scorecardresearch

IPL 2023: छोटा भाई बड़े भाई पर पड़ा भारी! आईपीएल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, मैच में बने कई रिकॉर्ड्स

Hardik Krunal IPL Team Caption : आईपीएल 2023 के 51वें मैच में गुजरात ने लखनऊ को 56 रनों से हराया दिया. इस मैच में हार्दिक और क्रुणाल पंड्या दोनों ने इतिहास बनाया. दोनों भाई आईपीएल की किसी भी मैच में कप्तानी करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

गुजरात ने लखनऊ को 56 रनों से हराया. ( Photo: IPL/BCCI ) गुजरात ने लखनऊ को 56 रनों से हराया. ( Photo: IPL/BCCI )
हाइलाइट्स
  • आईपीएल मैच में पंड्या भाईयों ने की कप्तानी

  • गुजरात ने लखनऊ को 56 रनों से हराया

GT vs LSG Match: आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ, कि इस मैच में दोनों टीमों के कप्तान दो भाई थे. रविवार को अहमदबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के मैच ऐसा देखने को मिला. इस मैच में छोटे भाई की टीम बड़े भाई की टीम पर भारी पड़ी. इस मैच में गुजरात टाइटन्स(GT) ने लखनऊ सुपर जायंट्स(LSG) की टीम को 65 रनों से हरा दिया.

लखनऊ टीम के कप्तान क्रुणाल पंड्या ने टॉस जीतकर गत चैंपियन गुजरात टाइटन्स को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. गुजरात टीम की तरह से शुभमन गिल (Shubman Gill) और ऋद्धिमान साहा ( Wriddhiman Saha ) ने धमाकेदार अंदाज में पारी की शुरुआत की. दोनों बेस्टमैन ने पहले विकेट के लिए 142 रन जोड़े. इसके बाद हार्दिक और डेविड मिलर ने कुछ तेज शॉट लगाकर टीम के स्कोर 227 रनों तक पहुंचाया. शुभमन गिल ने 2 चौके और 7 छक्के लगाते हुए 51 गेंदों में 94 रनों की पारी खेली. इसके अलावा साहा ने 43 गेंदों में 81 रन बनाएं.

गुजरात के गेंदबाजों के सामने धराशाई हुई लखनऊ

228 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम भी शानदार अंदाज में पारी को शुरू किया. काइल मेयर्स ( Kyle Mayers) और क्विंटन डी कॉक ( Quinton de Kock ) ने पहले विकेट के लिए 88 रनों की साझेदारी की. काइल मेयर्स के आउट होने के बाद गुजरात की टीम लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे, जिसके कारण की टीम 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर मात्र 171 रन ही बना सकी.

पंड्या भाईयों ने आईपीएल में बनाया इतिहास

आईपीएल 2023 के 51वें मैच में हार्दिक और क्रुणाल पंड्या ने इतिहास रच दिया. इस मैच में दोनों भाईयों (Hardik Krunal IPL Team Caption) ने अपनी-अपनी टीम का नेतृत्व किया. आईपीएल के इतिहास में यह पहला मौका था जब एक ही मैच में दोनों कप्तान भाई थे. बता दें कि लखनऊ सुपर जायंट्स टीम के कप्तान केएल राहुल थे, लेकिन रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाफ मैच के दौरान राहुल चोटिल हो गए थे जिसके बाद क्रुणाल पंड्या को लखनऊ सुपर जायंट्स का कप्तान बनाया गया.

हार्दिंक और क्रुणाल पंड्या ने आईपीएल मैच में की कप्तानी ( Photo: IPL/BCCI )
हार्दिक और क्रुणाल पंड्या ने आईपीएल मैच में की कप्तानी (Photo: IPL/ BCCI)

गिल और साहा ने भी बनाया रिकॉर्ड

लखनऊ के खिलाफ शुभमन गिल और ऋद्धिमान साहा ने शानदार अंदाज में पारी की शुरुआत की. दोनों ही खिलाड़ियों ने एक रिकॉर्ड बना. इस जोड़ी ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 78 रन जोड़े, जो गुजरात की तरह से आईपीएल मैच के पावरप्ले में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है.