scorecardresearch

India vs South Africa: केएल राहुल के शतक से भारत मजबूत, पुजारा-कोहली फिर हुए फ्लॉप

India vs South Africa: सेंचुरियन टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने मजबूत शुरुआत करते हुए 3 विकेट खोकर 272 रन बना लिए हैं. स्टंप तक केएल राहुल 122 और अजिंक्य रहाणे 40 रन बनाकर नाबाद हैं. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 130 गेंदों पर 73 रनों की पार्टनरशिप हो चुकी है.

india vs south africa 1st Test Match india vs south africa 1st Test Match
हाइलाइट्स
  • भारत ने पहले दिन 3 विकेट खोकर 272 रन बना लिए हैं.

  • केएल राहुल ने जमाया शतक

  • 5 गेंदबाजों के साथ उतरा है भारत

India vs South Africa 1st Test Match: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन टेस्ट मैच का पहले दिन का खेल खत्म हो गया है. भारत ने मजबूत शुरुआत करते हुए पहले दिन 3 विकेट खोकर 272 रन बना लिए हैं. स्टंप तक केएल राहुल 122 और अजिंक्य रहाणे 40 रन बनाकर नाबाद हैं. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 130 गेंदों पर 73 रनों की पार्टनरशिप हो चुकी है. इससे पहले दिन में, सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 117 रन जोड़े. वहीं पुजारा ने एक बार फिर निराश किया. जबकि कप्तान विराट कोहली (35) ने मजबूत शुरुआत के बाद अपना विकेट गंवा दिया. दक्षिण अफ्रीका की ओर से लुंगी एनगिडी ने तीनों विकेट लिए. बता दें कि भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था.

टेस्ट मैचों में भारतीय ओपनर्स की तरफ से साउथ अफ्रीकी जमीन पर यह महज तीसरी शतकीय साझेदारी रही. 2006-07 के दौरे पर वसीम जाफर और दिनेश कार्तिक ने सबसे पहले यह उपलब्धि हासिल की थी. जाफर-कार्तिक ने केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में 153 रनों की साझेदारी की थी. इसके बाद वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर ने 2010-11 सीरीज में यह कारनामा किया था. सहवाग-गंभीर ने सेंचुरियन टेस्ट की चौथी पारी में 137 रनों की साझेदारी की थी. 

साउथ अफ्रीका के जमीन पर 14 साल बाद भारतीय ओपनर का शतक
बता दें कि अफ्रीका की धरती पर भारत के केवल दो सलामी बल्लेबाजों ने शतक लगाया है. केएल राहुल से पहले ये कारनामा वसीम जाफर ने किया था. जाफर ने 14 साल पहले 2007 में 116 रनों की पारी खेली थी. उनका ये शतक केपटाउन में आया था. वो अफ्रीकी सरजमीं पर शतक जड़ने वाले पहले सलामी बल्लेबाज थे. 2007 के बाद कोई भी भारतीय सलामी बल्लेबाज अफ्रीका में शतक नहीं लगा पाया था. केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक बनाने वाले इतिहास के पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज भी बन गए हैं.

राहुल-मयंक की जोड़ी सबसे आगे!
2010 के बाद मयंक अग्रवाल और केएल राहुल के बीच हुई साझेदारी दक्षिण अफ्रीका में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी है. पिछले 11 साल में सहवाग, मुरली विजय, शिखर धवन और गौतम गंभीर समेत कई बड़े दिग्गज यह रिकॉर्ड नहीं बना सके थे. इन दोनों से पहले पिछले 11 साल में साउथ अफ्रीका में पहले विकेट के लिए भारत की सबसे बड़ी साझेदारी 43 रनों की सहवाग और मुरली विजय के बीच रही थी.

पहले टेस्ट मैच में भारत 5 गेंदबाजों के साथ उतरा है. बुमराह, शमी और सिराज के अलावा ऑलराउंडर के रूप में शार्दूल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया है. वहीं रविचंद्रन अश्विन स्पिन की जिम्मेदारी संभालेंगे.