scorecardresearch

IPL 2023: हैदराबाद को  34 रनों से हराकर प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी गुजरात, SRH रेस से बाहर, जीत के हीरो रहे शुभमन गिल 

GT vs SRH: गुजरात टाइटंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को 34 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ गुजरात के पास 18 अंक हो गए हैं और गुजरात प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. उधर, इस हार के साथ हैदराबाद के लिए प्लेऑफ के दरवाजे बंद हो गए. 

 विकेट लेने के बाद गले मिलते गुजरात टाइटंस के खिलाड़ी,उधर मैच के दौरान बल्लेबाजी करते शुभमन गिल (फोटो पीटीआई) विकेट लेने के बाद गले मिलते गुजरात टाइटंस के खिलाड़ी,उधर मैच के दौरान बल्लेबाजी करते शुभमन गिल (फोटो पीटीआई)
हाइलाइट्स
  • गुजरात टाइटंस ने जीत के लिए 189 रनों का दिया था लक्ष्य 

  • गिल ने 58 गेंदों पर 101 रनों की बेहतरीन पारी खेली

Indian Premier League 2023: आईपीएल 2023 का 62वां मुकाबला गुजरात टाइटंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच 15 मई 2023 को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में गुजरात ने सनराइजर्स को 34 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस इस सीजन प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई. वह 18 अंक के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है. उधर, इस हार के साथ हैदराबाद की टीम आईपीएल के रेस से बाहर हो गई.

गुजरात टाइटंस ने नौ विकेट पर बनाए थे 188 रन
सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान ऐडन मार्करम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. गुजरात टाइटंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 188 रन बनाए. इस तरह से हैदराबाद को जीत के लिए 189 रनों का लक्ष्य दिया. हैदराबाद के सबसे सफल गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार रहे. भुवनेश्वर ने अपने चार ओवर के स्पेल में 30 रन देकर पांच विकेट झटके. इसके अलावा फजलहक फारूकी, टी नटराजन और मार्को यानसेन को भी एक-एक सफलता मिली.

गिल ने की बेहतरीन बल्लेबाजी 
गुजरात टाइटंस टीम के ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल ने बेहतरीन बल्लेबाजी की. गुजरात ने अपनी पारी में पहला विकेट शून्य के स्कोर पर गंवा दिया था. इसके बाद शुभमन गिल और साई सुदर्शन के बीच में दूसरे विकेट के लिए 84 गेंदों में 147 रनों की साझेदारी देखने को मिली. गिल ने 58 गेंदों में 101 रनों की पारी खेलते हुए गुजरात का स्कोर 20 ओवरों में 188 रनों तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की. गिल ने इस पारी में 13 चौके और 1 छक्का भी जड़ा. साई सुदर्शन ने 36 गेंदों में 47 रन बनाए. 

हैदराबाद की शुरुआत काफी खराब रही  
189 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद की पारी की शुरुआत काफी निराशाजनक रही. हैदराबाद की आधी टीम सिर्फ 50 रन के स्कोर के अंदर-अंदर ही पवेलियन लौट गई थी. हालांकि इसके बाद हेनरिक क्लासेन ने 64 रनों की शानदार पारी खेली ओर टीम को गेम में बनाए रखा. क्लासेन और भुवनेश्वर कुमार के बीच 68 रनों की साझेदारी हुई. लेकिन दोनों मिलकर हैदराबाद को मैच नहीं जिता पाए. हैदराबाद टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 154 रन ही बना पाई और 34 रन से मैच हार गई. इस मैच में गुजरात के लिए मोहम्मद शमी और मोहित शर्मा ने 4-4 विकेट अपने नाम किए, जबकि यश दयाल को भी 1 सफलता मिली.