scorecardresearch

कौन होगा Indian Cricket Team का अगला बॉलिंग कोच, ये हैं दावेदार

गौतम गंभीर इंडियन क्रिकेट टीम(Indian Cricket Team) के नए कोच बन गए हैं. अब इंडियन क्रिकेट टीम के बॉलिंग कोच के लिए बीसीसीआई(BCCI) इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व फॉस्ट बॉलर जहीर खान(Zaheer Khan) और लक्ष्मीपति बालाजी(Lakshmipathy Balaji) के नाम पर चर्चा कर रही है.

Indian Cricket Team New Bowling Coach(Photo Credit: AFP) Indian Cricket Team New Bowling Coach(Photo Credit: AFP)
हाइलाइट्स
  • गौतम गंभीर इंडियन क्रिकेट टीम के नए हेड कोच बने.

  • बॉलिंग कोच के लिए जहीर खान और बालाजी के नाम पर चर्चा.

Indian Cricket Team: भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच गौतम गंभीर(Gautam Gambhir) बन गए हैं. बीसीसीआई(BCCI) के सचिव जय शाह ने गौतम गंभीर के नाम की घोषणा की.

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल पूरा होने के बाद गौतम गंभीर को ये जिम्मेदारी दी गई है. राहुल द्रविड़ के साथ इंडियन क्रिकेट टीम के बैंटिंग कोच विक्रम राठौर, बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे और फील्डिंग कोच टी. दिलीप भी का कार्यकाल भी पिछले महीने पूरा हो गया है.

इंडियन क्रिकेट टीम के हेड कोच गौतम गंभीर श्रीलंका दौरे से कोचिंग का जिम्मा संभालेंगे. गौतम गंभीर दिसंबर 2027 तक इंडियन क्रिकेट टीम के कोच रहेंगे. गौतम गंभीर अपने साथ अपना सपोर्ट् स्टॉफ लाना चाहते हैं.  

सम्बंधित ख़बरें

रिपोर्ट्स के अनुसार, गौतम गंभीर मुंबई के पूर्व क्रिकेटर अभिषेक नायर को बैटिंग कोच और कर्नाटक के पेसर आर विनय कुमार को बतौर बॉलिंग कोच लेना चाहते हैं. अभिषेक नायर ने भारत की तरफ से 2009 में तीन वनडे मैच खेले हैं. वहीं आर विनय कुमार ने भारत के लिए 31 वनडे, 9 टी-20 और 1 टेस्ट मैच खेला है.

एएनआई के रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई इंडियन क्रिकेट टीम के बॉलिंग कोच के लिए विनय कुमार के नाम पर सहमत नहीं है. भारतीय क्रिकेट टीम के बॉलिंग कोच के लिए इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व फॉस्ट बॉलर जहीर खान और लक्ष्मीपति बालाजी के नाम पर चर्चा चल रही है.

जहीर खान
जहीर खान इंडियन क्रिकेट टीम के सबसे महान फॉस्ट बॉलर्स में से एक हैं. जहीर खान ने भारत के लिए 2003 वर्ल्ड कप, 2007 वर्ल्ड कप और 2011 वर्ल्ड कप के लिए खतरनाक गेंदबाजी की थी. जहीर खान 2011 वर्ल्ड कप की जीत का अहम हिस्सा रहे थे. उन्होंने 2011 वर्ल्ड कप में भारत के लिए 9 मैचों में सबसे ज्यादा 21 विकेट अपने नाम किए थे.

जहीर खान ने इंडिया के लिए 200 वनडे मैच में 282 विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं 17 टी-20 मैचों में जहीर खान ने भारत की तरफ से खेलते हुए 17 विकेट लिए. जहीर खान ने भारत की ओर से 92 टेस्ट मैच खेले और 311 विकेट लिए.

बालाजी
इंडियन क्रिकेट टीम के बॉलिंग कोच के लिए लक्ष्मीपति बालाजी के नाम पर भी चर्चा चल रही है. लक्ष्मीपति बालाजी ने भारत के लिए 30 वनडे में 34 विकेट और 5 टी-20 मैच में 10 विकेट लिए हैं.

बालाजी ने भारत की तरफ से 8 टेस्ट मैच खेलते हुए 27 विकेट अपने नाम किए हैं. आईपीएल में बालाजी चेन्नई सुपर किंग्स(CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स(KKR) टीम का भी हिस्सा रहे हैं.

आपको बता दें कि इंडियन क्रिकेट टीम के नए कोच 27 जुलाई को श्रीलंका दौरे पर जानी वाली टीम के साथ जुड़ेंगे. इस दौरे में भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ 3 टी-20 मैच और 3 वनडे मैच खेलेगी.

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया है. दोनों खिलाड़ियों को श्रीलंका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में आराम दिया गया है. विराट और रोहित सितंबर में बंग्लादेश के खिलाफ होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम से जुड़ेंगे.