scorecardresearch

Gautam Gambhir कैसे बने Indian Cricket Team के हेड कोच, जानिए पूरी इनसाइड स्टोरी

बीसीसीआई(BCCI) ने इंडियन क्रिकेट टीम(Indian Cricket Team) के हेड कोच की जिम्मेदारी गौतम गंभीर(Gautam Gambhir) को दी है. गौतम गंभीर इससे पहले आईपीएल(IPL) में दो टीमों के मेंटॉर रहे हैं. आइए जानते हैं गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनाने के पीछे क्या कहानी है?

Gautam Gambhir(Photo Credit: PTI) Gautam Gambhir(Photo Credit: PTI)
हाइलाइट्स
  • गौतम गंभीर इंडियन क्रिकेट टीम के नए हेड कोच हैं

  • गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे युवा हेड कोच हैं

Indian Cricket Team: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर इंडियन क्रिकेट टीम के नए हेड कोच बन गए हैं. इंडियन टीम का श्रीलंका दौरा गौतम गंभीर का बतौर हेड कोच पहला दौरा होगा.

इससे पहले गौतम गंभीर आईपीएल में दो टीम लखनऊ सुपर जायंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स(KKR) के मेटर रहे हैं. कोचिंग का कोई अनुभव ना होने के बावजूद गौतम गंभीर इडियन क्रिकेट टीम के हेड कोच कैसे बन गए?

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, गौतम गंभीर के कोच बनने की बात कई महीनों से चल रही थी. अगर आईपीएल में केकेआर ट्रॉफी ना भी जीतती तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. तब भी गौतम गंभीर ही इंडियन टीम के हेड कोच बनते.

सम्बंधित ख़बरें

हेड कोच के लिए आवेदन मंगाना और इंटरव्यू लेना महज फॉर्मेलिटी थी. वैसे भी बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि भारत किसी विदेशी को इंडियन टीम के कोचिंग स्टॉफ में नहीं लाना चाहता है.

भारतीय टीम के हेड कोच के लिए बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति के साथ हुए इंटरव्यू में सिर्फ दो कैंडिडेट थे, गौतम गंभीर और वीवी रमन. समिति दोनों कैंडिडेट से काफी इंप्रेस थी लेकिन इस रेस में गौतम गंभीर काफी आगे थे. इसके बाद गौतम गंभीर को भारतीय टीम के हेड कोच की जिम्मेदारी दी गई.

इनसाइड स्टोरी
बीसीसीआई किसी विदेशी कोच को लाना नहीं चाहता था. वहीं वीवीएस लक्ष्मण ने साफ-साफ स्थायी रूप से इंडियन क्रिकेट के कोच की जिम्मेदारी लेने से मना कर दिया था. ऐसे में बीसीसीआई के पास ऑप्शन कम थे. बीसीसीआई को गौतम गंभीर में एक ईमानदार व्यक्ति दिखा. 

एक दशक पहले डंकन फ्लेचर के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बड़े नाम ही रहे हैं. इन बड़े नामों में अनिल कुंबले, रवि शास्त्री और राहुल द्रविड़ शामिल हैं. ये सभी इंडियन क्रिकेट टीम के बड़े खिलाड़ी रहे हैं और सभी खिलाड़ी इनकी काफी इज्जत करते हैं. गौतम गंभीर का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हो सकता है.

बीसीसीआई ने मई में हेड कोच के लिए आवेदन मांगे थे. बीसीसीआई की सबसे बड़ी चिंता गौतम गंभीर के साथ खेल चुके खिलाड़ियों के साथ उनके रिलेशन को लेकर थी. खासकर, गौतम गंभीर और विराट कोहली के रिश्ते को लेकर.

आपको बता दें कि गौतम गंभीर 42 साल के हैं. गंभीर ने लगभग 5 साल पहले ही इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया है. गौतम गंभीर इंडियन क्रिकेट टीम के सबसे युवा हेड कोच हैं.

ये सबको पता है कि रोहित शर्मा को राहुल द्रविड़ काफी पसंद हैं. बीसीसीआई भी चाहती थी कि फिलहाल राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के हेड कोच बने रहें लेकिन द्रविड़ अब इस जिम्मेदारी को नहीं लेना चाहते थे.

हेड कोच की तरह बीसीसीआई सपोर्ट स्टॉफ भी इंडियन लेना चाहते हैं. इसके लिए गौतम गंभीर अपना सपोर्ट स्टॉफ लाना चाहते हैं.

श्रीलंका दौरा
बीसीसीआई ने भारतीय टीम का तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. भारतीय टीम पहले 26 जुलाई से 29 जुलाई तक 3 टी-20 मैच खेलेगी. इसके बाद इंडियन क्रिकेट टीम 1 अगस्त से 4 अगस्त तक 3 वनडे मैच खेलेगी. आपको बता दें कि श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा ने टी-20 की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है.