scorecardresearch

Hockey Asian Champions 2023: India ने जीता हॉकी एशियाई चैंपियंस का खिताब, फाइनल में Malaysia को 4-3 से हराया, ये रहे मैच के हीरो

Hockey Asian Champions : भारत ने हॉकी एशियाई चैंपियंस के फाइनल में मलेशिया 4-3 से हरा दिया. एशियाई चैंपियंस में भारत सबसे ज्यादा 4 बार खिताब को जीतने में कामयाब रही है.

भारत ने मलेशिया को हराकर जीता हॉकी एशियाई चैंपियंस का खिताब भारत ने मलेशिया को हराकर जीता हॉकी एशियाई चैंपियंस का खिताब
हाइलाइट्स
  • भारत ने जीता हॉकी एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब

  • चौथी बार चैंपियन बना भारत

Hockey Asian Champions Final : भारतीय हॉकी टीम ने मलेशिया को हराकर एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया है. शनिवार (11 अगस्त) को चेन्नई में खेले गए फाइनल मैच में भारत ने मलेशिया को 4-3 से हरा दिया. भारत की ओर से सभी खिलाड़ियो ने शानदार प्रदर्शन किया. जुगराज सिंह, हरमनप्रीत सिंह, गुरजंत सिंह और आकाशदीप सिंह ने एक-एक गोल दागे. वहीं मलेशिया की बात की जाए, तो उनकी तरह से अजराई अबू कमाल, रजी रहीम और एम. अमीनुद्दीन ने अपनी टीम के लिए गोल किया.

भारत ने चौथी बार जीता एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब

मैच के पहले हाफ में टीम इंडिया 1-3 से पीछे चल रही थी, लेकिन दूसरे हाफ में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 3 गोल किए और मैच को 4-3 पर खत्म किया. भारत ने 2011, 2016, 2018 और 2023 में हॉकी एशियाई चैंपियंस का खिताब जीतने में कामयाब रही. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम सबसे ज्यादा बार हॉकी एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब जीतने वाली टीम बन गई है.

भारत ने पाकिस्तान को पछाड़ा

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 को जीतने के साथ-साथ भारत ने पाकिस्तान को भी पछाड़ दिया है. पहले भारत और पाकिस्तान ने 3-3 बार इस खिताब को अपने नाम किया था, लेकिन इस जीत के साथ ही टीम इंडिया पाकिस्तान से आगे निकल गई है.

ये खिलाड़ी रहे मैच के हीरो

शुरुआत से मैच रोमांच से भर रहा. पहले हाफ में मलेशिया टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए 3-1 से पीछा रखा, लेकिन मैच में दूसरे हाफ में टीम इंडिया ने शानदार वापसी की. भारतीय हॉकी टीम की तरह से जुगराज सिंह ने (19वें मिनट ) में पहला गोल दागा. दूसरे हॉफ में टीम इंडिया के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने ( 45वें मिनट ), गुरजंत सिंह  ( 45 वें मिनट) और आकाशदीप सिंह (56वें मिनट) में गोल दागकर स्कोर को 4-3 कर दिया.