scorecardresearch

IPL 2024: इंतजार खत्म! 22 मार्च से शुरू हो सकता है आईपीएल का 17वां सीजन, देश में ही होंगे सभी मुकाबले, सामने आई अहम जानकारी

IPL 2024 Starts On 22nd March: आईपीएल के 17वें सीजन का शुरुआत शेड्यूल 15 दिनों का जारी किया जाएगा. अन्य मैचों को लेकर ऐलान लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद किया जाएगा.

IPL 2024 IPL 2024
हाइलाइट्स
  • चेन्नई और गुजरात के बीच हो सकता है पहला मैच

  • 2019 में चुनाव के बावजूद देश में ही कराया गया था टूर्नामेंट

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन का इंतजार करने वालों के लिए खुशखबरी है. अगले महीने की 22 तारीख यानी 22 मार्च से इस टूर्नामेंट का आगाज हो सकता है. फटाफट क्रिकेट के इस टूर्नामेंट में 10 टीमें एक-दूसरे से भिड़ने के लिए तैयार हैं. लोकसभा चुनाव के बावजूद इस टूर्नामेंट का आयोजन देश में ही होगा. आईपीएल के चेयरमैन अरुण धूमल ने मंगलवार को यह जानकारी दी. 

शुरू में इतने दिनों का शेड्यूल होगा जारी
अप्रैल और मई के महीने में लोकसभा चुनाव के होने की संभावना है. यही कारण है कि आईपीएल के 17वें सीजन के शेड्यूल को अभी तक जारी नहीं किया गया है. धूमल ने कहा, 'हम टूर्नामेंट को 22 मार्च 2024 से शुरू करने की योजना बना रहे हैं.' उन्होंने कहा कि शुरुआत में 15 दिनों का कार्यक्रम जारी किया जाएगा. अन्य मैचों को लेकर ऐलान लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद किया जाएगा. धूमल ने कहा कि हम सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. पूरा टूर्नामेंट भारत में ही आयोजित किया जाएगा.

2009 में इस देश में खेला गया था आईपीएल
साल 2009 में आम चुनाव के कारण आईपीएल के पूरे सत्र का आयोजन साउथ अफ्रीका में हुआ था. साल 2014 में आम चुनाव के कारण इसके कुछ मैचों का आयोजन यूएई में हुआ था. हालांकि साल 2019 के आम चुनाव के दौरान इस टूर्नामेंट का आयोजन देश में ही हुआ था. आईपीएल का पहला मैच पिछले साल की विजेता और उपविजेता टीमों के बीच खेला जाता है. इसके देखते हुए इस साल पहला मैच आईपीएल 2023 की विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स और उपविजेता गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा.

सम्बंधित ख़बरें

ये टीमें ले रहीं भाग
इस साल आईपीएल में कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं. महेन्द्र सिंह धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं. हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस के, शुभमन गिल गुजरात टाइटंस के, कोलकाता नाइट राइडर्स के श्रेयस अय्यर, लखनऊ सुपरजॉयंट्स के केएल राहुल, दिल्ली कैपिटल्स के ऋषभ पंत, सनराइजर्स हैदराबाद के एडेन मार्करम,  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के फाफ डू प्लेसिस, राजस्थान रॉयल्स के संजू सैमसन और पंजाब किंग्स के कप्तान शिखर धवन हैं.

आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी दिसंबर 2023 में हुई थी. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्टार्क सबसे महंगे खिलाड़ी रहे. कोलकाता नाइटराइडर्स ने स्टार्क को 24.75 करोड़ रुपए में अपने टीम के साथ जोड़ा है. पैट कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपए में अपने टीम के साथ जोड़ा. भारत की ओर से हर्षल पटेल ऑक्शन में सबसे महंगे बिके. उन्हें पंजाब किंग्स ने 11.75 करोड़ रुपए में अपने साथ लिया.