scorecardresearch

IPL 2024 में गेंदबाजों के लिए बदलने वाला है नियम, एक ओवर में फेंक सकेंगे 2 बाउंसर

IPL 2024 Auction: आईपीएल 2024 में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इससे गेंदबाजों को फायदा होगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस सीजन में गेंदबाजों को एक ओवर में दो बाउंसर फेंकने की इजाजत मिलेगी. आपको बता दें कि आईपीएल 2023 में इम्पैक्ट प्लेयर, नो बॉल और वाइड बॉल को रिव्यू करने का नियम लागू किया गया था.

Bowler Mohit Sharma Bowler Mohit Sharma

आईपीएल 2024 का ऑक्शन दुबई में होने वाला है. कई खिलाड़ियों की बोली लगाई जाएगी. आईपीएल के 17वें सीजन में खेल कुछ बदला-बदला नजर आएगा. खेल नियमों में बदलाव किया गया है. कई ऐसे नियम हैं, जिसे पिछले सीजन में बदला गया था, वो भी इस बार लागू रहेंगे. चलिए आपको इन नियमों के बारे में बताते हैं.

एक ओवर में दो बाउंसर का नियम-
आईपीएल 2024 में गेंदबाजों के फेवर में एक नियम में बदलाव किया गया है. ईएसपीएनक्रिकइंफो की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस सीजन में गेंदबाजों को एक ओवर में दो बाउंसर फेंकने की इजाजत होगी. अब तक आईपीएल में इंटरनेशनल क्रिकेट जैसा नियम लागू था. जिसके मुताबिक एक ओवर में एक बाउंसर फेंकने का नियम था. लेकिन आईपीएल में अब नियम लागू किया गया है. हालांकि बीसीसीआई की तरफ से अब तक इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है. इस नियम को गेंद और बल्ले के बीच संतुलन बनाने के लिए लागू किया जा रहा है. इस नियम को भारत के घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में आजमाया गया था. अब इसे आईपीएल 2024 में लागू किया गया है. कई क्रिकेटर्स का मानना है कि इस छोटे से बदलाव से मैच में बड़ा अंतर दिखाई देगा. 

इम्पैक्ट प्लेयर नियम-
आईपीएल 2023 में पहली बार इम्पैक्ट प्लेयर निय लागू किया गया था, जिसे इस बार भी आगे बढ़ाया गया है. इस नियम के तहत टॉस के समय प्लेयर्स को प्लेइंग इलेवन के साथ 4 सब्सिट्यूट खिलाड़ियों के नाम भी बताने होंगे. इन खिलाड़ियों में से किसी एक खिलाड़ी को टीम इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर इस्तेमाल कर सकती है. इसका मतलब है कि इसमें से किसी एक खिलाड़ी को मैदान पर खेलने वाले 11 खिलाड़ियों में से किसी एक से बदल सकती है.

नो बॉल, वाइड बॉल पर रिव्यू नियम-
इसके अलावा भी आईपीएल 2023 में नो बॉल, वाइड बॉल को रिव्यू करने का नियम लागू किया गया था. इस नियम के तहत ऑन फील्ड अंपायर के किसी भी फैसले के खिलाफ रिव्यू लिया जा सकता है. इसके तहत खिलाड़ी को वाइड या नो बॉल के फैसले पर भी रिव्यू लेने की इजाजत है.

ये भी पढ़ें: