scorecardresearch

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के लिए टीम इंडिया रवाना, इस बार इतिहास रचने का है शानदार मौका, टेस्ट सीरीज में कोहली होंगे 'X' फैक्टर, ये आंकड़े दे रहे गवाही 

Team India साउथ अफ्रीका में अभी तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. वहां खेले गए 23 टेस्ट मैचों में से महज 4 में ही भारत को जीत हासिल हुई है. साउथ अफ्रीका की धरती पर विराट कोहली का रिकॉर्ड्स काफी अच्छा है. वह टीम इंडिया के लिए 'X' फैक्टर साबित हो सकते हैं.

Virat Kohli (Getty) Virat Kohli (Getty)
हाइलाइट्स
  • भारतीय टीम तीनों प्रारूपों की सीरीज खेलेगी

  • दक्षिण अफ्रीका में भारत का टेस्ट रिकॉर्ड है बेहद खराब

Indian Cricket Team Tour Of South Africa: टीम इंडिया के खिलाड़ी बुधवार को  बेंगलुरु से साउथ अफ्रीका के लिए रवाना हुए. भारतीय टीम तीन टी-20 मैच, तीन वनडे और दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलेगी. तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के अलग-अलग कप्तान मैदान में होंगे. इस बार भारतीय टीम के पास टेस्ट सीरीज में इतिहास रचने का शानदार मौका है. विराट कोहली का बल्ला साउथ अफ्रीका में जमकर चला है.

10 दिसंबर से अपने अभियान की शुरुआत करेगी टीम इंडिया
भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में अपने अभियान की शुरुआत 10 दिसंबर 2023 से करेगी. यहां टीम इंडिया सबसे पहले टी-20 सीरीज खेलेगी, जो 10 दिसंबर से 14 दिसंबर तक खेली जाएगी. इसके बाद टीम इंडिया 17 से 21 दिसंबर तक वनडे सीरीज खेलेगी. आखिर में 26 दिसंबर से टीम इंडिया टेस्ट सीरीज खेलेगी. पहले टेस्ट मैच में भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें सेंचुरियन में भिड़ेंगी. सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 3 जनवरी से केपटाउन में होगा.

रिंकू सिंह ने सोशल मीडिया पर की सेल्फी पोस्ट 
रिंकू सिंह ने फ्लाइट के अंदर से सोशल मीडिया पर एक सेल्फी पोस्ट की है, जिसमें अर्शदीप सिंह, तिलक वर्मा, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव दिखाई दे रहे हैं. रिंकू सिंह का यह पहला साउथ अफ्रीका दौरा है. 26 साल के इस बैटर के अलावा ऋतुराज गायकवाड़, अर्शदीप सिंह , जितेश शर्मा, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल और रवि बिश्नोई भी पहली बाद दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गए हैं. टीम इंडिया की यंगिस्तान पूरे जोश में है और कुछ कर गुजरने को तैयार है. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बैटिंग में यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ ने बल्लेबाजी में झंडे गाड़े थे वहीं गेंदबाजी में स्पिनर बिश्नोई और मुकेश कुमार ने प्रभावित किया. टीम के साथ मुख्य कोच राहुल द्रविड़, बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ और उनका सहयोगी स्टाफ भी गया है. अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली को इस दौरे की टी-20 और वनडे सीरीज के लिए आराम दिया गया है. उन्होंने खुद इन दो सीरीज से ब्रेक मांगा था. इनके अलावा रोहित शर्मा को भी टी-20 और वनडे से ब्रेक दिया गया है. विराट और रोहित 20 दिसंबर को टीम में शामिल होंगे.

भारत का टेस्ट मैच में ऐसा है रिकॉर्ड्स
भारतीय टीम ने 2021-22 में आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था. तब टीम इंडिया को तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 2-1 और वनडे सीरीज में 0-3 की शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी. भारतीय टीम के पास इस बार दक्षिण अफ्रीका में इतिहास रचने का सुनहरा मौका है. भारतीय टीम ने कभी भी दक्षिण अफ्रीका में टेस्‍ट सीरीज नहीं जीती है. 

भारत ने रेंबो देश में अब तक 23 टेस्‍ट खेले, जिसमें से भारत ने केवल चार टेस्‍ट जीते हैं. भारत के पास इस बार दक्षिण अफ्रीका में पहली टेस्‍ट सीरीज जीतने का शानदार मौका है. हालांकि अभी तक भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 42 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इसमें भारत ने 15 में जीत हासिल की है जबकि 17 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. 

टेस्ट सीरीज के लिए ऐसी है भारतीय टीम 
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, इशान किशन, लोकेश राहुल, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा.

टेस्ट सीरीज में विराट का गरजेगा बल्ला
साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली के आंकड़े काफी शानदार हैं. विराट ने अभी तक यहां 7 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसकी 14 पारियों में उन्होंने 719 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 51.35 का रहा है. इसके अलावा 2 शतक और 3 अर्धशतक लगाए हैं. 

हालांकि साल 2021 और 2022 में विराट जब अपने करियर की सबसे खराब फॉर्म से जूझ रहे थे तब उनका बल्ला यहां शांत रहा था. लेकिन अब विराट कोहली ने अपनी शानदार लय पकड़ ली है. ऐसे में अब फैंस को उम्मीद है कि विराट साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करेंगे. बता दें, वनडे विश्व कप 2023 के बाद से विराट कोहली क्रिकेट मैदान से दूर चल रहे हैं. वाइट बॉल क्रिकेट से विराट ने थोड़ी दूरियां बनाई है अब उनका पूरा फोकस रेड बॉल क्रिकेट पर होगा.