scorecardresearch

खेल ही नहीं ब्रांड एंडोर्समेंट के मामले में भी टॉप पर हैं विराट कोहली, सबसे ज्यादा क्रिकेटर्स को मिलती हैं एडवरटाइजमेंट डील्स

साल 2022 में कुल 505 ब्रांड एंडोर्समेंट डील्स में से 381 भारतीय क्रिकेटर्स के साथ की गई थीं. इस तरह से ब्रांड एंडोर्समेंट क्षेत्र में लगभग 85% हिस्सेदारी क्रिकेट की है.

Virat Kohli Virat Kohli
हाइलाइट्स
  • कोहली के पास 30 ब्रांडस की एंडोर्समेंट

  • महिला क्रिकेटर्स का भी बड़ा है कद 

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि भारत में क्रिकेट किसी त्योहार या यूं कहें कि धर्म से कम नहीं है. लोग जितना क्रिकेट को फॉलो करते हैं उतना ही क्रिकेटर्स को. क्रिकेट प्लेयर्स की फैन फॉलोइंग सिनेमा स्टार्स से कम नहीं है. और इस बात का क्रिकेटर्स को पूरा फायदा मिलता है. 

जी हां, ज्यादातर क्रिकेटर्स अपनी फैन फॉलोइंग के कारण बडे़ स्तर पर ब्रांड एंडोर्समेंट बिजनेस का हिस्सा हैं. भारतीय क्रिकेटर्स की कमाई का एक बड़ा हिस्सा ब्रांड एंडोर्समेंट से आता है. 

क्रिकेटर्स को मिलती हैं सबसे ज्यादा ब्रांड एंडोर्समेंट
GroupM ESP स्पोर्टिंग नेशन रिपोर्ट 2023 के मुताबिक, कुल मिलाकर स्पोर्ट्स सेलेब्रिटी एंडोर्समेंट पर खर्च 2021 के मुकाबले 2022 में 20% बढ़ गया यानी ₹625 करोड़ से बढ़कर ₹749 करोड़ हो गया है. दिलचस्प बात यह है कि ₹749 करोड़ की कुल एंडोर्समेंट में से लगभग 85%, यानी ₹640 करोड़ सिर्फ क्रिकेटर्स के पास गया. जबकि दूसरे खेलों से जुड़े खिलाड़ियों को बाकी बचा ₹109 करोड़ मिला. 

इस रिपोर्ट के मुताबिक, कुल 505 ब्रांड एंडोर्समेंट डील हुईं, जिनमें से 381 डील्स क्रिकेटरों के साथ थी. बात अगर स्पोर्ट्स सेलिब्रिटी ब्रांड एंडोर्समेंट में टॉप एथलीट्स की करें इनमें विराट कोहली, एमएस धोनी, रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर, नीरज चोपड़ा और पीवी सिंधु शामिल हैं. 

कोहली के पास 30 ब्रांडस की एंडोर्समेंट
क्रिकेटर्स में भी विराट कोहली इस मामले में टॉप पर हैं. उन्होंने 30 ब्रांड्स के साथ ब्रांड एंडोर्समेंट डील की है. एथनिक वियर ब्रांड मान्यवर, वियरेबल्स ब्रांड नॉइज़, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Myntra और कई अन्य ब्रांड एंबेसडर होने के नाते, विराट कोहली इस सेक्टर में छाए हुए हैं. 

GroupM ESP स्पोर्टिंग नेशन रिपोर्ट 2023 में कहा गया है, "टीम के खेल में विशिष्ट व्यक्तियों की बात करें तो, हाल के वर्षों में विराट कोहली को भारतीय खेलों में ब्रांड एंडोर्समेंट स्पेस में हावी होते देखा गया है, कमाई के मामले में दूसरों की तुलना में उन्होंने बढ़त बनाई है."

धोनी और रोहित शर्मा भी हैं कतार में 
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी भी ब्रांड एडवरटाइजमेंट से बड़ी रकम कमाते हैं. धोनी के बाद रोहित शर्मा का नाम लिस्ट में आता है. जाहिर है, तीनों भारतीय क्रिकेटरों के पास 30-30 ब्रांड हैं. 

रिपोर्ट में कहा गया है कि टीम इंडिया के अन्य सितारे जैसे हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल और शिखर धवन भी एंडोर्समेंट स्पेस में बड़े स्कोरर हैं, चाहे वह ओवरऑल रेवेन्यू के मामले में हो, या नए ब्रांड्स के अधिग्रहण के संबंध में भी हो. ब्रांड एंडोर्समेंट की पिच पर नए खिलाड़ी सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर जैसे क्रिकेटर हैं.

महिला क्रिकेटर्स का भी बड़ा है कद 
पिछले कुछ सालों में सिर्फ खेल के मामले में ही नहीं बल्कि ब्रांड एंडोर्समेंट के मामले में भी भारतीय महिला क्रिकेटर्स का कद बढ़ा है. हरमनप्रीत कौर, मिताली राज और स्मृति मंधाना जैसी महिला क्रिकेटर ब्रांड एंडोर्समेंट को आकर्षित कर रही हैं. 2023 से महिला प्रीमियर लीग के रोलआउट के बाद, उम्मीद है कि  महिला खिलाड़ियों को भी एंडोर्समेंट सेक्टर में ज्यादा से ज्यादा मौके मिलेंगे. 

दूसरे खेलों की हिस्सेदारी भी ब्रांड एंडोर्समेंट में बढ़ रही है. खो खो, कबड्डी, हॉकी और अन्य सहित अन्य खेलों की उभरती लोकप्रियता के साथ, स्पोर्ट्स सेलिब्रिटी एंडोर्समेंट में क्रिकेट की हिस्सेदारी पिछले साल 2022 में 87% से घटकर 85% हो गई है. 
दूसरे खेलों की बात करें तो ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा लिस्ट में टॉप पर हैं. उनके फॉलोअर्स भी हैं और उनके पास ब्रांड्स भी हैं. 

चोपड़ा के पास 12 ब्रांड्स हैं तो बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु के पोर्टफोलियो में 11 ब्रांड हैं. क्रिकेट लीग के अलावा, भारत में इंडियन सुपर लीग, प्रो कबड्डी, कॉमनवेल्थ गेम्स, प्राइम वॉलीबॉल लीग, और अल्टीमेट खोखो जैसे कई अन्य टूर्नामेंट आयोजित हो रहे हैं और इस कारण अब दूसरें खेलों पर भी ब्रांड्स का ध्यान जा रहा है.