scorecardresearch

Asia Cup 2022 Super 4: पाकिस्तान के खिलाफ भारत की हार, जानिए कैसे फाइनल में पहुंच सकता है भारत

Asia Cup 2022 Super 4: एशिया कप 2022 में सुपर-चार स्टेज के पहले मुकाबले में भारत को पाकिस्तान के हाथों हार मिली है. लेकिन अभी भी भारत एशिया कप के फाइनल में पहुंच सकता है और क्रिकेट फैंस को भारत-पाकिस्तान के बीच एक और रोमांचक मैच देखने को मिल सकता है. तो ऐसा कैसे हो सकता है..किन समीकरणों के तहत भारत फाइनल में पहुंच सकता है. जानिए..

How India Can Reach The Final in Asia CUP 2022 How India Can Reach The Final in Asia CUP 2022
हाइलाइट्स
  • सुपर 4 के पहले मुकाबले में भारत को मिली हार

  • हर हाल में आगे के दोनों मैच जीतने होंगे

विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान की आक्रामक 71 रनों की पारी के बल पर पाकिस्तान ने रविवार को टी 20 एशिया कप सुपर 4' के पहले मुकाबले में भारत को पांच विकेट से हरा दिया. जीत के लिए 182 रनों का पीछा करते हुए, पाकिस्तान ने एक गेंद शेष रहते लक्ष्य तक पहुंच गया. पाक की ओर रिजवान के अलावा मोहम्मद नवाज ने भी तेजतर्रार 42 रन बनाए.

बता दें कि 17वें ओवर में लगातार दूसरा अर्धशतक लगाने के बाद रिजवान आउट हो गए. लेकिन आखिरी ओवर में खुशदिल शाह और आसिफ अली ने अच्छी बल्लेबाजी कर पाकिस्तान को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया. मैच के अंतिम क्षणों में अर्शदीप सिंह ने आसिफ अली का एक आसान सा कैच छोड़ दिया, जिसके बाद आसिफ ने पहले एक छक्का और फिर दो चौके लगाकर मैच को पाकिस्तान के पक्ष में कर दिया.

भारत और पाकिस्तान अभी भी 11 सितंबर को दुबई में एक बार फिर आमने-सामने हो सकते हैं. यह उनका तीसरा मैच हो सकता है. क्योंकि इससे पहले दोनों टीमें एशिया कप में 2 बार एक-दूसरे के खिलाफ खेल चुकी हैं.  

भारत-पाकिस्तान में हो सकता है फाइनल

एशिया कप में टीम इंडिया सुपर 4 के तीनों मैचों में से अगर एक मैच हार भी जाती है, फिर भी वह असानी से फाइनल में पहुंच सकती है. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि अफगानिस्तान के अगले दोनों मैच भारत और पाकिस्तान से हैं, जो उसके लिए जीतना बेहद कठिन होगा, इस हालात में अफगानिस्तान सुपर 4 में अपने तीनों मैच हार कर एशिया कप से बाहर हो जाएगा. वहीं श्रीलंका ने पहले मुकाबले में अफगानिस्तान को 4 विकेट से हरा दिया है, लेकिन उसके भी अगले दोनों मैच भारत और पाकिस्तान से हैं, जिन्हें जीतना उसके लिए आसान नहीं होगा. इस स्थिती में भारत और पाकिस्तान की टीमें एशिया कप 2022 के फाइनल में जगह बना लेंगी.

नेट रन रेट के स्थिति में भारत कहां?

यदि भारत अपने बचे दोनों मैच जीत जाता है और पाकिस्तान श्रीलंका को हरा देता है, तो श्रीलंका की टीम प्रतियोगिता से बाहर हो जाएगी, लेकिन अगर श्रीलंका की टीम अपने अगले दो गेम जीत जाती है, तो नेट रन रेट (NRR) का मामला सामने आ जाएगा. फिर भारत को फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए अगले दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे. वर्तमान में -0.126 का नेट रन रेट है, जिसमें श्रीलंका (+0.589) और पाकिस्तान (+0.126) दो-दो अंकों के साथ अंक तालिका में आगे है.

कोहली का बल्ला गरजा

इससे पहले मैच में भारत के लिए अच्छी खबर ये रही कि विराट कोहली शानदार बल्लेबाजी किया. रन आउट होने से पहले विराट ने 44 गेंदों में 60 रन बनाए. उनकी महत्वपूर्ण पारी ने भारत को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. कोहली ने तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन की गेंद पर 36 गेंदों में अपना 32वां अर्धशतक पूरा किया.

इससे पहले, भारत के कप्तान रोहित शर्मा और उनके सलामी जोड़ीदार केएल राहुल ने पावरप्ले के पहले छह ओवरों में 54 रन जोड़े. लेकिन रोहित छठे ओवर में 16 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हो गए. अगले ओवर में राहुल भी आउट हो गए. फिर मोहम्मद नवाज ने खतरनाक होते सूर्यकुमार यादव को 13 रन पर आउट कर दिया. लेकिन विराट कोहली एक तरफ टिके रहे, जिसके कारण भारत ने मैच में 182 रनों का लक्ष्य दिया.