scorecardresearch

Suyash Sharma: ना तो फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला, ना तो टी20 मैच खेला... सीधे आईपीएल में की रहस्यमयी गेंदबाजी, जानिए सुयश शर्मा की कहानी

IPL 2023: सुयष शर्मा के शानदार प्रदर्शन की मदद से केकेआर ने गुरुवार को आरसीबी को 81 रन के विशाल अंतर से मात दी. सुयस को केकेआर के शुरुआती प्लेइंग इलेवन में कप्तान नितीश राणा ने शामिल नहीं किया था.

Suyash Sharma Suyash Sharma
हाइलाइट्स
  • 17.5 ओवर में ही सिमट गई RCB

  • 30 रन देकर तीन विकेट लिए

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) के तहत ईडन गार्डन में खेले गए एक मैच में जो कहानी देखने को मिली वैसे किस्से आम दिनों में कम ही देखने को मिलते हैं. बीते गुरुवार यानि 6 जुलाई को कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (KKR vs RCB) के बीच हुए मुकाबले का हीरो बना 19 साल का लेग स्पिनर सुयश शर्मा. सुयश के छोटे से करियर की कहानी इतनी दिलचस्प है कि जब से ये सितारा चमककर सामने आया है तब से हर कोई इंटरनेट पर उनके बारे में पता करने को उत्सुक है. लेकिन किसी वेबसाइट पर उनका कोई क्रिकेट रिकॉर्ड आपको ढूंढने पर भी नहीं मिलेगा. 

इसकी वजह यह है कि सुयश शर्मा ने अभी तक न ही एक भी फर्स्ट क्लास (चार दिवसीय) मैच खेला है और न ही किसी घरेलू टीम के लिए लिस्ट "ए" (फिफ्टी-फिफ्टी) और टी20 मुकाबला खेला है. लेकिन गुरुवार शाम को सुयश ने अपनी गेंदबाजी से जो कमाल किया उससे बड़े-बड़े बल्लेबाजों के पसीने छूट गए. केकेआर ने सुयश का इस्तेमाल बतौर इंपैक्‍ट प्‍लेयर किया, जो वेंकटेश अय्यर की जगह मैदान में उतरे थे.

17.5 ओवर में ही सिमट गई RCB
सुयश शर्मा को आरसीबी के खिलाफ मुकाबले की मूल प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था, बल्कि बाद में उन्हें इंपैक्ट प्लेयर के रूप में मैदान पर उतारा गया. सुयश शर्मा को कोटे के जो चार ओवर मिले, उसमें उन्होंने 30 रन देकर तीन विकेट लिए और तमाम क्रिकेट फैंस और सेलेक्टर्स पर जो छाप छोड़ी है उसका अंदाजा शायद ही किसी ने लगाया हो. उन्होंने दिनेश कार्तिक, अनुज रावत और करण शर्मा का विकेट लिया. 

रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. डु प्लेसी की टीम 17.4 ओवर में 123 रन पर ही सिमट गई. केकेआर ने आरसीबी को 205 रनों का लक्ष्य दिया था. 

कौन है सुयश शर्मा?
सुयश राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से ताल्लुक रखते हैं और वह दाएं हाथ के लेग स्पिनर हैं. सुयश ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत दिल्ली में क्लब मैच खेलकर की थी. ट्रायल्स में उनकी प्रतिभा से प्रभावित होकर चंद्रकांत पंडित की केकेआर टीम ने इस युवा खिलाड़ी की तलाश की और उन्हें आईपीएल 2023 का कॉन्ट्रेक्ट दिया.

चंद्रकांत की केकेआर एकमात्र आईपीएल टीम थी जिसने आईपीएल 2023 की नीलामी में सुयश के लिए बोली लगाई थी. उन्हें दो बार के चैंपियन ने उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा था. केकेआर के मुख्य कोच चंद्रकांत ने कोलकाता द्वारा आरसीबी को 81 रन से हराने के बाद सुयश की तारीफ करते हुए कहा, "हमने उसे ट्रायल मैचों में देखा और उसने जिस तरह से गेंदबाजी की उससे हम बेहद खुश थे. वह हवा में तेज है, उसे चुनना मुश्किल है. वह अनुभवहीन है लेकिन बहुत अच्छा रवैया दिखाता है."