scorecardresearch

India vs Sri Lanka series: सूर्यकुमार-पंत का स्थान पक्का! पराग-शिवम का कट सकता है पत्ता... श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए ऐसी हो सकती है टीम इंडिया

IND vs SL: श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का अभी ऐलान नहीं किया गया है. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि भारतीय टी-20 टीम की कप्तानी हार्दिक पंड्या को सौंपी जा सकती है. वनडे की कमान केएल राहुल संभाल सकते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो रोहित शर्मा श्रीलंका दौरे से आराम ले सकते हैं.

Team India (File Photo: PTI) Team India (File Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • टी-20 की कप्तानी के लिए हार्दिक और वनडे के लिए केएल राहुल का नाम सबसे ऊपर

  • श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मैच शाम और वनडे मुकाबले दोपहर में होंगे

भारतीय टीम जिम्बाब्वे से पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलने के बाद श्रीलंका (Sri Lanka) दौरे पर जाएगी. टीम इंडिया (Team India) को श्रीलंका से तीन मैचों की टी-20 और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. मैच का शेड्यूल जारी हो गया है. 26 जुलाई 2024 से टी-20 सीरीज खेलनी है. इस सीरीज के साथ टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) अपनी पारी का आगाज करेंगे. 

टी-20 विश्व कप 2024 (T-20 World Cup 2024) जीतने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली और रविंद्र जडेजा ने टी-20 फॉमेट से संन्यास ले लिया है. अब टीम इंडिया की कप्तानी कौन करेगा यह तय किया जाना बाकी है. हार्दिक पंड्या का नाम सबसे ऊपर चल रहा है. केएल राहुल भी इस रेस में शामिल हैं. हालांकि बीसीसीआई की तरफ से टी-20 फॉमेट में कौन कप्तान होगा इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है.

भारत-श्रीलंका दौरे का ऐसा है शेड्यूल 
श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया सबसे पहले तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी. पहला मैच 26 जुलाई को खेला जाएगा. दूसरा मुकाबला 27 जुलाई को और तीसरा टी-20 मैच 29 जुलाई 2024 को खेला जाएगा. ये सभी मुकाबले पल्लेकेल में भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से खेले जाएंगे.

सम्बंधित ख़बरें

वनडे सीरीज का आगाज 1 अगस्त 2024 से होगा. दूसरा वनडे मुकाबला 4 अगस्त और तीसरा मैच 7 अगस्त को खेला जाएगा. सभी वनडे मुकाबले श्रीलंका की राजधानी कोलंब खेले जाएंगे. एकदिवसीय मुकाबले भारतीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे से खेले जाएंगे.

कौन हो सकता है टीम इंडिया का कप्तान 
श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का अभी ऐलान नहीं किया गया है. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि भारतीय टी-20 टीम की कप्तानी हार्दिक पंड्या को सौंपी जा सकती है. वनडे की कमान केएल राहुल संभाल सकते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो रोहित शर्मा श्रीलंका दौरे से आराम ले सकते हैं. विराट कोहली, रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह भी श्रीलंका सीरीज से ब्रेक ले सकते हैं. 

शुभमन गिल जिम्बाब्वे सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं. वह श्रीलंका दौरे के लिए भी भारतीय टीम में शामिल रहेंगे. टी-20 विश्व कप 2024 के अधिकतर खिलाड़ियों को जिम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 सीरीज के पहले दो मैचों के लिए आराम दिया गया था. यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन और शिवम दुबे सीरीज के आखिरी तीन मैचों के लिए कैम्प में शामिल हुए हैं. अब BCCI से उम्मीद है कि वह श्रीलंका के खिलाफ तीन टी-20 मैचों के लिए एक मजबूत टीम की घोषणा करेगा.

इनको टी-20 स्क्वॉड में जगह मिलने की पूरी संभावना  
श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज के शामिल होने की पूरी संभावना है. शुभमन गिल, संजू सैमसन, रिंकू सिंह, यशस्वी जायसवाल और खलील जिम्बाब्वे दौरे पर भारतीय टीम का हिस्सा हैं. ये खिलाड़ी भी श्रीलंका सीरीज के लिए टीम इंडिया का हिस्सा हो सकते हैं. सूर्यकुमार यादव की भी सीरीज से वापसी हो सकती है.

इन खिलाड़ियों की हो सकती है छुट्टी 
टी-20 विश्व कप 2024 में शिवम दुबे प्रभाव नहीं दिखा सके थे. ऐसे में श्रीलंका दौरे के लिए टीम में उनके शामिल होने की संभावना बहुत कम है. इनके अलावा रियान पराग और जितेश शर्मा भी श्रीलंका सीरीज के लिए नजरअंदाज किए जा सकते हैं. जिम्बाब्वे दौरे पर उम्मदा प्रदर्शन करने वाले अभिषेक शर्मा, वाशिंगटन सुंदर और ऋतुराज गायकवाड़ भी स्क्वॉड में शामिल किए जा सकते हैं. 

BCCI की सेलेक्शन कमेटी को इस बार टीम चुनने में काफी मथापच्ची करनी होगी. क्योंगि जो खिलाड़ी टी-20 वर्ल्ड कप जीत चुके हैं, वे उसी स्थिति में बाहर रहेंगे, जब वे खुद ही अपना नाम सीरीज से वापस ले लेते हैं. जिम्बाब्वे सीरीज का आखिरी मुकाबला 14 जुलाई को खेला जाएगा. ऐसा माना जा रहा है कि श्रीलंका सीरीज के लिए सोमवार के बाद कभी भी टीम का ऐलान किया जा सकता है. 

श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए भारत की संभावित टीम
हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, अक्षर पटेल, रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद.