scorecardresearch

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में किसे मिलेगा मौका, गेंदबाज बरपाएंगे कहर या बल्लेबाजों को मिलेगी मदद, जानें पिच रिपोर्ट से लेकर मैच से जुड़ी A टू Z जानकारी

India vs Zimbabwe 1st T20 Match: टीम इंडिया आंकड़ों में जिम्बाब्वे पर भारी है. दोनों टीमें टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में आठ बार आमने-सामने हो चुकी हैं. इसमें टीम इंडिया ने 6 मैचों में जीत दर्ज की है. 6 जुलाई 2024 से शुभमन गिल की अगुवाई में पांच मैचों की सीरीज खेलनी हैं.  

Team India (Photo: BCCI-X) Team India (Photo: BCCI-X)
हाइलाइट्स
  • जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज 6 जुलाई से

  • टी-20 विश्व कप जीतने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों के हौसले बुलंद

Team India Probable Playing 11: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में विजय पताका फहराकर टीम इंडिया (Team India) घर लौट चुकी है. अब भारत को जिम्बाब्वे (zimbabwe) के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है. इस सीरीज के लिए भारतीय टीम के कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. टीम का कप्तान शुभमन गिल (Shubhman Gill) को बनाया गया है. 

उधर, जिम्बाब्वे के कप्तान सिकंदर रजा हैं. भारतीय टीम में अधिकतर युवा खिलाड़ी शामिल हैं. दोनों टीमों के बीच पांच टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला 6 जुलाई 2024 को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में शाम 4:30 बजे से खेला जाएगा. आइए जानते हैं पहले मैच में किसको मिल सकता है मौका और हरारे स्पोर्ट्स क्लब की पिच पर गेंदबाज दिखाएंगे जलवा या बल्लेबाज धुनाई करेंगे. 

शुभमन गिल करेंगे पारी का आगाज
टी-20 विश्व कप 2024 में शुभमन गिल को खेलने का मौका नहीं मिली था. जिम्बाब्वे सीरीज में वह बहुत दिनों के बाद मैदान पर उतरेंगे. वह टीम इंडिया के लिए पारी का आगाज करेंगे. अब सवाल है कि उनका जोड़ीदार कौन होगा. कप्तान गिल के पास अभिषेक शर्मा और ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में दो विकल्प हैं.

सम्बंधित ख़बरें

अभिषेक शर्मा को पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है. शुभमन गिल और गायकवाड़ जहां दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, वहीं अभिषेक शर्मा बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं. अब देखना है कि टीम दो दाएं हाथ के बल्लेबाजों के साथ उतरेगी या​ फिर लेफ्ट-राइट का कॉबिनेशन का ध्यान रखेगी.

तीसरे नंबर पर साईं सुदर्शन को मिल सकता है मौका 
बीसीसीआई (BCCI) ने संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे की जगह पहले दो टी-20 के लिए साईं सुदर्शन, जितेश शर्मा और हर्षित राणा को टीम के साथ जिम्बाब्वे भेजा है. सुदर्शन आईपीएल में गिल की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस के हिस्सा रह चुके हैं. सुदर्शन का आईपीएल में प्रदर्शन अच्छा रहा था. जिम्बाब्वे के पहले मैच में सुदर्शन को तीसरे नंबर पर खेलने का मौका मिल सकता है. 

रियान पराग इस नंबर पर उतर सकते हैं मैदान में 
जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में भारतीय टीम में शामिल रियान पराग चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतर सकते हैं. वह इसी नंबर पर राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल में बल्लेबाजी कर चुके हैं. गिल के पास विकेट कीपर बल्लेबाज के तौर पर ध्रुव जुरेल और जितेश शर्मा के रूप में दो विकल्प हैं. इन दोनों में से किसी एक को मौका मिल सकता है. रिंकू सिंह की फिनिशिर की भूमिका में प्लेइंग इलेवन में रहने की पूरी संभावना है. 

