scorecardresearch

India vs Sri Lanka: शमी और सिराज की घातक गेंदबाजी के आगे श्रीलंकाई टीम ने टेके घुटने, भारत ने 302 रनों से रौंदा, मैच में बने ये रिकॉर्ड्स

India Vs Sri Lanka World Cup Match Updates: वर्ल्ड कप में 12 साल बाद एक बार फिर वानखेड़े स्टेडियम में भारत और श्रीलंका की टीमें आमना-सामना हुआ. इस मैच में श्रीलंकाई टीम को 302 रनों से हराकर टीम इंडिया ने विश्व कप के इतिहास में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज की. जीत के साथ ही टीम इंडिया फिर से पाइंट्स टेबल के टॉप पर पहुंच गई है.

वानखेड़े में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 302 रनों से रौंदा वानखेड़े में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 302 रनों से रौंदा
हाइलाइट्स
  • टीम इंडिया ने श्रीलंका को 302 रनों से हराया

  • विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया

India vs Sri Lanka World Cup: क्रिकेट वर्ल्ड कप का 33वें मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 302 रनों से रौंद दिया. इसके साथ ही रोहित शर्मा ब्रिगेड ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था, लेकिन गलत साबित हुआ. टीम इंडिया की तरह से शुभमन गिल, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने अर्द्धशतकीय बनाया. रवींद्र जडेजा ने भी बल्ले से 35 रनों का योगदान दिया. 358 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम 55 रनों पर ही ढेर हो गई. इस शानदार जीत के साथ ही टीम इंडिया ने विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. 

श्रीलंका के खिलाफ कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला कुछ कमाल तो नहीं दिखा सका, लेकिन इस मैच में रोहित 4 रन बनाते ही वो मौजूदा वर्ल्ड कप में 400 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए. रोहित के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे विराट कोहली और शुभमन गिल की जोड़ी ने धमाल मचा दिया. हालांकि, गिल शतक लगाने से चूक गए. गिल ने 92 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 92 रन बनाए. इसके अलावा विराट कोहली वनडे में अपना 49वां शतक बनाने से 12 रन दूर रह गए.

श्रेयस अय्यर की आतिशी पारी

टीम इंडिया की तरह से चौथे नंबर पर बेंटिंग करने आए श्रेयस अय्यर ने शुरूआत से ही ताबातोड़ बल्लेबाजी की. अय्यर ने 3 चौके और 6 छक्के की मदद से 56 गेंदों में 82 रनों की शानदार पारी खेली. साथ ही रविंद्र जडेजा ने अपने बल्ले से 35 रनों का योगदान दिया, जिसके बदौलत टीम इंडिया 357 रनों के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब हुई. 

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय

वानखेड़े स्टेडियम में गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया के गेंदबाज मोहम्मद शमी ने श्रीलंकाई के 5 खिलाड़ियों का पवेलियन का रास्ता दिखाया. शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए विश्व कप में भारत के तरह से सबसे ज्यादा विकेट (45 विकेट) लेने का कारनामा किया. इस शानदार परफॉर्मेंस के साथ ही शमी ने जहीर खान और जवागल श्रीनाथ को पीछे छोड़ दिया.

गेंदबाजी में सिराज और बुमराह का कहर

श्रीलंका की टीम ने शुरुआत खराब रही. पारी की पहली ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका के पथुम निसांका को आउट करके पहला झटका दिया. इसके बाद बॉलिग करने आए मोहम्मद सिराज ने दिमुथ करुणारत्ने, कुशल मेडिस और सदीरा समरविक्रमा को अपना शिकार बनाया. घातक गेंदबाजी के आगे श्रीलंकाई टीम के 5 खिलाड़ी अपना खाता भी नहीं खोल सके.

कोहली ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड 
कोहली आज जब बल्लेबाजी करने उतरे तो उन्होंने वनडे क्रिकेट में एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में कोहली ने मौजूदा कैलेंडर ईयर में 1000 रन पूरे कर लिए हैं. कोहली ने आठवीं बार यह कारनामा कर दिखाया है. कोहली ने इसके साथ ही सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. सचिन ने अपने करियर में 7 बार यह उपलब्धि हासिल की थी.

12 साल बाद एक बार फिर मुकाबला-
साल 2011 में इसी वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराकर वर्ल्ड कप जीता था. 12 साल बाद एक बार फिर वर्ल्ड कप में टीम इंडिया और श्रीलंका की टीम वानखेड़े स्टेडियम में आमने-सामने है. जहां श्रीलंका को सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बरकरार रखना है तो टीम इंडिया को सेमीफाइनल में सीट पक्की करनी है.

ये भी पढ़ें: