scorecardresearch

IPL 2022: आईपीएल के लिए रजिस्टर करने वाले पहले भूटानी क्रिकेटर हैं मिक्यो दोर्जी, पहले खेल चुके हैं एवरेस्ट प्रीमियर लीग

आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले भूटान के क्रिकेटर मिक्यो दोर्जी सुर्ख़ियों में हैं. इसका मुख्य कारण है कि वह आईपीएल 2022 के लिए रजिस्टर करने वाले अपने देश के एकमात्र खिलाड़ी हैं. और अगर उन्हें आईपीएल 2022 में खेलने का मौका मिलता है तो यह अपने आप में एक ऐतिहासिक बात होगी.  

Mikyo Dorji with MS Dhoni (Pic: Instagram) Mikyo Dorji with MS Dhoni (Pic: Instagram)
हाइलाइट्स
  • दार्जिलिंग में सेंट जोसेफ स्कूल में पहचाना अपना पैशन

  • एवरेस्ट प्रीमियर लीग में खेल चुके हैं मिक्यो

आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले भूटान के क्रिकेटर मिक्यो दोर्जी सुर्ख़ियों में हैं. इसका मुख्य कारण है कि वह आईपीएल 2022 के लिए रजिस्टर करने वाले अपने देश के एकमात्र खिलाड़ी हैं. और अगर उन्हें आईपीएल 2022 में खेलने का मौका मिलता है तो यह अपने आप में एक ऐतिहासिक बात होगी.  

भूटान को अभी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पूरी क्षमता का एहसास नहीं है. लेकिन टीम के खिलाड़ियों ने पिछले कुछ सालों में क्रिकेट में भूटान की स्थिति को ऊपर उठाने के लिए कड़ी मेहनत की है. और ऐसे में मिक्यो का आईपीएल 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन करना बहुत बड़ी बात है. 

कौन हैं मिक्यो दोर्जी: 

भूटान से संबंध रखने वाले मिक्यो दोर्जी मात्र 22 वर्ष के हैं और पिछले कुछ समय से क्रिकेट खेल रहे हैं. अपने देश के बाहर फ्रेंचाइजी-आधारित लीग में खेलने वाले वह भूटान के पहले खिलाड़ी हैं. उन्होंने नेपाल में एवरेस्ट प्रीमियर लीग में ललितपुर पैट्रियट्स का प्रतिनिधित्व किया था. 

अब वह उन 318 विदेशी खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने अगले महीने होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी के लिए रजिस्टर किया है. मिक्यो ने 2018 में मलेशिया के खिलाफ डेब्यू किया था. और आईपीएल 2022 में खेलना उनके लिए सपने की तरह है. 

भारत से रहा है नाता: 

मिक्यो दोर्जी भारत के लिए नए नहीं हैं. दरअसल, भूटान से बहुत से युवा अक्सर पढ़ाई और अन्य चीजों के लिए भारत आते-जाते रहते हैं. मिक्यो ने भी भारत के दार्जिलिंग में सेंट जोसेफ स्कूल में क्रिकेट को गंभीरता से लिया.  उन्होंने अपनी गेंदबाजी पर काम करने के लिए 2018 और 2019 में चेन्नई में एमआरएफ पेस फाउंडेशन का भी दौरा किया था. 

उन यात्राओं में से एक के दौरान वह एक होटल में एमएस धोनी से मिले थे और भारत के पूर्व कप्तान ने उन्हें कड़ी मेहनत करने की सलाह दी थी. वह कुछ साल पहले एक कैंप के लिए बंगाल भी गए थे. लेकिन, और टीमों की तरह भूटान भी कोविड से प्रभावित था. 

उन्होंने पिछले 24 महीनों में ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला है. भूटान पुरुषों के T20 क्रिकेट में 76 वें स्थान पर है. और उन्हें अभी लंबा सफर तय करना है. लेकिन इसके लिए उन्हें खुद पर बहुत ज्यादा काम करना है.

आईपीएल 2022 से हैं उम्मीदें: 

दोर्जी का कहना है कि उनके देश में लोग स्पोर्ट्स के प्रति पैशन को समझ रहे है. धीरे-धीरे कई स्पोर्ट्स भूटान में लोकप्रिय हो रहे हैं. खासकर कि अगर किसी भूटानी को इंटरनेशनल लेवल पर खेलने का मौका मिले तो देश के अन्य युवा भी प्रेरित होते हैं. 

जैसे भूटान के फुटबॉलर चेन्चो गेल्त्शेन इंडियन सुपर लीग में खेलते हैं. इससे फुटबॉल को भूटान में लोकप्रिय होने में काफी मदद मिली है. बहुत से भूतानि लोग और माता-पिता यह महसूस करने लगे हैं कि इस तरह के खेलों से भी अच्छा पैसा और करियर बनाया जा सकता है. 

क्रिकेट में भी ऐसा ही हो सकता है अगर भूटान का कोई खिलाड़ी आईपीएल में खेले. इसलिए दोर्जी का आईपीएल 2022 में खेलना उनके पूरे देश के लिए बहुत बड़ी बात होगी. आगे वह श्रीलंका और बांग्लादेश में फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने के लक्ष्य पर काम करना चाहते हैं.