scorecardresearch

Paris Olympics में पहली बार होगा India House, भारत की सांस्कृतिक विरासत को करेगा प्रदर्शित

जब भी भारतीय खिलाड़ी दूसरे देशों में खेलने जाते हैं तो सबसे ज्यादा खाने-पीने की परेशानी होती है. इस बार इस परेशानी को दूर करने के लिए Indian Olympic Association ने Paris Olympic में India House स्थापित करने का फैसला लिया है.

Paris 2024 Olympics (Photo: Reuters) Paris 2024 Olympics (Photo: Reuters)

जब भारतीय एथलीट ओलंपिक, एशियाई खेलों या CWG जैसे मल्टी-स्पॉर्ट्स इवेंट्स में प्रतिस्पर्धा करते हैं तो अक्सर खाने और होमली फीलिंग की कमी के बारे में शिकायत करते हैं. इसका एक उदाहरण ब्यूनस आयर्स, अर्जेंटीना में 2018 में युवा ओलंपिक या इंचियोन (2014) और जकार्ता (2018) में दो एशियाड के दौरान देश  उठाया गया भोजन का मुद्दा है. लेकिन आगामी 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होने वाला पेरिस ओलंपिक भारतीय खिलाड़ियों को खुश होने का मौका दे सकता है. 

अपनी तरह की पहली पहल में, एथलीट पीटी उषा के नेतृत्व में भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने पेरिस खेलों में पहली बार 'इंडिया हाउस' की मेजबानी करने का फैसला किया है. यह देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन करेगा. यहां योग सेशन, पदक समारोह, भारतीय एथलीटों के साथ मिलने-जुलने के अवसर और मल्टी-क्यूज़ीन वाले भारतीय रेस्तरां होंगे. ओलंपिक में भाग लेने वाले कई देशों के पास अपने खुद के हॉस्पिटैलिटी हाउस हैं, लेकिन यह पहली बार होगा कि भारत में अपनी संस्कृति और विरासत का प्रदर्शन करने के लिए ऐसा भवन होगा. 

रिलायंस फाउंडेशन कर रही है सपोर्ट 
यह पहल आईओए और देश की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (एनओसी) के प्रमुख भागीदार रिलायंस फाउंडेशन के बीच एक संयुक्त सहयोग है, जो इंडिया हाउस का निर्माण करेगा. हॉस्पिटैलिटी सेंटर खेल गांव के पास 40,000 वर्ग फुट की जगह पर बनेगा, जो भारतीय एथलीटों और उनके परिवारों के लिए 'घर से दूर घर' के रूप में काम करेगा. यह पता चला है कि इंडिया हाउस में एक समर्पित सेक्शन ओलंपिक में देश की 100 साल की यात्रा का जश्न मनाएगा. 

सम्बंधित ख़बरें

इससे पहले, जेएसडब्ल्यू ग्रुप ने घोषणा की थी कि वह 2020 में टोक्यो ओलंपिक में पहला भारत 'हॉस्पिटैलिटी हाउस' स्थापित करेगा. यह केंद्र टोक्यो के एरियाके क्षेत्र में बनना था. हालांकि, इस विचार को स्थगित कर दिया गया क्योंकि पूरे खेल को कोविड-19 महामारी के कारण बायो-बबल में आयोजित किया गया था. 

भारतीय प्रवासियों और फैन्स के लिए सुविधा 
इंडिया हाउस मूल रूप से एक ऐसी सुविधा है जो न केवल एथलीटों के लिए है बल्कि भारतीय प्रवासियों और प्रशंसकों के लिए भी है ताकि वे भारतीय एथलीटों से जुड़े मैचों की सीधी फीड का आनंद ले सकें. बहुत सारी सांस्कृतिक गतिविधियों की योजना बनाई जा रही है जहां भारत के पर्यटन, डिजिटलीकरण में हुई प्रगति और सांस्कृतिक गतिविधियों का प्रदर्शन किया जाएगा. देश के एथलीटों और यात्रा करने वाले भारतीय प्रशंसकों और मीडियाकर्मियों के लिए एक समर्पित इंडियन फूड सेक्शन होगा. दो रेस्तरां स्थापित किए जाएंगे जो उत्तर और दक्षिण भारत के व्यंजन परोसेंगे. 

स्थानीय लोगों के भाग लेने के लिए हर सुबह योग सेशन होंगे. इंडिया हाउस फ्रांस, कनाडा और नीदरलैंड के अन्य देश-विशिष्ट आतिथ्य घरों से घिरा होगा. स्थानीय लोगों को मल्लखंभ खेल दिखाने की भी योजना बनाई है, जो 1904 में पहले ओलंपिक खेलों में एक डेमो खेल था. इस सुविधा का उद्घाटन 26 जुलाई को उद्घाटन समारोह के एक दिन बाद 28 जुलाई को किया जाएगा. यह पता चला है कि इंडिया हाउस के नाम में बदलाव हो सकता है, जिससे इसे और अधिक पारंपरिक स्पर्श दिया जा सके.