श्रेयस अय्यर ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिए थे.

मैच में बारिश की संभावना

टीम इंडिया की निगाहें आज के मैच पर टिकी हुई हैं. क्योंकि जीत के साथ ही टीम इंडिया सीरीज पर कब्जा कर लेगी, लेकिन बारिश टीम इंडिया के रास्ते का रोड़ा बन सकती है. दरअसल, दिल्ली में पिछल तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है. ऐसे में आज के मैच में बारिश विलेन बन सकती है. मौसम विभाग की माने तो मंगलवार 11 अक्टूबर को भी बारिश की संभावना है और आसमान खुले रहने की संभावना नहीं के बराबर है.

वैसे अगर स्टेडियम की बात करें तो पिच बल्लेबाज़ी के लिए मददगार कही जाती है. बाउंड्री छोटी होने की वजह से यहां पर मैच  हाईस्कोरिंग होता है. इस बीच फैंस प्रार्थना कर रहे हैं कि बारिश मैच में खलल ना डाले.

क्या कहता है रिकार्ड

इस मैदान पर भारत ने 21 वनडे मुकाबले खेले हैं. जिसमें से  भारतीय टीम ने इस मैदान पर 12 वनडे मुकाबलों में जीत हासिल की है. 7 मुकाबलों में भारत को यहां हार मिली. एक मुकाबला कैंसिल हो गया, जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकला. आखिरी दो वनडे में टीम इंडिया को यहां न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने शिकस्त दी थी. अफ्रीका की टीम ने भारत के खिलाफ यहां एक टी20 और एक टेस्ट मैच खेला है. 2015 में खेले गए टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने अफ्रीकी टीम को 337 रन से हराया था.

वहीं अफ्रीका के लिए यह सीरीज अगले साल होने वाले विश्वकप के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है. ऐसे में अफ्रीकी टीम तीसरा वनडे जीतकर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में कुछ अंक अपने खाते में जोड़ने का पूरा प्रयास करेगी.

भारत और साउथ अफ्रीका की टीम

भारत: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, आवेश खान, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, रजत पाटीदार, शाहबाज अहमद और राहुल त्रिपाठी.

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), जानेमन मलान, क्विंटन डिकॉक, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, तबरेज शम्सी, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसेन, एनरिक नॉर्किया और एंडिले फेहलुक्वायो