scorecardresearch

India Vs Zimbabwe 2024 Squad & Schedule: वर्ल्ड कप के बाद Zimbabwe से भिड़ने जा रही Team India, जानिए मैच का शेड्यूल और किसे मिली जगह और कौन हुआ बाहर

India Vs Zimbabwe 2024 Squad & Schedule: वर्ल्ड कप अपने नाम करने के बाद भारतीय टीम अगले सीरीज के लिए पूरी तरह से तैयार है. 6 जुलाई से टीम इंडिया जिम्बाब्वे दौरे पर होगी. 5 मैचों की टी 20 सीरीज के लिए शुभमन गिल को टीम को कमान सौंपी गई है.

India Vs Zimbabwe 2024 (Photo-PTI) India Vs Zimbabwe 2024 (Photo-PTI)

टी 20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद टीम इंडिया जिम्बाब्वे के साथ होने वाले अगले सीरीज के लिए तैयार है. इस सीरीज में सभी बड़े खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. बताते चलें कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा जैसे दिग्गजों ने टी20 फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है. ऐसे में फैंस जानना चाह रहे हैं कि उनकी जगह कौन लेगा, टीम में किसे जगह दी गई है और किसे आराम दिया गया है, सीरीज कब से शुरू हो रहा. इन सभी सवालों का जवाब हम आपको विस्तार से देंगे. 

रोहित-विराट के बाद जडेजा ने लिया संन्यास

टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत ने इतिहास रच दिया. टीम इंडिया ने 2007 के बाद दूसरी बार वर्ल्ड कप अपने नाम किया. इससे पहले धोनी की अगुवाई में टीम ने पाकिस्तान को हराकर विश्व विजेता का खिताब अपने नाम किया था. भारत ने फाइनल जीत लिया ये तमाम भारतीयों के लिए खुशी की खबर थी लेकिन तीन खिलाड़ियों के संन्यास की खबर फैंस को मायूस करने वाली थी. मैच पोस्ट प्रेजेंटेशन में विराट ने कहा कि ये मेरा लास्ट वर्ल्ड कप था. उन्होंने टी20 फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की. इसके ठीक बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कप्तान रोहित शर्मा ने भी कहा कि टी20 फॉर्मेट से विदा लेने का इससे अच्छा समय नहीं हो सकता. मैं वर्ल्ड कप जीतना चाह रहा था और ये हो गया. एक दिन बाद यानी 30 जून को रविंद्र जडेजा ने भी इंस्टा पर पोस्ट करते हुए टी20 फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा की. 

सम्बंधित ख़बरें

6 जुलाई से जिम्बाब्वे दौरा 

टीम इंडिया 6 जुलाई से जिम्बाब्वे दौरे पर होगी. दोनों टीमें 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. टीम का ऐलान बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप के दौरान ही कर दिया था. बता दें कि वर्ल्ड कप खेलने वाले खिलाड़ियों में से ज्यादातर को इस दौरे पर आराम दिया गया है. इस टीम से सिर्फ 3 खिलाड़ी ही सीरीज में नजर आएंगे. स्कॉड में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्हें पहली बार भारतीय टीम में जगह मिली है. चलिए जानते ही वे 3 खिलाड़ी कौन हैं, किसे पहली बार जगह मिली है और किसके हाथ में टीम की कमान सौंपी गई है. 

मैच का शेड्यूल और स्कॉड

दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज 6 जुलाई से शुरू होगी. पहला मैच हरारे में 6 जुलाई को ही खेला जाएगा. वहीं दूसरा मैच 7 जुलाई, तीसरा मैच 10 जुलाई, चौथा मैच 13 जुलाई और पांचवां और आखिरी मैच 14 जुलाई को खेला जाएगा. जिम्बाब्वे दौरे के लिए शुभमन गिल को टीम की कमान सौंपी गई है. बता दें कि अभिषेक शर्मा, तुषार देशपांडे और रियान पराग को पहली बार नेशनल टीम में जगह मिली है.


टीम इंडिया : शुभमन गिल (कप्तान), रिंकू सिंह, शिवम दुबे, संजू सैमसन (विकेट कीपर), यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़, ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), अभिषेक शर्मा,रवि बिश्नोई, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे, आवेश खान,  रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर