scorecardresearch

Vinoo Mankad: इंडिया के बेस्ट ऑलराउंडर...टीम के लिए सबसे पहले दोहरा शतक जमाया, एक नहीं कई मैचों में ऐसे भारत को बनाया विजेता

Vinoo Mankad Birthday Special: वीनू मांकड ने इंग्लैंड के खिलाफ 22 जून 1946 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. वे ऑलराउंडर के रूप में टीम इंडिया के साथ जुड़े थे. भारतीय टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे.

Vinoo Mankad (photo twitter) Vinoo Mankad (photo twitter)
हाइलाइट्स
  • अंतरराष्ट्रीय करियर में मांकड ने 31.47 की औसत से 2109 रन बनाए 

  • वीनू का जन्म 12 अप्रैल 1917 को गुजरात के जामनगर में हुआ था

इंडिया के बेस्ट ऑलराउंडर वीनू मांकड़ ने एक-दो नहीं बल्कि कई मैचों में भारत को विजेता बनाया. वीनू अपने बल्ले से गेंदबाजो की जहां जमकर धुलाई करते थे, वहीं अपनी गेंदबाजी से टीम इंडिया महत्वपूर्ण विकेट दिलाकर जीत दिला देते थे. भारत के लिए सबसे पहले दोहरा शतक जड़ने वाले इस धाकड़ बल्लेबाज वीनू मांकड़ का जन्म 12 अप्रैल 1917 को गुजरात के जामनगर में हुआ था. निधन 21 अगस्त 1978 को मुंबई में हुआ था.

इंग्लैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किया था डेब्यू 
वीनू मांकड ने इंग्लैंड के खिलाफ 22 जून 1946 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. वे बतौर ऑलराउंडर टीम इंडिया के साथ जुड़े थे. दाएं हाथ के बल्लेबाज वीनू मांकड बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करते थे. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 44 मैच खेले. अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में मांकड ने 31.47 की औसत से 2109 रन बनाए थे. इसके साथ ही उन्होंने 162 विकेट भी लिए. ओपनिंग से लेकर 11वें नंबर तक बैटिंग की. 

पांच शतक और छह अर्धशतक है वीनू के नाम
वीनू मांकड ने कुल पांच शतक और छह अर्धशतक लगाए थे. उनका अधिकतम स्कोर 231 रन है. एक पारी में उनका बेस्ट बॉलिंग रिकॉर्ड 8/52 था, जबकि मैच में उनका बेस्ट फिगर 13/131 था. उनके नाम सबसे तेज 1000 रन और 100 विकेट का करिश्माई आंकड़ा छूने का भारतीय रिकॉर्ड है.

416 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप
अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में वीनू मांकड़ और पंकज रॉय ने ऐसा रिकॉर्ड कायम किया जो अगले 52 साल तक दोनों के ही नाम रहा. साल 1956 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वीनू मांकड़ और पंकज रॉय ने ओपनिंग कर 413 रन की साझेदारी की. वीनू ने इस साझेदारी के दौरान अपने करियर का पहला दोहरा शतक (231) लगाया था. वो भारतीय टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए थे. इस रिकॉर्ड को 27 साल बाद 1983 में सुनील गावस्कर ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 236 रन बनाकर तोड़ा. 

भारत की पहली टेस्ट जीत के हीरो
1952 में भारत ने जब पहली बार टेस्ट जीता तो उस मैच के नायक वीनू मांकड़ ही थे. उन्होंने मैच में कुल 12 विकेट लिए थे. इसी साल इंग्लैंड दौरे पर ओपनिंग करते हुए उन्होंने लॉर्ड्स में 72 और 184 रन की पारियां खेलीं. इस मैच में उन्होंने पांच विकेट भी लिए. हालांकि भारत यह मैच हार गया लेकिन वीनू के खेल ने सबका ध्यान खींचा. इसके अलावा कई मैचों में बल्लेबाजी और अपनी गेंदबाजी से वीनू ने टीम इंडिया को जीत दिलाई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के साथ वीनू के नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कई रिकॉर्ड्स हैं.

मांकडिंग रन आउट 
क्रिकेट में मांकडिंग रन आउट का शब्द वीनू मांकड से ही आया था. वीनू ने सबसे पहले इस तरह का रन आउट किया था. 1947/48 के समय वीनू ने ऑस्ट्रेलिया के बिल ब्राउन को इस तरह से रन आउट किया था. इसके बाद से ही इस तरह के रन आउट को मांकडिंग रन आउट का नाम दिया गया.