scorecardresearch

IND vs SL: भारत की श्रीलंका पर महाजीत! कोहली-शुभमन-सिराज का तूफानी खेल, सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप

India vs Sri Lanka: श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने क्लीन स्वीप किया. आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया ने श्रीलंका की टीम को तीन अंकों तक भी नहीं पहुंचने दिया. भारत ने 317 रनों से बड़ी जीत दर्ज की.

भारत ने तीसरे वनडे में श्रीलंका को 317 रन से हराया (Photo/BCCI) भारत ने तीसरे वनडे में श्रीलंका को 317 रन से हराया (Photo/BCCI)
हाइलाइट्स
  • भारत ने तीसरे वनडे में श्रीलंका को 317 रन से हराया

  • टीम इंडिया ने सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया

टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में रिकॉर्डतोड़ जीत दर्ज की है. टीम इंडिया ने श्रीलंका को 317 रन के बड़े अंतर से हरा दिया है. इसके साथ ही भारत ने सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया है. विराट कोहली और शुभमन गिल ने शानदार शतकीय पारी खेली. जबकि गेंद से मोहम्मद सिराज ने शानदार खेल दिखाया. कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी ने भी धारदार गेंदबाजी की और श्रीलंका की पारी को तीन अंकों का आंकड़ा भी नहीं छूने दिया.

भारत ने रचा इतिहास-
टीम इंडिया ने वनडे मैचों के इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. टीम इंडिया ने तीसरे वनडे में 317 रन से श्रीलंका को हराया है. श्रीलंका की पूरी टीम 73 रन पर ढेर हो गई. श्रीलंका का आखिरी बल्लेबाज बैटिंग करने मैदान पर नहीं उतरा. वनडे इतिहास में टीम इंडिया की ये सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड की टीम के नाम था. न्यूजीलैंड ने साल 2008 में आयरलैंड के खिलाफ सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी. न्यूजीलैंड ने 290 रनों से मैच जीता था.

श्रीलंका की टीम सिर्फ 73 रन पर ढेर-
भारत के 390 रन के जवाब में श्रीलंका की टीम सिर्फ 73 रन पर ढेर हो गई. टीम इंडिया की तरफ से मोहम्मद सिराज ने गेंदबाजी की कमान संभाली और श्रीलंकाई बल्लेबाजी को क्रीज पर टिकने नहीं दिया. मोहम्मद सिराज ने गेंद से कहर बरपाया. सिराज ने 10 ओवर में सिर्फ 32 रन दिए और 4 श्रीलंकाई बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया. दूसरी तरफ से मोहम्मद शमी ने भी सिराज को बखूबी साथ दिया और श्रीलंकाई बल्लेबाजों को उबरने का मौका नहीं दिया. शमी ने सिर्फ 6 ओवर फेंके और 2 खिलाड़ियों को आउट किया. कुलदीप यादव ने भी बेहतरीन परफॉर्मेंस दी. उन्होंने 5 ओवर की गेंदबाजी की और सिर्फ 16 रन देकर 2 खिलाड़ियों को पवेलियन लौटाया.

कोहली और शुभमन की धमाकेदार पारी-
टीम इंडिया की तरफ से विराट कोहली और शुभमन गिल ने शानदार खेल दिखाया. दोनों खिलाड़ियों ने श्रीलंकाई गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया. शुभमन गिल ने शानदार 116 रन की पारी खेली. गिलल ने 97 गेंदों पर खेली गई इस पारी में 12 चौके और 2 छक्के लगाए. जबकि विराट कोहली ने शानदार 166 रन बनाए. कोहली ने अपने चिरपरिचित अंदाज में धुंआधार बल्लेबाजी की. कोहली ने इस विराट पारी में 8 गगनचुंबी छक्के लगाए. जबकि 13 बार गेंद को सीमारेखा के बाहर भेजा. कोहली ने इस बड़ी पारी के लिए सिर्फ 110 गेंदों का सामना किया.

टीम इंडिया की पारी-
टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी मैदान पर उतरी. दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 95 रन की साझेदरी की. रोहित शर्मा 42 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद शुभमन और विराट कोहली ने मोर्चा संभाला. शुभमन गिल ने पहले शतक पूरा किया और 116 बनाकर आउट हुए. जबकि विराट कोहली ने 166 रन की पारी खेली. विराट कोहली ने वनडे में 46वां शतक बनाया. टीम इंडिया को दूसरा झटका 226 रन के स्कोर पर लगा. जब शुभमन गिल आउट हुए. श्रेयस ने 38 रन की पारी खेली. टीम इंडिया ने 50 ओवर में 390 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया.

सीरीज में क्लीन स्वीप-
श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया ने वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया है. गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में पहले वनडे में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 67 रन से हराया. टीम इंडिया ने 374 रन का टारगेट दिया था. लेकिन श्रीलंका की टीम 306 रन ही बना सकी. भारत और श्रीलंका के बीच दूसरे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया ने 4 विकेट से जीत दर्ज की. जबकि तीसरे वनडे में भारत ने 317 रन से श्रीलंका को हराया है.

ये भी पढ़ें: