scorecardresearch

IND W vs ENG W: भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, इंग्लैंड को पहली बार घरेलू मैदान पर हराया, हासिल की टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को टेस्ट मैच में हराकर वो काम किया है जो अभी तक कोई और टीम नहीं कर पाई. भारत की लड़कियों ने शनिवार को टेस्ट इतिहास की अभी तक की सबसे बड़ी जीत हासिल की.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम भारतीय महिला क्रिकेट टीम
हाइलाइट्स
  • इंग्लैंड की पूरी टीम दूसरी पारी में 131 रन पर सिमटी

  • दीप्ति शर्मा चुनी गईं प्लेयर ऑफ द मैच 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में 347 रनों से जीत हासिल की. इस मैच को जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया. उसने पहली बार अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट में इंग्लैंड को हराया. भारतीय महिला टीम की इंग्लैंड के खिलाफ यह कुल तीसरी जीत है. इससे पहले उसने 2006 में और 2014 में जीत हासिल की थी. 

यह जीत महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत भी है. इससे पहले श्रीलंका की महिला टीम ने पाकिस्तान को 1998 में 309 रनों से हराया था. न्यूजीलैंड ने 1972 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 188 रनों से जीत हासिल की थी. भारत की जीत में दीप्ति शर्मा का अहम योगदान रहा. हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में भारत ने ऐतिहासिक जीत दर्ज कर शानदार ट्रॉफी अपने नाम किया. दीप्ति ने दोनों पारी में 38 रन देकर कुल 9 विकेट झटक के मैच विजयी आंकड़े के साथ समापन किया और पहली पारी में 67 रन बनाकर भारत के 428 के विशाल स्कोर में योगदान दिया. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच  चुना गया. 

मैच में क्या हुआ
पहली पारी में 428 रन बनाने के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड को पहली पारी में 136 रन पर समेट दिया. भारत को पहली पारी में 292 रनों की बढ़त मिली थी. टीम इंडिया ने दूसरी पारी को छह विकेट पर 186 रन पर घोषित कर दिया. इस तरह इंग्लैंड को जीत के लिए 479 रनों का लक्ष्य मिला. उसकी पूरी टीम दूसरी पारी में 131 रन पर सिमट गई. भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने चार और पूजा वस्त्राकर ने तीन विकेट लिए. राजेश्वरी गायकवाड़ को दो सफलता मिली. रेणुका सिंह ठाकुर ने एक विकेट अपने नाम किया.

पूजा और दीप्ति ने बरपाया कहर
दूसरी पारी में इंग्लैंड को पहला झटका टैमी ब्यूमोंट के रूप में लगा. वह 26 गेंद पर 17 रन बनाकर आउट हुईं. रेणुका सिंह ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया. सोफिया डंकले 15 रन बनाकर आउट हुईं. उन्हें पूजा वस्त्राकर ने पवेलियन भेजा. पूजा ने डंकले के बाद नताली सीवर ब्रंट को भी अपना शिकार बनाया. नताली खाता खोले बगैर क्लीन बोल्ड हो गईं. उनके बाद कप्तान हीथर नाइट भी आउट हो गईं. हीथर (21 रन) को पूजा वस्त्राकर ने यास्तिका भाटिया के हाथों कैच कराया. डेनियल वायट 12 रन बनाकर पवेलियन लौटीं. दीप्ति शर्मा की गेंद पर स्नेह राणा ने उनका कैच लिया.

इंग्लैंड की पारी को समेट दिया
दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड को छठा झटका दिया. उन्हें एमी जोंस को पवेलियन भेज दिया. जोंस पांच रन बनाकर शेफाली वर्मा को कैच थमा बैठीं. उनके बाद सोफी एक्लेस्टोन भी आउट हो गईं. वह 10 रन ही बना सकीं. एक्लेस्टोन को राजेश्वरी गायकवाड़ ने क्लीन बोल्ड कर दिया. केट क्रॉस (16 रन) और लॉरेन फिलर (00) को दीप्ति शर्मा ने क्लीन बोल्ड किया. गायकवाड़ ने लॉरेन बेल (आठ रन) को जेमिमा के हाथों कैच कराया और इंग्लैंड की पारी को समेट दिया.

भारत की ऐसी रही दूसरी पारी
भारतीय टीम शुक्रवार को अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी थी. इस पारी में वह 292 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी. ऐसे में भारत की कोशिश थी कि वह तेजी से रन बनाएं और ज्यादा से ज्यादा टारगेट इंग्लैंड को दें. शेफाली वर्मा ने 33 रनों की पारी खेली. स्मृति मंधाना ने 26 रन बनाए. यास्तिका भाटिया ने नौ रन बनाए. कप्तान हरमनप्रीत कौर 44 रनों पर थीं लेकिन उन्होंने अपने अर्धशतक की परवाह नहीं की और पारी घोषित कर दी. जेमिमा रोड्रिग्स ने 27 और दीप्ति ने 20 रनों की पारियां खेलीं.

इंडिया की ऐसी रही पहली पारी
भारतीय पारी के दौरान चार बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए. इनमें डेब्यू करने वालीं शुभा सतीश ने सबसे ज्यादा 69 रन बनाए. वहीं, जेमिमा रोड्रिग्स ने 68 रन और दीप्ति शर्मा ने 67 रन की पारी खेली. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 49 रन बनाए. इसके अलावा स्मृति मंधाना ने 17, शेफाली वर्मा ने 19 रन, स्नेह राणा ने 30 रन और पूजा वस्त्राकर ने 10* रन की पारी खेली. 

इंग्लैंड की पहली पारी
इंग्लैंड की पहली पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही. सोफिया डंकले और कप्तान हीथर नाइट दोनों 11-11 रन बनाकर आउट हुईं. इसके बाद टैमी ब्यूमोंट और नताली सीवर ब्रंट ने तीसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी निभाई. ब्यूमोंट 10 रन बनाकर रन आउट हुईं. इसके बाद दीप्ति शर्मा ने डेनिएल वायट को कैच आउट कराया. वह 19 रन बना सकीं. इसके बाद दीप्ति ने इंग्लैंड की पारी के 30वें ओवर में दो विकेट लिए. 

उन्होंने चौथी गेंद पर एमी जोंस को शेफाली वर्मा के हाथों कैच कराया. जोंस 12 रन बना सकीं. इसके बाद आखिरी गेंद पर सोफी एक्लेस्टोन को बोल्ड किया. एक्लेस्टोन खाता भी नहीं खोल सकीं. इसके बाद स्नेह राणा ने सीवर ब्रंट को बोल्ड किया. वह 70 गेंद पर 59 रन की अपनी पारी में 10 चौके लगा सकीं. इसके बाद राणा ने चार्ली डीन को भी एल्बीडब्ल्यू किया. वह खाता नहीं खोल सकीं. वहीं, दीप्ति ने केट क्रॉस (1) और लॉरेन फिलर (5) को आउट कर इंग्लैंड की पारी को 136 रन पर समेट दिया. भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने सात रन देकर पांच विकेट झटके. वहीं, स्नेह राणा को दो विकेट मिले. रेणुका और पूजा को एक-एक विकेट मिला.