इनके जिम्में हो सकती है गेंदबाजी 
जिम्बाब्वे के खिलाफ भारतीय टीम में गेंदबाज के रूप में कई खिलाड़ी शामिल हैं. पहले मैच के लिए स्पिनर रूप में वॉशिंगटन सुंदर और रवि बिश्नोई को मौका मिल सकता है. वॉशिंगटन सुंदर अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं. आईपीएल में आवेश खान, खलील अहमद और हर्षित राणा तेज गेंदबाज के रूप में शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं. जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले मैच में इन्हें मौका मिल सकता है. 

पहले मैच के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन
शुभमन गिल, अभिषेक शर्मा, साई सुदर्शन, रियान पराग, जितेश शर्मा, रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, आवेश खान, खलील अहमद, हर्षित राणा, रवि बिश्नोई. 

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम
सिकंदर रजा (कप्तान), अकरम फ़राज़, बेनेट ब्रायन, कैंपबेल जॉनथन, चतारा तेंदई, जोंगवे ल्यूक, काइया इनोसेंट, मडेंडे क्लाइव, मधेवेरे वेस्ली, मारुमानी तदिवनाशे, मसाकाद्जा वेलिंगटन, मावुता ब्रैंडन, मुजाराबानी ब्लेसिंग, मायर्स डायन, नकवी अंतुम, नगरावा रिचर्ड, शुम्बा मिल्टन.

पिच रिपोर्ट 
भारत और जिम्बाब्वे के बीच पहला टी-20 मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब पर खेला जाना है. यहां पर गेंद बल्ले पर ठीक तरह से आती है. इस मैदान बल्लेबाज रनों की बरसात कर सकते हैं. हालांकि बाद में इस पिच पर स्पिनर्स को टर्न मिलता है. इस मैदान पर अभी तक कुल 50 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जा चुके हैं. 

इसमें से 29 मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज की है जबकि 20 मुकाबलों में टारगेट चेज करने वाली टीम को जीत मिली है. इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 152 रन है. दूसरी पारी का औसत स्कोर 133 रन है. इस मैदान पर सबसे हाइएस्टस स्कोर 229 रन ऑस्ट्रेलिया ने जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था. इस मैदान पर सबसे कम 99 रन पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था. इस मैदान पर हाइएस्ट चेज 194 रन है. 

टीम इंडिया आंकड़ों में जिम्बाब्वे पर भारी 
टीम इंडिया आंकड़ों में जिम्बाब्वे पर भारी है. टीम इंडिया अभी तक कोई भी टी-20 द्विपक्षीय सीरीज नहीं हारी है. दोनों टीमें टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में आठ बार आमने-सामने हो चुकी हैं. इसमें टीम इंडिया ने 6 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि जिम्बाब्वे को सिर्फ 2 मैचों में जीत नसीब हुई है.

दोनों टीमों की भिड़ंत आखिरी बार 2016 में हरारे में ही हुई थी. भारत और जिम्बाब्वे के बीच कुल 66 वनडे मैच हुए हैं. इसमें भारत को 54 बार विजय मिली है. 10 बार जिम्बाब्वे टीम जीती है. 2 मैच टाई रहे हैं. दोनों देशों के बीच कुल 11 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं. इसमें 7 बार भारत का जीत मिली है जबकि 2 मुकाबलों में जिम्बाब्वे को जीत मिली है. दो मैच ड्रॉ रहे हैं.

भारत Vs जिम्बाब्वे मैच का शेड्यूल (भारतीय समयानुसार)
1. पहला टी-20: 6 जुलाई 2024, हरारे स्पोर्ट्स क्लब, समय शाम 4:30 बजे से
2. दूसरा टी-20: 7 जुलाई 2024, हरारे स्पोर्ट्स क्लब, समय शाम 4:30 बजे से
3. तीसरा टी-20: 10 जुलाई 2024, हरारे स्पोर्ट्स क्लब, समय शाम 9:30 बजे से
4. चौथा टी-20: 13 जुलाई 2024, हरारे स्पोर्ट्स क्लब, समय शाम 4:30 बजे से
5. पांचवां टी-20: 14 जुलाई 2024, हरारे स्पोर्ट्स क्लब, समय शाम 4:30 बजे से