scorecardresearch

Virat vs Gambhir: विराट को कभी अपना छोटा भाई और दोस्त मानते थे गंभीर, फिर कैसे बन गए एक-दूसरे के विरोधी, जानें पूरी कहानी

गौतम गंभीर और विराट कोहली ने दिल्ली के लिए अपना घरेलू क्रिकेट खेला है. 2009 में विराट ने श्रीलंका के खिलाफ पहला शतक लगाया था. उसी मैच में गंभीर ने 150 रन की पारी खेली थी और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था. गंभीर ने यह अवॉर्ड विराट कोहली को दे दिया था.

मैच के बाद बहस करते विराट और गंभीर (फोटो ट्विटर) मैच के बाद बहस करते विराट और गंभीर (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • साल 2013 में भी गंभीर और कोहली के बीच हो चुकी है बहस

  • गंभीर को धोनी पसंद नहीं करते थे

आईपीएल 2023 में लखनऊ और बैंगलोर के मुकाबले के बाद विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच तीखी बहस की चर्चा हर तरफ हो रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं कोहली और गंभीर कभी दोस्त हुआ करते थे. एक साथ कई बेहतरीन पारियां खेली है. कोहली को गंभीर अपना छोटा भाई मानते थे तो फिर कैसे दोनों एक-दूसरे के विरोधी हो गए आइए जानते हैं.

गंभीर ने अपना अवॉर्ड विराट को दे दिया था 
गौतम गंभीर और विराट कोहली ने दिल्ली के लिए अपना घरेलू क्रिकेट खेला है. 2009 में जब विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ अपने करियर का पहला शतक लगाया था. उसी मैच में गौतम गंभीर ने 150 रन की पारी खेली थी और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था. हालांकि गंभीर ने यह अवॉर्ड विराट कोहली को दे दिया था. इसके बाद गंभीर की खूब सराहना हुई थी, क्योंकि उन्होंने एक युवा खिलाड़ी का हौसला बढ़ाने के लिए त्याग किया था.

धोनी के करीबी थे कोहली
गंभीर और कोहली की दोस्ती टूटने की वजह खेल जगत से जुड़े कई लोग महेंद्र सिंह धोनी को मानते हैं. गौतम गंभीर को धोनी ज्यादा पसंद नहीं थे. वहीं, विराट कोहली शुरुआत से ही धोनी के करीबी खिलाड़ियों में शामिल रहे. इसी वजह से गौतम गंभीर और विराट कोहली के बीच भी अनबन हो गई. हालांकि, खुले तौर पर यह किसी के सामने नहीं आया.

पहले भी हो चुकी है बहस
साल 2013 में गौतम गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान थे और विराट कोहली आरसीबी के लिए खेलते थे. एक मैच में जब विराट आउट हो गए तो उन्हें यकीन नहीं हुआ कि वह आउट हो चुके हैं. वह क्रीज पर खड़े थे. ऐसे में गंभीर ने कुछ अपशब्द बोलते हुए कोहली से कहा कि मैदान से बाहर क्यों नहीं जा रहे हो. गंभीर की बात कोहली ठीक से सुन नहीं पाए और उन्होंने गंभीर से पूछा कि क्या कहा आपने. इस पर गंभीर ने अपशब्द और अपनी बात दोहरा दी. इसपर कोहली ने भी कुछ अपशब्द कहे. दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे से उलझ गए. इसके बाद बाकी खिलाड़ियों और अंपायरों ने दोनों को अलग किया था. इसके बाद कई मौके पर गंभीर और विराट के बीच अनबन की बातें सामने आती रहीं, लेकिन आईपीएल 2023 में यह मनमुटाव एक बार फिर खुलकर सामने आया गया.

मैच के दौरान क्या हुआ
इस सीजन लखनऊ और बैंगलोर के बीच पहला मैच चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुआ था. यह रोमांचक मैच लखनऊ ने आखिरी गेंद में एक विकेट से जीता था. इसके बाद लखनऊ के खिलाड़ियों ने आक्रामक अंदाज में जश्न मनाया था. टीम के मेंटॉर गौतम गंभीर ने जीत के बाद बैंगलोर के फैंस को चुप रहने का इशारा किया था. इसके बाद दूसरे मैच में जब आरसीबी की टीम जीत के करीब पहुंच गई तो विराट कोहली ने नवीन उल हक से कुछ कहा. इसके बाद दोनों के बीच कहासुनी हो गई. अमित मिश्रा ने कोहली को रोकने की कोशिश की तो वह उनसे भी भिड़ गए. मैच के बाद हाथ मिलाते हुए भी कोहली और नवीन के बीच बहस हुई. इसके बाद काइल मेयर्स कोहली से बात करने लगे। ऐसे में गंभीर आए और मेयर्स को विराट से दूर ले गए. इसके साथ ही उन्होंने कुछ कहा. गंभीर की बात सुनते ही विराट ने भी जवाब दिया और दोनों के बीच जमकर बहस हुई. अंत में दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने विराट और गंभीर को अलग किया. 

मैच फीस काट की कार्रवाई
IPL की ओर से बड़ा एक्शन हुआ है. IPL ने एक प्रेस रिलीज भी जारी की है. विराट और गंभीर दोनों ही लोग आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट 2.21 के लेवल 2 के दोषी पाए गए हैं. दोनों ही लोगों ने अपने अपराध को मान लिया है. दोनों की 100 फीसदी मैच फीस कट गई है. विराट की 1.07 करोड़ मैच फीस (100%) कटी है. वहीं गंभीर की भी 100% मैच फीस कटी है. लखनऊ सुपर जायंट्स के नवीन उल हक (Naveen-Ul-Haq) की 50 फीसदी मैच फीस कट गई है. नवीन-उल-हक भी आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट 2.21 के लेवल 1 के दोषी पाए गए हैं.