scorecardresearch

India Vs Zimbabwe T20 Series: 1 गेंद पर 13 रन... Yashasvi Jaiswal ने जिम्बाब्वे के खिलाफ रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज

यशस्वी जायसवाल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलते हुए इतिहास रच दिया. दरअसल में जायसवाल ने मैच की पहली ही गेंद पर 13 रन ठोक डाले. टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ और यशस्वी ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने.

Tashasvi Jaiswal (Photo-AP) Tashasvi Jaiswal (Photo-AP)

जिम्बाब्वे के साथ खेले गए 5 मैचों की टी20 सीरीज को भारत ने 4-1 से अपने नाम कर लिया. आज सीरीज का पांचवां और अंतिम मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला गया. इस मैच में भारत के ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जो शायद ही कभी टूटे. जायसवाल ने मैच की पहली गेंद पर ही 13 रन ठोक डाले और ऐसा करने वाले वह पहले खिलाड़ी बन गए. टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ. आखिर यह संभव कैसे हुआ कैसे एक गेंद पर 13 रन बन गए आइए आपको मैच का हाल बताते हैं.

 यशस्वी ने कैसे रचा इतिहास ?

सीरीज पहले ही हार चुकी जिम्बाब्वे ने आज के मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. भारत की तरफ से ओपनिंग करने आए यशस्वी जायसवाल और कप्तान शुभमन गिल. जायसवाल स्ट्राइक पर थे. जिम्बाब्वे  ने पहला ओवर सिकंदर रजा को सौंपा. रजा ने पहली गेंद फेंकी जिसे जायसवाल ने बाउंड्री के बाहर छह रन के लिए भेज दिया. ये गेंद नो बॉल थी. ऐसे में गेंद भी काउंट नहीं हुआ और रन हो गए सात. यानी छक्का और एक रन नो गेंद से. इसके बाद रजा की अगली गेंद को भी जायसवाल ने छक्का मारा. ये लीगल गेंद थी. ऐसे में एक गेंद पर 2 छक्के और 1 एक्स्ट्रा की मदद से जायसवाल ने 13 रन ठोक डाले. जायसवाल टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में पहली गेंद पर ही 13 रन मारने वाले पहले बल्लेबाज बन गए.

सम्बंधित ख़बरें

संजू सैमसन ने की शानदारी बल्लेबाजी

टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 167 रन बनाए. टीम की तरफ से सबसे ज्यादा संजू सैमसन ने 58 रन बनाए. संजू के अलावा शिवम दुबे ने 26 और रियान ने 22 रनों की पारी खेली. जायसवाल पहली गेंद पर ही 13 रन बनाकर इतिहास में जरूर दर्ज हो गए लेकिन अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके और अपना विकेट 13 रन पर सिकंदर रजा को थमा कर चलते बने.

मुकेश कुमार के आगे जिम्बाब्वे के बल्लेबाज पस्त

168 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 1 रन पर ही टीम को वेस्ली मधेवेरे के रुप में पहला झटका लग गया. इसके बाद ओपनर तादिवानाशे मारुमनी ने टीम को संभाला. उन्होंने 24 गेंदों में 27 रनों की पारी खेली. इसके बाद दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए डायोन मायर्स ने सबसे ज्यादा 34 रनों की पारी खेली. हालांकि टीम को जीत दिलाने में कामयाब नहीं हो पाए और पूरी टीम 18.3 ओवर में 125 रन बनाकर ही आउट हो गई. भारत की तरफ से सबसे ज्यादा मुकेश कुमार ने 4 विकेट झटके. 26 रन और 2 विकेट लेने वाले शिवम दूबे को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. वहीं प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट वाशिंगटन सुंदर रहे.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत: शुभमन गिल (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल, अभिषेक शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, रियान पराग, रिंकु सिंह, शिवम दुबे, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे 

जिम्बाब्वे: सिकंदर रजा (कप्तान), क्लाइव मदांडे (विकेटकीपर) जॉनाथन कैंपबेल,वेस्ली मधेवेरे, तादिवानाशे मारुमनी, , ब्रैंडन मावुता, ब्रायन बेनेट, डायोन मायर्स,  ब्लेसिंग मुजारबानी, फराज अकरम, रिचर्ड नगारवा