scorecardresearch

ICC Champions Trophy 2025: क्या टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी नहीं खेलेगी? तो किसे मिलेगा मौका, जानिए

पाकिस्तान(Pakistan) में आयोजित होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी(ICC Champions Trophy 2025) के लिए भारत(Indian Cricket Team) पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी. बीसीसीआई(BCCI) इंडिया के सभी मैच दुबई या श्रीलंका में कराना चाहती है. अगर ऐसा नहीं होता है तो भारत चैंपियंस ट्रॉफी से अपना नाम वापस ले सकती है. ऐसे में भारत की जगह दूसरी टीम को चैंपियंस ट्रॉफी खेलने का मौका मिलेगा.

Indian Cricket Team Indian Cricket Team
हाइलाइट्स
  • चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी पाकिस्तान के पास है

  • पाकिस्तान ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है

ICC Champions Trophy 2025: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025((ICC Champions Trophy 2025) की मेजबानी पाकिस्तान(PCB) के पास है. टीम इंडिया चैंपिंयंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी या नहीं, इसको लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई(BCCI) ने चैपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाने से मना कर दिया है.

बीसीसीआई चाहता है कि इंडिया के सभी मैच श्रीलंका या दुबई में हों. अगर पाकिस्तान और आईसीसी(ICC) इसके लिए राजी नहीं होता है तो हो सकता है कि भारत चैंपियंस ट्रॉफी से अपना नाम वापस ले ले. यदि ऐसा होता है तो किस टीम को भारत की जगह चैपियंस ट्रॉफी में मौका मिलेगा?

हाइब्रिड मॉडल
पाकिस्तान ने अपने ड्रॉफ्ट में भारत की सुरक्षा की चिंताओं के मद्देनजर इंडिया के सभी मैच लाहौर में रखे हैं. इससे पीसीबी(PCB) को बीसीसीआई से मंजूरी मिलने की संभावना थी.

सम्बंधित ख़बरें

सूत्रों के अनुसार, बीसीसीआई ने भारत के सभी मैच हाइब्रिड मॉडल(Hybrid Model) पर दुबई और श्रीलंका में रखने का प्रस्ताव रखा है. बीसीसीआई के प्रस्ताव पर अभी कोई ऑफिशियल चर्चा नहीं हुई है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड(पीसीबी) के पास बीसीसीआई की मांगों को मानने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.

अगर पीसीबी इंडिया के सभी मैच पाकिस्तान में ही करवाने की जिद पर अड़ी रहती है तो इंडियन क्रिकेट टीम सुरक्षा के कारण इस टूर्नामेंट से बाहर होने का निर्णय कर सकती है. भारतीय क्रिकेट टीम को पाकिस्तान जाने के लिए भारत सरकार से मंजूरी मिलना काफी मुश्किल है.

भारत की जगह कौन?
पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में पाकिस्तान समेत 8 टीमें हिस्सा लेंगी. आईसीसी की रैकिंग के आधार पर 8 टीमों को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए मौका मिल रहा है.

अगर इंडियन क्रिकेट टीम चैंपियंस ट्रॉफी से अपना नाम वापस ले ले लेती है तो भारत की जगह श्रीलंका चैंपियंस ट्रॉफी खेलेगी. आईसीसी की रैकिंग में श्रीलंका 9वें स्थान पर है. इस वजह से भारत की जगह पर श्रीलंका को चैंपियंस ट्रॉफी खेलने का मौका मिलेगा.

इंडिया-पाकिस्तान

इससे पहले साल 2023 में एशिया कप को पाकिस्तान होस्ट कर रहा था. तब भी भारत सरकार ने इंडियन टीम को पाकिस्तान जाने की मंजूरी नहीं थी. इसके बाद हाइब्रिड मॉडल पर इंडिया के सभी मैच श्रीलंका में हुए थे.

आपको बता दें कि इंडियन क्रिकेट टीम आखिरी बार पाकिस्तान 2008 में एशिया कप के लिए गई थी. पाकिस्तान और भारत के बीच आखिरी द्विपक्षीय सीरीज 2012-13 में हुई थी.

इसके बाद से भारत-पाकिस्तान आपस में सिर्फ आईसीसी इवेंट्स में खेलते हैं. हाल ही में हुए टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत ने पाकिस्तान को 6 रन से हराया था. 

पाकिस्तान का शेड्यूल
आपको बता दें कि पीसीबी ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए ड्रॉफ्ट शेड्यूल जारी कर दिया है. चैंपियंस ट्रॉफी में 8 टीमों के बीच 15 मुकाबले खेले जाएंगे.

आठ टीमों को चार-चार के दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप ए में इंडिया, पाकिस्तान, बंग्लादेश और न्यूजीलैंड है. वहीं ग्रुप बी में साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान है.

चैंपियंस ट्रॉफी के सभी मैच पाकिस्तान के तीन शहरों कराची, रावलपिंडी और लाहौर में होंगे. पाकिस्तान ने चैंपियंस ट्रॉफा का शेड्यूल तो जारी कर दिया लेकिन बीसीसीआई से हरी झंडी मिलना मुश्किल लग रहा है.