scorecardresearch

धोनी से लेकर कोहली तक, बिजनेसमैन भी हैं आपके ये फेवरेट क्रिकेटर्स, जानें किसकी है कौन-सी ब्रांड

आज भारत में ऐसे कई स्पोर्ट्सपर्सन हैं जो या तो खुद किसी ब्रांड के मालिक हैं या किसी ब्रांड में उन्होंने इंवेस्ट किया हुआ है. खासकर कई भारतीय क्रिकेटर्स अपनी स्पोर्ट्स और क्लोदिंग ब्रांड चला रहे हैं.

Brands owned by Indian Cricketers (Photo: Instagram) Brands owned by Indian Cricketers (Photo: Instagram)
हाइलाइट्स
  • कई खिलाड़ी हैं अपने खुद के ब्रांड के मालिक

  • क्रिकेटर के साथ बिजनेसमैन भी

BCCI दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड्स में से एक है. जिसका औसत परिचालन बजट ₹1,000 करोड़ का आंकड़ा पार करता है. साथ ही, भारतीय क्रिकेटर्स उन एथलीट्स में से हैं जिन्हें विश्व स्तर पर सबसे अधिक पेमेंट मिलती है. BCCI से मिलने वाले मुआवजे से अलग, क्रिकेटर्स को इंडियन प्रीमियर लीग से भी मुआवजा मिलता है.  

इसके अलावा कई क्रिकेटर्स अपने खुद के ब्रांड्स के मालिक हैं. जी हां, क्रिकेटर्स को स्पोर्ट्स और क्लोदिंग ब्रांड एंडोर्समेंट के ऑफर्स मिलते ही रहते हैं लेकिन कई क्रिकेटर्स ऐसे हैं जो इसके साथ-साथ अपना बिजनेस कर रहे हैं या किसी बिजनेस में इंवेस्ट किया हुआ है.  

1. यूवीकैन (YouWeCan):
एक साधारण विचार के साथ, युवराज सिंह ने कैंसर से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए 2012 में YouWeCan नाम से एक नॉन-प्रॉफिट संगठन शुरू किया था. युवराज ने एक मीडिया इंटरव्यू में बताया था कि एनजीओ बनाने के बाद भी फंड इकट्ठा करना आसान नहीं था. लेकिन उन्हें रेवेन्यू जनरेशन के लिए कुछ चाहिए था. 

इसलिए उन्होंने 2016 में अपनी खुद की एथलेटिक वियर ब्रांड लॉन्च करने का फैसला किया. यह 'शॉप फॉर ए कॉज' ब्रांड कैजुअल वियर, टी-शर्ट, ट्रैक पैंट और कैप का प्रॉडक्शन करती है. YWC की एक प्रीमियम और हाई-एंड रेंज है जिसे गोल्ड कलेक्शन कहा जाता है. इस रेंज को डिज़ाइनर शांतनु और निखिल के सहयोग से डिज़ाइन किया गया है. 

2. रॉन्ग (Wrogn)

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Wrogn (@staywrogn)


यूनिवर्सल स्पोर्ट्सबिज प्राइवेट लिमिटेड (यूएसपीएल) ने विराट कोहली के साथ मिलकर Wrogn की शुरुआत की.  Intact Wrogn, USPL द्वारा लॉन्च किया गया पहला फैशन ब्रांड है. कलेक्शन की विराट रेंज में ऐसे कपड़े शामिल हैं जो विराट कोहली पहनते हैं. इसके अलावा, इसमें पुरुषों के कैजुअल वियर शामिल हैं.

ब्रांड ने फरवरी 2015 में वीमेन क्लोदिंग लाइन भी शुरू की. आज उनका कलेक्शन कई अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है. कोहली ने हाल ही में एक लिमिटेड एडिशन मिनियंस कलेक्शन लॉन्च किया था, जिसे उन्होंने खुद पहनकर प्रमोट किया था. कोहली की आरसीबी टीम के साथी एबी डिविलियर्स उनके ब्रांड एंबेसडर हैं. 

3. भज्जी (Bhajji)
हरभजन सिंह ने अपने ब्रांड भज्जी से अपने फैंस का दिल जीत लिया. इस ब्रांड ने पहले ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में कदम रखना शुरू कर दिया है. यह ब्रांड लाइफस्टाइल रेंज और स्पोर्ट्सवियर का प्रॉडक्शन कर रही है. इस ब्रांड के ज्यादातर रिव्यू सकारात्मक हैं. उनकी टी-शर्ट चिकनी मखमली फिनिश के साथ आती हैं. ब्रांड भज्जी, जिम सेशन और एथलेटिक प्रोग्राम्स के लिए बेस्ट है. यह ब्रांड Myntra जैसे कुछ ऑनलाइन रिटेल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. 

4. ट्रू ब्लू (True Blue)


2016 में लॉन्च किया गया, ट्रू ब्लू ब्रांड, एक मशहूर मेन्सवियर लेबल है और सचिन तेंदुलकर इसके को-इंवेस्टर हैं. इस ब्रांड का उद्देश्य आधुनिक मेन्सवियर को फिर से परिभाषित करना है. उनके डिजाइन भारत की विरासत से प्रेरित होते हुए भी कंटेमपररी हैं. यह ब्रांड अपने आप में अनूठा है. 

5. सेवन (Seven)
सेवन बाय महेंद्र धोनी एक एक्टिव और फिटनेस लाइफस्टाइल ब्रांड है. यह ब्रांड फिटनेस कैटेगरी, दौड़ना, प्रशिक्षण और लाइफस्टाइल स्पोर्ट की एक बड़ी रेंज उपलब्ध करा रही है. स्टाइल और कंफर्ट के सही संयोजन को मिश्रित करने के लिए हाई-एंड तकनीक का उपयोग किया जाता है.