scorecardresearch

IPL 2024, RCB Vs RR: Virat Kohli के नाम हुआ अनचाहा रिकॉर्ड, बने IPL इतिहास का सबसे धीमा शतक लगाने वाले खिलाड़ी.. जानें इस लिस्ट में और कौन-कौन

IPL 2024, RCB Vs RR: Virat Kohli आए दिन कोई न कोई रिकॉर्ड तोड़ते और अपने नाम नया रिकॉर्ड करते नजर आते हैं. राजस्थान के खिलाफ भी उन्होंने एक नहीं बल्कि 2 रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. पढ़िए वे रिकॉर्ड कौन-कौन से हैं.

IPL 2024, Virat Kohli (Photo-PTI) IPL 2024, Virat Kohli (Photo-PTI)

सवाई मान सिंह स्टेडियम में शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2024 का 19वां मुकाबला खेला गया. टॉस जीतकर राजस्थान ने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया और बैंगलोर को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. बैंगलोर की टीम ने विराट कोहली की शानदार शतक के बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 183 रन बनाए. कोहली इस मैच में 113 रन बनाकर नाबाद रहे. हालांकि कोहली का शतक अपनी टीम के काम नहीं आ सका.184 रनों का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम ने 6 विकेट और 5 गेंद रहते ही मैच को अपने नाम कर लिया. कोहली ने 

बने सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी

विराट कोहली नए नए रिकॉर्ड बनाने के लिए जाने जाते हैं.चाहे वो रिकॉर्ड बल्लेबाजी से हो या फील्डिंग से. राजस्थान-बैंगलोर के इस मैच में कोहली ने शानदार फील्डिंग से एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया और सुरेश रैना को पीछे छोड़ दिया. कोहली ने यश दयाल की गेंद पर रियान पराग का अच्छा कैच पकड़ा. इस कैच के साथ कोहली IPL इतिहास में फील्डर के तौर पर सबसे ज्यादा (110)  कैच लेने वाले खिलाड़ी बन गए. बता दें कि आईपीएल में 100 से ज्यादा कैच लेने वालों की लिस्ट में बस तीन ही खिलाड़ी हैं. जिसमें पहले नंबर पर कोहली, दूसरे नंबर पर रैना (109) और तीसरे पर कीरोन पोलार्ड हैं. 

ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

राजस्थान के खिलाफ शतक लगाने के बाद आईपीएल में कोहली के 8 शतक हो गए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर क्रिस गेल 6 शतक और तीसरे नंबर पर जोस बटलर 5 शतक हैं. हालांकि कोहली के नाम ये रिकॉर्ड गुजरात के खिलाफ 7वां शतक लगाते ही हो गया था. उन्होंने IPL के 16वें सीजन यानी 2023 में गुजरात टाइटंस के खिलाफ 61 गेंदों में 100 रन बनाए थे. 

नाम किया ये अनचाहा रिकॉर्ड

राजस्थान के खिलाफ नाबाद 72 गेंदों में 113 रनों की पारी खेल कोहली ने एक अनचाहा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. कोहली का शतक 67 गेंदों पर आया जो कि आईपीएल इतिहास का सबसे धीमा शतक है. बता दें कि इससे पहले यह रिकॉर्ड मनीष पांडे के नाम था. उन्होंने 2009 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 67 गेंदों पर शतक जड़ा था. हालांकि इस लिस्ट में सचिन और वार्नर जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं.

IPL के सबसे धीमे शतक

मनीष पांडे- आरसीबी बनाम डेक्कन चार्जर्स- 67 गेंद (2009)
विराट कोहली– आरसीबी बनाम राजस्थान रॉयल्स- 67 गेंद (2024)
सचिन तेंदुलकर– मुंबई इंडियंस बनाम कोच्चि टस्कर्स- 66 गेंद (2011)
डेविड वार्नर– दिल्ली कैपिटल्स बनाम केकेआर- 66 गेंद (2010)
जोस बटलर– राजस्थान रॉयल्स बनाम मुंबई इंडियंस- 66 गेंद (2022)