scorecardresearch

Asian Games में भारत का जलवा बरकरार, शूटिंग में पुरुष टीम ने स्वर्ण तो महिलाओं ने जीता रजत पदक, गोल्फर अदिति ने भी किया कमाल

Asian Games 2023 में भारत के पृथ्वीराज टोंडिमन, जोरावर सिंह संधू और किनान डेरियस ने रविवार को पुरुषों की ट्रैप टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. राजेश्वरी कुमारी, मनीषा कीर और प्रीति रजक की महिला ट्रैप टीम ने रजत पदक पर कब्जा जमाया. 

शूटिंग में गोल्ड जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी शूटिंग में गोल्ड जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी
हाइलाइट्स
  • पृथ्वीराज, जोरावर और किनान ने बढ़ाया देश का मान

  • एशियन गेम्स 2023 में भारत के कुल पदक हुए 42

चीन के हांगझू में हो रहे एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों का जबरदस्त प्रदर्शन जारी है. एशियाई खेल के 8वें दिन रविवार को भारत के शूटरों का जलवा बरकरार रहा. भारत की मेंस ट्रैप टीम ने जहां गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया तो वहीं वुमेंस टीम ने सिल्वर मेडल देश को दिलाया. उधर, स्टार महिला गोल्फर अदिति अशोक ने एशियाई खेलों में इतिहास रच दिया. उन्होंने रजत पदक पर कब्जा किया. 

पृथ्वीराज, जोरावर और किनान ने किया शानदार प्रदर्शन
भारत के पृथ्वीराज टोंडिमन, जोरावर सिंह संधू और किनान डेरियस चेनाई ने पुरुषों की ट्रैप टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. भारतीय टीम ने लीडरबोर्ड पर 361 अंकों के साथ शीर्ष सम्मान हासिल किया. कुवैत ने रजत पदक जीता, जबकि चीन ने तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक अपने नाम किया. 

महिला ट्रैप टीम ने 337 अंकों के साथ रजत पदक जीता
राजेश्वरी कुमारी, मनीषा कीर और प्रीति रजक की महिला ट्रैप टीम ने 337 अंकों के साथ रजत पदक जीता. भारत चीन से पीछे रहा, जिसने विश्व रिकॉर्ड तोड़ 356 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता. कजाकिस्तान ने 335 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता. 

किनान ने कांस्य पदक पर जमाया कब्जा
किनान ने भारत के लिए कांस्य पदक जीता है. वह 40 में से 32 शॉट निशाने पर लगाने में सफल रहे. किनान डेरियस चेनाई ने पुरुषों के ट्रैप व्यक्तिगत फाइनल में तीसरा स्थान हासिल किया. चीन को स्वर्ण और कुवैत को रजत पदक मिला.

तजिंदरपाल ने भाला फेंक में सोना पर जमाया कब्जा
तजिंदरपाल सिंह तूर ने भाला फेंक में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया. वह लगातार दूसरे एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने में सफल हुए हैं. तजिंदरपाल ने 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में भी पहला स्थान हासिल किया था.

अविनाश साबले ने रचा इतिहास
रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन करने वाले अविनाश साबले ने 3000 मीटर स्टीपलचेस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष बन गए. 29 वर्ष के राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी साबले ने हांगझोउ खेलों की एथलेटिक्स स्पर्धा में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया. उन्होंने 8 : 19 . 50 सेकेंड में रेस पूरी की.

अदिति अशोक गोल्फ में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला
भारत की स्टार महिला गोल्फर अदिति अशोक ने एशियाई खेलों में इतिहास रच दिया. उन्होंने रविवार को रजत पदक पर कब्जा किया. अदिति एशियाई खेलों के इतिहास में कोई भी पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. टूर्नामेंट के इस संस्करण में गोल्फ में भारत का यह पदक है. वह स्वर्ण जीतने से जरूर चूक गईं, लेकिन उन्होंने अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज करा ली.

अदिति महिला गोल्फ स्पर्धा के आखिरी दिन रविवार को अपनी लय बरकरार नहीं रखी सकीं और 73 का निराशाजनक कार्ड खेलकर रजत पदक अपने नाम किया. अदिति के पास तीसरे दौर के बाद तालिका में शीर्ष पर सात शॉट की बड़ी बढ़त थी. उन्होंने एक बर्डी के मुकाबले चार बोगी और एक डबल बोगी कर के इस बढ़त को गंवा दिया और दूसरे स्थान पर खिसक गईं. 25 साल की अदिति का कुल स्कोर 17 अंडर 271 रहा. थाईलैंड की अर्पिचया युबोल ने सप्ताह का सर्वश्रेष्ठ 64 का कार्ड खेल कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. कोरिया की ह्युनजो यू ने भी 65 का शानदार कार्ड खेलकर कांस्य पदक जीता. 

गोल्फ में भारत का चौथा व्यक्तिगत पदक
यह गोल्फ में भारत का चौथा व्यक्तिगत पदक था. इससे पहले लक्ष्मण सिंह और शिव कपूर ने 1982 और 2002 सत्र में स्वर्ण पदक जीता था जबकि राजीव मेहता ने नई दिल्ली (1982) में रजत पदक जीता था. लक्ष्मण, राजीव, ऋषि नारायण और अमित लूथरा की भारतीय टीम ने 1982 में टीम स्वर्ण पदक जीता था. भारत ने दोहा और ग्वांगझू में 2006 और 2010 सत्र में टीम स्पर्धा का रजत पदक हासिल किया था.

भारत के पास कितने पदक
स्वर्णः 13
रजतः 20
कांस्यः 18
कुलः 51

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)