scorecardresearch

IND vs SL Series: श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए इन इंडियन क्रिकेटर्स को नहीं मिला मौका

IND-SL Series: श्रीलंका दौरे के लिए भारत की वनडे और टी-20 टीम का ऐलान हो गया है. सूर्यकुमार यादव(Suryakumar Yadav) भारत की टी-20 टीम के कप्तान होंगे. वहीं रोहित शर्मा(Rohit Sharma) वनडे टीम की कमान संभालेंगे. वनडे सीरीज के लिए विराट कोहली(Virat Kohli) की भी वापसी हुई है.

Indian Cricket Team(Photo Credit: Instagram) Indian Cricket Team(Photo Credit: Instagram)

IND VS SL Series: श्रीलंका दौरै के लिए भारत की वनडे और टी-20 टीम का ऐलान हो गया है. बीसीसीआई ने सूर्यकुमार यादव को भारतीय टी-20 टीम की कमान सौंपी है. वहीं टी-20 सीरीज में शुभमन गिल को टीम का वॉइस कैप्टन बनाया गया है.

टी-20 इंटरनेशनल से रोहित शर्मा, विराट कोहली और रविन्द्र जडेजा के रिटायरमेंट के बाद इस फॉरमेट में कुछ नए खिलाड़ियों को मौका मिला है. श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए रियान पराग को भी मौका मिला है. इससे पहले रियान पराग ने जिम्बाब्वे के खिलाफ एक मैच खेला है. 

जिम्बाब्वे के खिलाफ हुई टी-20 सीरीज के लिए भारत की पूरी नई टीम गई थी. उनमें से कई खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया था. इसके बावजूद कुछ खिलाड़ियों को श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम में जगह नहीं मिली है. कुछ ऐसे ही इंडियन क्रिकेटर्स के बारे में बताते हैं जिनको टी-20 सीरीज के लिए टीम में जगह नहीं मिली.

सम्बंधित ख़बरें

1. अभिषेक शर्मा
आईपीएल के पिछले सीजन में अभिषेक शर्मा ने ताबतोड़ प्रदर्शन किया था. इसके बाद अभिषेक को जिम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 सीरीज में भारत की ओर से खेलने का मौका मिला. अपने डेब्यू टी-20 मैच में अभिषेक शर्मा जीरो पर आउट हो गए.

अभिषेक शर्मा ने अगले मैच में वापसी करते हुए ताबतोड़ सैंचुरी लगाई. उस मैच में अभिषेक शर्मा ने 48 गेंदों में शतक लगाया. अभिषेक शर्मा को श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में जगह नहीं मिली है.

2. मुकेश कुमार
भारत के दाएं हाथ के फॉस्ट बॉलर मुकेश कुमार को भी श्रीलंका दौरे के लिए टी-20 टीम में जगह नहीं मिली. जिम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 सीरीज में मुकेश कुमार भी टीम का हिस्सा थे. मुकेश की ये सीरीज अच्छी गई थी.

अब तक मुकेश कुमार ने इंडिया के लिए 17 'टी-20 मैच खेले हैं और 20 विकेट अपने नाम किए हैं. श्रीलंका दौरे के लिए टीम में मुकेश कुमार की जगह खलील अहमद को मौका दिया गया है.

3. आवेश खान
इंदौर के रहने वाले आवेश खान डेथ ओवरों में बॉलिंग करने के लिए माहिर हैं. हालांकि, आवेश कई बार बेहद महंगे साबित होते हैं. हाल ही में हुई टी-20 सीरीज में आवेश खान ने 3 मैचों में 6 विकेट लिए. इसके बावजूद आवेश खान को टीम में शामिल नहीं किया गया है.

मोहम्मद सिराज और अर्शदीप की टीम में वापसी के चलते आवेश खान को जगह नहीं मिली है. सिराज और अर्शदीप दोनों खिलाड़ी टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम का हिस्सा थे.

4. ध्रुव जुरेज
श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में ध्रुव जुरेल भी नहीं दिखाई देंगे. भारत की टेस्ट टीम में ध्रुव जुरेल ने बतौर विकेटकीपर अपनी दावेदारी पक्की कर ली है.

इसके बाद ध्रुव जुरेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 सीरीज में डेब्यू किया. ध्रुव जुरेल को बल्ले से ज्यादा मौके नहीं मिले. उन्होंने इस सीरीज में दो टी-20 मैच में 6 रन बनाए.

5. रुतुराज गायकवाड़
रुतुराज गायकवाड़ टॉप ऑर्डर के बेहतरीन बल्लेबाज हैं. रुतुराज गायकवाड़ की टीम में अभी जगह पक्की नहीं हुई है लेकिन बीच-बीच में उनको मौके मिलते रहते हैं. गायकवाड़ ने अपनी अच्छी परफॉरमेंस से सबको इंप्रेस किया है.

रुतुराज गायकवाड़ ने भारत की ओर से 23 टी-20 मैच खेले हैं. रुतुराज गायकवाड़ ने 23 टी-20 मैच में 633 रन बनाए हैं. श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए रुतुराज गायकवाड़ को भी मौका नहीं मिला है.

6. ईशान किशन
बीसीसीआई के सेलेक्टर्स ने ईशान किशान को एक बार फिर से नजरंदाज किया है. ईशान किशन को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में जगह नहीं दी गई है.

ईशान किशन को टीम इंडिया की सेंट्रल लिस्ट से बाहर कर दिया गया था और अभी तक वापस नहीं लिया गया है. माना जा रहा है कि एक पूरा घरेलू सीजन खेलने के बाद ही ईशान किशन को भारतीय टीम में जगह दी जाएगी.

श्रीलंका सीरीज
आपको बता दें कि भारत श्रीलंका दौरे पर 27 जुलाई से 30 जुलाई तक तीन टी-20 मैच खेलेगा. उसके बाद इंडिया 2 अगस्त से 7 अगस्त तक तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगा. वनडे सीरीज में भारत की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे. वहीं वनडे सीरीज में विराट कोहली भी दिखाई देंगे. वनडे सीरीज में श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की भी वापसी हुई है.

टी20 स्क्वाड:
सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उप कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर),यशस्वी जायसवाल,हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, रियान पराग, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मोहम्मद सिराज, अक्षर पटेल, वाशिंगटन पटेल और रवि विश्नोई.

वनडे स्क्वाड:
रोहित शर्मा(कप्तान), शुभमन गिल(उप कप्तान), केएल राहुल, ऋषभ पंत, विराट कोहली, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील खहमद, हर्षित राणा और कुलदीप यादव.