scorecardresearch

India W vs South Africa W: ऐतिहासिक जीत! भारत ने अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, मैच में एक नहीं बने कई महारिकॉर्ड

India W vs South Africa W: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट मैच में 10 विकेट से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. चेन्नई में खेले गए इस मैच में एक नहीं बैक टू बैक कई रिकॉर्ड बने.

India W Vs South Africa W (Photo-PTI) India W Vs South Africa W (Photo-PTI)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है. टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में 10 विकेट से जीत दर्ज की है. चेन्नई में खेले गए इस मैच में एक नहीं कई महारिकॉर्ड बने. एक तरफ हाल ही में जहां भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को वर्ल्ड कप के फाइनल में हराकर दूसरी बार विश्व विजेता का खिताब अपने नाम किया तो अब महिला टीम ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. बता दें कि भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में और पहले ही इतने रन बना दिए कि क्रिकेट इतिहास में दर्ज हो गया. 

पहले ही दिन बना दिए 526 रन

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 603 रन बनाए. खास बात ये कि पहले ही दिन 4 विकेट पर 525 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. क्रिकेट के इतिहास पर नजर डालें तो पहले दिन किसी भी टीम ने चाहे पुरुष हो या महिला इतने रन नहीं बनाए हैं. दूसरे दिन भारत ने फिर खेलना शुरू किया और 603 रन बनाकर पारी की घोषणा की. जवाब में अफ्रीका की पूरी टीम पहली पारी में 266 रन बनाकर ही ढेर हो गई. उसे फॉलोऑन खेलना पड़ा. अफ्रीका ने दूसरी पारी में भी सभी 10 विकेट खोकर 373 रन बनाए और 36 रनों की बढ़त हासिल की. लेकिन जीतने के लिए ये रन काफी नहीं था. भारत ने बिना एक भी विकेट खोए इस स्कोर से आसानी से हासिल कर लिया.

सम्बंधित ख़बरें

लौरा वोल्वार्ड्ट के नाम दर्ज हुआ ये रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में 373 रन जरूर बनाए लेकिन दो खिलाड़ियों को छोड़कर किसी ने कुछ खास कमाल नहीं किया. टीम की तरफ से सबसे ज्यादा लौरा वोल्वार्ड्ट ने 122 और सुने लुस ने 109 रन बनाए. बता दें कि शतक लगाकर लौरा वोल्वार्ड्ट ने अपना नाम इतिहास में दर्ज करवा लिया है. वह एक ही साल में टेस्ट, वनडे और टी20 यानी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई.  

बने ये रिकॉर्ड

  • भारत ने पहले दिन 536 रन बनाए और ऐसा करने वाला पहला देश बना. 
  • पहली पारी में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर 6 विकेट पर 603 रन बनाकर भारतीय टीम ने रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम दर्ज था. उसने 2023 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 9 विकेट पर 575 रन बनाए थे.
  • हरमनप्रीत कौर बतौर कप्तान लगातार तीन टेस्ट जिताने वाली पहली महिला कप्तान बन गई हैं. हरमनप्रीत ने तीन टेस्‍ट जीतने के मामले में मिताली राज की बराबरी जरूर की लेकिन लगातार जिताने वाली वह पहली महिला कप्तान हैं. भारत ने लगातार 3 टेस्ट जीतकर ऑस्ट्रेलिया की बराबरी कर ली.
  • इस मैच में शेफ़ाली वर्मा ने 229 रन बनाए. एक मैच में किसी एक खिलाड़ी की ओर से बनाया गया यह सबसे ज्यादा रन है. खास बात ये कि पहले दिन ही शेफाली ने 205 रन बनाए और सबसे तेज दोहरा शतक लगाया. ये भी एक रिकॉर्ड है.
  • भारत ने पहली पारी में जो 603 रन बनाए उसमें सबसे ज्यादा योगदान ओपनर शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना का रहा. शेफाली ने 205 तो स्मृति ने 149 रन बनाए. दोनों ने पहले विकेट के लिए 292 रन जोड़े. पहले विकेट के लिए ये साझेदारी महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी साझेदारी है.