scorecardresearch

IND vs SA ODI: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे आज, रिंकू सिंह को नहीं मिली जगह, इस खिलाड़ी ने किया डेब्यू, जोहान्सबर्ग में किसका होगा बोलबाला? यहां जानें सबकुछ

India vs South Africa 1st ODI: केएल राहुल की कप्तानी में भारत की युवा ब्रिगेड तीन मैचों की वनडे सीरीज में अपनी छाप छोड़ने को बेकरार है. वहीं, मेजबान साउथ अफ्रीका की टीम घरेलू परिस्थितियों का भरपूर फायदा उठाना चाहेगी.

India vs South Africa 1st ODI India vs South Africa 1st ODI
हाइलाइट्स
  • वनडे सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली नहीं ले रहे हिस्सा

  • भारत की युवा ब्रिगेड सीरीज फतह करने के लिए तैयार

टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर रहने के बाद भारत और साउथ अफ्रीका की टीम अब तीन मैचों की वनडे सीरीज में एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर हैं. एकदिवसीय सीरीज का पहला मुकाबला 17 दिसंबर को जोहान्सबर्ग के वांडरर्स मैदान में खेला जा रहा है. केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया सीरीज का आगाज जीत के साथ करना चाहेगी. आइए जानते हैं पिच का मिजाज से लेकर मैच से जुड़ी हर जानकारी.

साई सुदर्शन ने किया डेब्यू
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. मार्करम ने बताया कि नांद्रे बर्गर वनडे डेब्यू किया है. वहीं, भारतीय कप्तान केएल राहुल ने भी टीम में काफी बदलाव किए हैं. साई सुदर्शन ने अपना अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया है. सुदर्शन ने आईपीएल में काफी प्रभावित किया था. रिंकू सिंह को बाहर कर संजू सैमसन को मौका दिया गया है. मुकाबले में रजत पाटीदार, और आकाश दीप जैसे स्टार खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है.

केएल राहुल की कप्तानी की होगी परीक्षा
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में हार के बाद भारतीय टीम अपना पहला वनडे मैच खेलने जा रही है. ऐसे में टीम इंडिया नए सिरे से शुरुआत करेगी. ये अलग बात है कि इस वनडे सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर्स हिस्सा न ले रहे हैं. इस सीरीज में सबसे बड़ी परीक्षा केएल राहुल की कप्तानी की होगी. वह पहले भी भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं, लेकिन इस सीरीज में सफलता मिलने पर उन्हें आगे चलकर वनडे टीम की कमान सौंपी जा सकती है. 

युवा खिलाड़ियों के लिए बेहतरीन मौका
अब टी-20 विश्व कप अगले साल होना है तब वनडे सीरीज की प्राथमिकता को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं, लेकिन 2025 में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी को देखते हुए भारत ही नहीं दक्षिण अफ्रीका के लिए भी अपने नए खिलाड़ियों को आजमाने का यह बेहतरीन मौका होगा. विराट कोहली और रोहित शर्मा ने पिछले डेड़ दशक में सीमित ओवरों की क्रिकेट में अपनी विशेष छाप छोड़ी है और ऐसे में उनकी विरासत को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी युवा पीढ़ी पर है.

इस प्रकार हैं दोनों टीमें 
भारत की प्लेइंग XI: केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, श्रेयस अय्यर, तिलक वर्मा, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, अवेश खान, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार.
साउथ अफ्रीका की प्लेइंग 11: रीजा हेंड्रिक्स, टोनी डी जोरजी, रस्सी वैन डर डुसेन, एडेन मार्करम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, एंडिले फेहलुक्वायो, वियान मुल्डर, केशव महाराज, तबरेज शम्सी, नांद्रे बर्गर.

यहां देख सकते हैं मैच
भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच आप स्टार स्पोर्ट्स के चैनल स्टार स्पोर्ट्स एचडी 1 और स्टार स्पोर्ट्स एचडी 2 में देख सकते हैं. आप दोनों ही चैनल में अंग्रेजी और हिंदी में कमेंट्री सुन सकते हैं. ओटीटी में लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी प्लस हॉटस्टार में होगी. डिज्नी प्लस हॉटस्टार में आप हिंदी और अंग्रेजी के अलावा तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड़ में कमेंट्री सुन सकते हैं.

पिच रिपोर्ट
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला वनडे मुकाबला द वांडरर्स मैदान पर है. वांडरर्स के मैदान पर बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है. इस ग्राउंड पर जमकर चौके-छक्कों की बरसात होती है और अच्छा बाउंस होने की वजह से गेंद बल्ले पर आसानी से आती है. हालांकि, पिच से स्पिन गेंदबाजों को भी काफी मदद मिलती है, जिसका ताजा उदाहरण तीसरे टी-20 मुकाबले में देखने को भी मिला था.

क्या कहते हैं आंकड़े
द वांडरर्स ने अब तक कुल 51 वनडे मैचों की मेजबानी की है. इस दौरान 21 में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ लगी है. वहीं, 28 मैचों में मैदान चेज करने वाली टीम ने मारा है. यानी रनों का पीछा करना इस ग्राउंड पर ज्यादा बेहतर साबित हुआ है. पहली पारी में एवरेज स्कोर 240 का रहा है, जबकि दूसरी इनिंग में औसतन स्कोर 204 का है.

भारत के साउथ अफ्रीका दौरे का शेड्यूल
17 दिसंबर, पहला वनडे, जोहान्सबर्ग
19 दिसंबर, दूसरा वनडे, पोर्ट एलिजाबेथ
21 दिसंबर, तीसरा वनडे, पार्ल
26 से 30 दिसंबर, पहला टेस्ट, सेंचुरियन
3 से 7 जनवरी, दूसरा टेस्ट, जोहान्सबर्ग

भारत और साउथ अफ्रीका का ओवरऑल रिकॉर्ड (हेड टू हेड)
कुल वनडे मैच: 91, भारत जीताः 38, साउथ अफ्रीका जीता: 50, बेनतीजा: 3 कुल टेस्ट मैच: 42, भारत जीताः 15, साउथ अफ्रीका जीताः 17, ड्रॉ: 10

भारत और साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड (साउथ अफ्रीका में जब मैच हुए)
कुल वनडे: 37, साउथ अफ्रीका जीताः 25, भारत जीता: 10, बेनतीजा 2
कुल टेस्ट: 23, साउथ अफ्रीका जीताः 12, भारत जीताः 4, ड्रॉ 7