scorecardresearch

IPL 2024, CSK VS RCB: Chennai Super Kings और Royal Challengers Bengaluru के बीच 'करो या मरो' का मुकाबला, जानें दोनों टीमों का प्लेऑफ समीकरण

IPL 2024 CSK VS RCB: एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज चेन्नई और बैंगलोर के बीच महामुकाबला खेला जाएगा. इस मैच के बाद तय हो पाएगा कि प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम कौन सी है. बता दें कि कोलकाता, राजस्थान और हैदराबाद प्लेऑफ में पहले ही जगह बना चुकी है.

IPL 2024, CSK VS RCB (Photo-AFP) IPL 2024, CSK VS RCB (Photo-AFP)

IPL 2024 का 68 वां मैच आज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा. बैंगलोर के लिए यह मैच करो या मरो जैसा है. चेन्नई के लिए भी समीकरण कुछ ऐसा ही है. कोलकाता, राजस्थान और हैदराबाद पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुकी है. ऐसे में आज का मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है. आज के परिणाम पर निर्भर करेगा कि प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम कौन सी है. चलिए जानते हैं कि दोनों टीमों का समीकरण क्या है. 

ये टीमें हो चुकी है बाहर

IPL के इस सीजन में इस बार 10 टीमें हिस्सा ले रही है. गुजरात टाइटंस,  मुंबई, पंजाब और लखनऊ पहले ही बाहर हो चुकी है. कोलकाता जहां प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी थी वहीं मुंबई बाहर होने पहली टीम. ऐसे में एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जाने वाला आज का मैच काफी अहम है. चलिए जानते हैं कि चेन्नई के लिए प्लेऑफ में पहुंचना कितना आसान है और बैंगलोर के लिए कितना मुश्किल.

सम्बंधित ख़बरें

चेन्नई का समीकरण

4 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स इस बार भी मजबूत स्थिति में है और प्वाइंट्स टेबल में 14 अंक के साथ चौथे स्थान पर है. चेन्नई ने अब तक 13 मैचे खेले हैं जिसमें 7 में जीत और 6 में हार मिली है. वहीं बैंगलोर ने भी इतने ही मैच खेले हैं लेकिन जीत सिर्फ 6 मैचों में मिली है वहीं 7 में हार का सामना करना पड़ा है. बैंगलोर 12 अंकों के साथ सातवें स्थान पर है. चेन्नई का रन रेट बेहतर है, ऐसे में एक जीत और प्लेऑफ का टिकट कन्फर्म हो जाएगा. 

बैंगलोर का समीकरण

आरसीबी के लिए आज का मैच काफी अहम है. प्लेऑफ में पहुंचने के लिए न बैंगलोर को न सिर्फ जीतना होगा बल्कि रन रेट का भी ध्यान रखना होगा. इसको ऐसे समझिए कि अगर चेन्नई पहले बल्लेबाजी करती है तो बैंगलोर को मैच 18.1 ओवर में ही जीतना होगा. अगर बैंगलोर पहले बल्लेबाजी करती है तो चेन्नई को कम से कम 18 रन से मात देनी होगी. इन दोनों में से एक भी समीकरण फीट बैठा तो बैंगलोर प्लेऑफ में, अगर नहीं बैठा तो हार के बाद भी चेन्नई प्लेऑफ में.

मैच रद्द होने पर क्या होगा ?

अगर बारिश की वजह से मैच रद्द होता है तब चेन्नई और बैंगलोर को 1-1 अंक दिए जाएंगे. 1 अंक मिलते ही चेन्नई के 15 अंक हो जाएंगे और वह प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. वहीं बैंगलोर के सिर्फ 13 अंक ही रहेंगे और वह बाहर हो जाएगी. बता दें कि IPL इतिहास में चेन्नई और बैंगलोर 32 बार आमने-सामने आई है. इन मुकाबलों में चेन्नई का पलड़ा भारी रहा है. चेन्नई ने जहां 21 मुकाबलों में जीत दर्ज की है वहीं 10 मुकाबलों में बैंगलोर को जीत मिली है. 1 मैच का नतीजा नहीं निकल पाया था.