scorecardresearch

Virat Kohli ODI records: विराट कोहली ने 48वीं वनडे सेंचुरी के साथ लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, विश्व कप में चेज करते हुए पहला शतक

टीम इंडिया स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ शानदार शतक लगाया. कोहली ने वनडे में 48वीं सेंचुरी के साथ कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए. कोहली ने विश्व कप में पहली बार चेज करते हुए शतक लगाया.

विराट कोहली के वनडे रिकॉर्ड्स विराट कोहली के वनडे रिकॉर्ड्स

वर्ल्ड कप 2023 मैच में बांग्लादेश के खिलाफ भारत के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली ने शानदार शतक जमाया. कोहली ने इस मैच में 97 गेंदों में 6 चौकों और 4 छक्कों की मदद से नाबाद 103 रनों की पारी खेली. विराट कोहली ने छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया और भारत को 7 विकेट से जीत दिलाई. टीम इंडिया को बांग्लादेश से 257 रन का टारगेट मिला था, जिससे भारतीय टीम ने 42 वें ओवर में ही हासिल कर लिया. इस शतक के साथ-साथ विराट कोहली वनडे क्रिकेट में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी. हम आपको विराट कोहली के सभी रिकॉर्ड्स के बारे में विस्तार से बताते हैं... 

वनडे क्रिकेट में 26 हजार रन पूरे

बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाने के साथ-साथ विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में 26 हजार रनों को मुकाम हासिल कर लिया. कोहली ऐसा करने वाले दुनिया के चौथे खिलाड़ी बन गए. इस लिस्ट में अब विराट कोहली के आगे सचिन तेंदुलकर (34357) टॉप पर हैं. उनके बाद श्रीलंका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर कुमारा संगाकारा (28016) और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (27483 ) का नंबर आता है.

बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक

वनडे में सबसे तेज 26 हजार रन बनाने के साथ विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ भी एक रिकॉड्स अपने नाम किया. विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश की खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किया. कोहली बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा 5 शतक लगाने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

जीते मैच में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड्स

विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ एक अनोखा रिकॉर्ड्स भी बनाया है. कोहली जीते गए मैचों में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. वह अब तक 54 ऐसे मैचों में सेंचुरी लगा चुके हैं, जिसमें टीम इंडिया को जीत हासिल हुई है. पोंटिंग इस सूची में पहले स्थान पर हैं उन्होंने  53 जीते मैच में शतक बनाए है.

सचिन तेंदुलकर को पीछा छोड़ा

कोहली आईसीसी टूनामेंट में भारत के लिए सर्वाधिक प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने 11 बार यह कारनाम किया है. 'क्रिकेट के भगवान' कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में 10 बार यह अवॉर्ड जीता. इसके अलावा रोहित शर्मा और युवराज ने 9-9 बार यह कारनामा किया.

विश्व कप में विराट कोहली के शतक

विराट कोहली वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे अधिक सेंचुरी जड़ने वाले संयुक्त रूप से चौथे प्लेयर बन गए हैं. उन्होंने और शिखर धवन ने तीन-तीन शतक जमाए हैं. सौरव गांगुवी ने 4 और सचिन ने 6 शतक लगाए है. इस लिस्ट में टीम इंडिया के कप्तान रोहित टॉप पर हैं उन्होंने विश्व कप में 7 सेंचुरी लगाई हैं.