scorecardresearch

IND vs WI 2nd Test: रोहित, अश्विन और जडेजा ने तोड़े रिकॉर्ड्स... टीम इंडिया ने बनाया सबसे तेज 100 रन बनाने का रिकॉर्ड

India vs West Indies 2nd Test: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जा रहा है. टेस्ट मैच के चौथे दिन टीम इंडिया ने कई रिकॉर्ड्स बनाए. टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया. इसके अलावा एक पारी में सबसे तेज स्ट्राइक रेट से रन बनाने का भी रिकॉर्ड टीम इंडिया के नाम जुड़ गया.

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने सबसे तेज 100 रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया (Photo/Twitter) वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने सबसे तेज 100 रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया (Photo/Twitter)

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन में दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. टेस्ट मैच के चौथे दिन खेल खत्म होने के बाद वेस्टइंडीज की टीम को जीत के लिए 289 रनों की जरूरत है. जबकि उनके 2 विकेट गिर चुके हैं. टीम इंडिया को अगर ये टेस्ट मैच जीतना है तो वेस्टइंडीज के 8 खिलाड़ियों का आउट करना होगा. चौथे दिन टीम इंडिया की तरफ से कई रिकॉर्ड्स बनाए गए. 

सिराज एक पारी में 5 विकेट लेने वाले 7 भारतीय-
वेस्टइंडीज के खिलाफ इस टेस्ट में भारतीय गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 5 खिलाड़ियों को आउट किया. वेस्टइंडीज की धरती पर सिराज एक पारी में 5 विकेट लेने वाले 7वें भारतीय हैं. जबकि सिराज ने टेस्ट करियर में दूसरी बार 5 विकेट लिया है.

ईशान किशन का पहला टेस्ट पचासा-
टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक प्रयोग किया और ईशान किशन को नंबर 4 पर प्रमोट किया गया. ईशान ने भी इस मौके को हाथ से जाने नहीं दिया. उन्होंने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने तूफानी पारी खेलते हुए सिर्फ 33 गेंदों में 52 रन बना डाले. इस दौरान ईशान किशन ने 4 चौके और 2 छक्के लगाए.

रोहित शर्मा ने महेला जयवर्धने का रिकॉर्ड तोड़ा-
रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में 57 रन की पारी खेली. रोहित शर्मा ने 35 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया. यह उनके टेस्ट करियर की सबसे तेज फिफ्टी है. इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 47 गेंदों में पचासा बनाया था. इतना ही नहीं, रोहित शर्मा के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ गया है. रोहित ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने लगातार 30 पारी में दहाई का आंकड़ा पार किया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड महेला जयवर्धने के नाम था. उन्होंने लगातार 29 पारियों में दहाई का आंकड़ा पार किया था. 

टीम इंडिया के नाम सबसे तेज 100 रन का रिकॉर्ड-
रोहित शर्मा और ईशान किशन की तूफानी पारी की बदौलत टीम इंडिया ने भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. भारत ने दूसरी पारी में सिर्फ 12.2 ओवर में 100 रन बना डाले. भारत ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 100 रन बनाने का कारनामा किया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम था. साल 2001 में श्रीलंका ने बांग्लादेश के खिलाफ 13.2 ओवर में 100 रन बनाए थे.

एक पारी में सबसे तेज स्ट्राइक रेट से रन बनाने का रिकॉर्ड-
इस के अलावा टीम इंडिया का स्ट्राइक रेट दूसरी पारी में 7.54 रहा. जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी टीम का एक पारी में सबसे बेहतरीन स्ट्राइक रेट है. इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की टीम के नाम था. साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी टेस्ट में 7.53 के स्ट्राइक रेट से एक पारी में रन बनाए थे. लेकिन टीम इंडिया ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

ये भी पढ़ें: