scorecardresearch

Road to Paris Olympics 2024: ओलंपिक में भारत को बैडमिंटन से उम्मीद, ये खिलाड़ी जीत सकते हैं पदक

Paris Olympics 2024: 26 जुलाई को पेरिस में ओलंपिक खेलों का बिगुल बज जाएगा. भारत ने पिछली बार टोक्यो ओलंपिक में सात पदक जीते थे. इस बार भारत को कम से कम 10 पदकों की उम्मीद है. जिन खेलों से भारत पदकों की आस लगाए बैठा है उनमें बैडमिंटन का नाम भी शामिल है.

Road to Paris Olympics 2024 Road to Paris Olympics 2024

फ्रांस की राजधानी पेरिस में होने वाले 2024 ओलंपिक की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. महज 11 दिन बाद वैश्विक खेलों का सबसे बड़ा आयोजन शुरू हो जाएगा जहां दुनियाभर के एथलीट अपना राष्ट्रीय ध्वज लहराता हुआ देखना चाहेंगे. पोडियम पर खड़े होकर अपना राष्ट्रीय गान बजता हुआ सुनना चाहेंगे. 

इस आयोजन में भारत भी बड़ी उम्मीदों के साथ उतरेगा. एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (AFI) को उम्मीद है कि आने वाले ओलंपिक में भारत 10 से ज्यादा पदक जीत सकेगा. एएफआई को जिन खेलों से उम्मीद है, उसमें बैडमिंटन का नाम भी शामिल है. पीवी सिंधु, एचएस प्रणय और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी वे नाम हैं जिनपर भारत ओलंपिक की रिकॉर्ड पदक तालिका के लिए नजरें जमा सकता है. 

पीवी सिंधु
दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट. चार बार की कॉमनवेल्थ गेम्स मेडलिस्ट. पांच बार की वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडलिस्ट. एक बार की वर्ल्ड चैंपियन. अगर कभी यह सवाल उठेगा कि भारत का सर्वश्रेष्ठ एथलीट कौन है, तो पीवी सिंधु (PV Sindhu) का नाम चर्चा में जरूर आएगा. बीते डेढ़ साल में भले ही उनका करियर पटरी पर नहीं रहा हो, लेकिन एक वर्ल्ड क्लास एथलीट की काबिलियत को यूं ही नजरंदाज नहीं किया जा सकता. 

सम्बंधित ख़बरें

PV Sindhu

सिंधु पेरिस ओलंपिक के लिए जर्मनी के सारब्रुकन शहर में विशेष तैयारी भी कर रही हैं. उनके साथ तैयारी के लिए प्रकाश पादुकोण बतौर सलाहकार मौजूद हैं. एक मुख्य कोच, दो सहायक कोच, दो फिजियोथेरेपिस्ट, एक स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच और पांच स्पारिंग पार्टनर (खिलाड़ी) सिंधु की तैयारी में मदद कर रहे हैं. सिंधु 20 जुलाई तक वहां ट्रेनिंग करने के बाद ओलंपिक में अपना दांव पेश करेंगी. 

एचएस प्रणय

HS Prannoy

प्रणय 2024 में अच्छी फॉर्म में नहीं रहे हैं. इस साल इंडियन ओपन को छोड़कर अधिकांश टूर्नामेंटों से वह जल्दी बाहर हो गए हैं. लेकिन यह नहीं भूला जा सकता कि उन्हें ज्यादातर बार शीर्ष 10 रैंकिंग वाले खिलाड़ियों से हार मिली है. वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुके प्रणय भी सिंधु की तरह पेरिस ओलंपिक के लिए विशेष तैयारी कर रहे हैं. ओलंपिक के पहले ड्रॉ में भी उन्हें आसान मुकाबले ही मिले हैं. इसका मतलब है कि उनकी असली चुनौती प्री-क्वार्टरफाइनल से शुरू होगी जहां प्रणय के पास अपनी काबिलियत दिखाकर आगे बढ़ने का मौका होगा. 

सात्विक-चिराग की जोड़ी

Satwik-Chirag

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी (Satviksairaj Rankireddy and Chirag Shetty Men's Double Duo) पिछले दो सालों में अपने शानदार प्रदर्शन से सबको हैरान करती आई है. वर्ल्ड चैंपियनशिप 2022 में कांस्य पदक जीतने से लेकर 2023 एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने तक, इस जोड़ी ने अपने खेल में सुधार ही किया है. पेरिस ओलंपिक में पुरुष युगल के लिए ड्रा अभी तक निर्धारित नहीं हुआ है, लेकिन दुनिया की तीसरे नंबर की भारतीय जोड़ी अच्छी फॉर्म में है. साल की शुरुआत में थाईलैंड ओपन जीतने वाली भारतीय जोड़ी की योजनाएं अगर काम कर गईं तो ये अपना पहला ओलंपिक पदक जरूर जीत लाएंगे.