scorecardresearch

IPL 2023: RCB की घातक गेंदबाजी के आगे RR ढेर, बेंगलुरु ने बनाया रिकॉर्ड, ये है प्लेऑफ में पहुंचने का समीकरण

IPL 2023 RR vs RCB: रविवार को आरसीबी ने राजस्थान के खिलाफ 112 रनों से जीत दर्ज की. इस मैच में आरसीबी ने राजस्थान को 172 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन राजस्थान की टीम 59 रन ही बना सकी. आरसीबी की टीम आईपीएल इतिहास में चौथी बार 100 या उससे ज्यादा रनों से जीत हासिल करने वाली पहली टीम बन गई है.

राजस्थान के खिलाफ आरसीबी ने दर्ज की रिकॉर्ड तोड़ जीत.(Photo: IPL/BCCI) राजस्थान के खिलाफ आरसीबी ने दर्ज की रिकॉर्ड तोड़ जीत.(Photo: IPL/BCCI)
हाइलाइट्स
  • आरसीबी ने रनों के हिसाब से हासिल की सबसे बड़ी जीत

  • 4 बार 100 या उससे ज्यादा रनों से जीतने वाली पहली टीम बनी आरसीबी

RR vs RCB: आईपीएल 2023 के 60 वें मैच में रॉयल चैलेंजर बेंगलौर (RCB) ने राजस्थान रॉयल्स(RR) के खिलाफ 112 रनों की शानदार जीत दर्ज की. आरसीबी ने पहले बेटिंग करते हुए राजस्थान को 172 रनों का टारगेट दिया, लेकिन संजू सैमसन(Sanju Samson) की टीम 59 रनों पर ही ढेर हो गई. इस मैच में राजस्थान ने आईपीएल के इतिहास का तीसरा सबसे कम स्कोर बनाया. मैच के कई अन्य रिकॉर्ड भी बने. इस मैच के बाद आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में पहुंचने का समीकरण भी बदल गया है. हम आपको बताते है अब कौन-कौन सी टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकती हैं.

मैच में आरसीबी ने टॉस जीतकर पहले बेटिंग करने का फैसला किया. पहले विकेट के विराट कोहली(Virat Kohli) और फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) ने 50 रन जोड़े. इसके बाद कप्तान डू प्लेसिस और ग्लेन मैक्सवेल(Glenn Maxwell) ने टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया. दोनो बल्लेबाजों की अर्द्धशतकीय पारी की बदौलत टीम 171 रन बना सकी. 172 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी राजस्थान 11वें ओवर में मात्र 59 रनों पर ही सिमट गई. RR की बेटिंग का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनकी टीम के 5 खिलाड़ी अपना खाता भी नहीं खोल सके.

आरसीबी ने बनाए ये रिकॉर्ड्स

1. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की टीम आईपीएल में 4 बार 100 या उससे ज्यादा रनों से जीतने वाली पहली टीम बन गई है.

2. आरसीबी की टीम ने घर से बाहर सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले 2020 में शारजाह में आरसीबी ने केकेआर को 82 रनों से हराया था.

3. आरसीबी विपक्षी टीम को सबसे ज्यादा बार 100 से कम स्कोर पर समेटने वाली सयुंक्त रुप से पहली टीम बन गई है. आरसीबी और मुंबई इंडियस ने 7-7 बार यह कारनामा किया है.

ये है आईपीएल 2023 प्लेऑफ का समीकरण

आईपीएल 2023 के 61 मैच पूरे हो चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई भी टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं हो पाई है. दिल्ली कैपिटल्स के अलावा केकेआर और सनराइजर्स हैदरबाद के प्लेऑफ में पहुंचने के चांस कम ही नजर आ रहे है. ये तीनों टीमें पाइंट्स टेबल के आखिरी पायदान पर हैं. माना जा रहा है कि प्लेऑफ में पहुंचने के लिए किसी भी टीम को 16 अंकों की जरुरत पड़ेगी, लेकिन ये तीनों टीम अपने बचे हुए मैच भी जीतने का बाद 16 अंकों तक नहीं पहुंच सकती.

प्लेऑफ में पहुंचने के लिए 5 टीमों का बड़ा दावेदार माना जा रहा है. गुजरात के पहले 16 अंक हो गए है और वह प्लेऑफ के दरवाजे पर हैं. साथ  ही सीएसके के 13 मैचों में 15 अंक है. अगर वह अपना आखिरी मुकाबले में जीत हासिल कर लेती है, तो वह प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी. इसके अलावा मुंबई, लखनऊ और बैंगलोर की टीमें भी इस रेस में हैं. अगर ये तीनों टीमों अपने बचे हुए मैच जीत जाती है, तो वह भी प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब रहेगी.