scorecardresearch

IND vs WI: 12 जुलाई से टेस्ट सीरीज का आगाज, वेस्टइंडीज में कैसा है भारत का रिकॉर्ड, जानिए कौन रहा है किस पर भारी

India-West Indies Test Series: पिछले 20 सालों के रिकॉर्ड को देखें तो भारतीय टीम वेस्टइंडीज से एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. 2002 के बाद भारत और वेस्टइंडीज के बीच कुल 8 टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी है. सभी में भारत को जीत मिली है. 

भारत और वेस्टइंडीज के कप्तान भारत और वेस्टइंडीज के कप्तान
हाइलाइट्स
  • वेस्टइंडीज में कुल 12 टेस्ट सीरीज खेल चुकी है भारतीय टीम 

  • बीसीसीआई ने टीम का कर दिया है ऐलान

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों वेस्टइंडीज दौरे पर है. वहां दो टेस्ट मैच, तीन वनडे और पांच टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है. 12 जुलाई 2023 से टेस्ट सीरीज का आगाज होने वाला. इस सीरीज के लिए बीसीसीआई ने टीम का ऐलान पहले ही कर दिया है. आइए आज दोनों टीमों के आंकड़ों पर नजर डालते हैं और जानते हैं भारत और वेस्टइंडीज टीम से किसका पलड़ा भारी है. 

वेस्टइंडीज टीम की कभी कायम थी बादशाहत 
वेस्टइंडीज की गिनती अभी एक कमजोर टीमों में होने लगी है लेकिन एक समय था जब विश्व क्रिकेट में इस टीम की बादशाहत थी. वेस्टइंडीज को उसके घर में हरा पाना किसी भी टीम के लिए आसान काम नहीं होता था. यही कारण है कि लंबे समय तक भारतीय टीम भी कैरेबियन लैंड पर टेस्ट सीरीज में जीत हासिल नहीं कर सकी थी

भारत ने पहली सीरीज 1970 में जीती थी
भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज की सरजमीं पर पहली सीरीज साल 1952-53 में खेली थी. इसके बाद से अब तक भारत ने वेस्टइंडीज में कुल 12 टेस्ट सीरीज खेली है. इसमें से सात सीरीज पर वेस्टइंडीज की टीम ने अपना कब्जा जमाया है जबकि भारत ने पांच टेस्ट सीरीज अभी तक जीती हैं. भारत ने पहली सीरीज साल 1970 में जीती थी. ओवरऑल आंकड़ों की बात करें तो भारत ने यहां कुल 51 मैच खेले हैं. इसमें से सिर्फ नौ में ही उसे जीत मिली है जबकि 16 मुकाबलों में टीम इंडिया को हार मिली है और 26 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं.

पिछले 20 सालों में टीम इंडिया का रिकॉर्ड
पिछले 20 सालों के रिकॉर्ड को देखें तो भारतीय टीम वेस्टइंडीज से एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. टीम इंडिया आखिरी बार साल 2002 में वेस्टइंडीज से हारी थी. आखिरी बार 2019 में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज का दौरा किया था. 2002 के बाद भारत और वेस्टइंडीज के बीच कुल 8 टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी है. इसमें से चार सीरीज भारत में खेली गई और 4 वेस्टइंडीज में. इस दौरान सभी 8 टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने जीत हासिल की. इस तरह टीम इंडिया का पलड़ा भारी.

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज
भारत के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन गावस्कर ने बनाए हैं. उन्होंने 27 मैचों में 2749 रन बनाए हैं. राहुल द्रविड़ दूसरे नंबर पर हैं. द्रविड़ ने 23 मैचों में 1978 रन बनाए हैं. वीवीएस लक्ष्मण तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 22 मैचों में 1715 रन बनाए हैं. सचिन 1630 रनों के साथ चौथे स्थान पर हैं. 

टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएस भरत, ईशान किशन, आर अश्विन, रविंद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मो. सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी.

टेस्ट सीरीज का शेड्यूल और समय
पहला टेस्ट: 12-16 जुलाई–विंडसर पार्क, डोमिनिका ( भारतीय समयनुसार शाम 7:30 साढ़े सात बजे से)
दूसरा टेस्ट: 20-24 जुलाई–क्वींस पार्क ओवल, त्रिनिदाद (भारतीय समयनुसार शाम 7:30 बजे से)