scorecardresearch

IND vs WI ODI Match: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में Rohit Sharma ने लिए 3 अजीब फैसले, खुद बताई इसकी वजह

India vs West Indies 1st ODI Match: वनडे सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हरा दिया. इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने 3 ऐसे फैसले लिए, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. हालांकि उन्होंने इन फैसलों को लेने के पीछे की वजह भी खुद बताई.

पहले वनडे में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हराया (Photo/Twitter) पहले वनडे में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हराया (Photo/Twitter)

टीम इंडिया क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 की तैयारी में जुटी हुई है. इसका आगाज भी वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में शानदार तरीके से किया. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को इस मुकाबले में 5 विकेट से हराया. वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी की और 114 रन पर ढेर हो गई. टीम इंडिया ने ये छोटा लक्ष्य सिर्फ 22.5 ओवर में हासिल कर लिया. भले ही टीम इंडिया ने पहला वनडे शानदार तरीके से जीत लिया. लेकिन इस दौरान कप्तान रोहित शर्मा ने 3 ऐसे अजीब फैसले लिए, जिसको लेकर हर कोई सोच में पड़ गया. हालांकि इन फैसलों को लेने के पीछे की वजह भी कप्तान ने खुद बताई.

हार्दिक से पहला ओवर कराने का फैसला-
रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. लेकिन उस वक्त हर कोई हैरान रह गया, जब कप्तान ने हार्दिक पंड्या को मैच का पहला ओवर दे दिया. हार्दिक पंड्या ने स्ट्राइक बॉलर की भूमिका निभाते हुए पहला ओवर किया. हालांकि उन्होंने कप्तान को निराश भी नहीं किया और तीसरे ओवर में विकेट हासिल किया. लेकिन रोहित शर्मा के इस फैसले ने सबको हैरान कर दिया.

बैटिंग ऑर्डर में बदलाव-
जब टीम इंडिया बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरी तो फिर रोहित शर्मा ने सबको हैरान किया. कप्तान ने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किया. उन्होंने पहले नए खिलाड़ियों को मौका दिया. हालांकि उनका ये प्रयोग सटीक साबित नहीं हुआ और टॉप ऑर्डर फ्लॉप साबित हुआ. ईशान शर्मा और शुभमन गिल ने पारी की शुरुआत की. इसके बाद सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या को खेलने का मौका. हालांकि ईशान किशन को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया. शुभमन गिल 7 रन, सूर्यकुमार यादव 19 रन और हार्दिक पंड्या 5 रन बनाकर आउट हो गए.

विराट कोहली का बल्लेबाजी के लिए नहीं आना-
रोहित शर्मा का सबसे हैरान करने वाला फैसला विराट कोहली का बल्लेबाजी के लिए नहीं आना रहा. इस मैच में टीम इंडिया के 5 विकेट गिरे. लेकिन विराट कोहली को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला. इतना ही नहीं, कप्तान रोहित शर्मा ने खुद 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे. रोहित शर्मा के इस फैसले ने भी सबको हैरान कर दिया.

रोहित शर्मा ने क्यों लिए ये फैसले-
जब कप्तान रोहित शर्मा से इस तरह के फैसले लेने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हम वनडे के लिए आए खिलाड़ियों को मौका देना चाहते थे. जब भी मौका मिलेगा, हम इन चीजों को आजमाते रहेंगे. वेस्टइंडीज को सीमित स्कोर पर रोकने के बाद हम जानते थे कि इन खिलाड़ियों को आजमाया जा सकता है.
सूर्यकुमार यादव को तीसरे नंबर और हार्दिक पंड्या को चौथे नंबर पर भेजने के सवाल पर रोहित शर्मा ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि उन्हें इस तरह के ज्यादा मौके मिलेंगे.
रोहित शर्मा खुद 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे. इसको लेकर सवाल पर उन्होंने कहा कि मैंने भारत के लिए पदार्पण किया और 7वें नंबर पर बल्लेबाजी कर रहा था, मुझे उन दिनों की याद आई गई.

ये भी पढ़ें: