scorecardresearch

MS Dhoni IPL 2025: थाला फैंस के लिए गुड न्यूज, धोनी IPL 2025 में खेल सकते हैं बतौर अनकेप्ड प्लेयर, जानें Dhoni को कितने करोड़ मिलेंगे?

IPL 2025: चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की रिक्वेस्ट पर बीसीसीआई (BCCI) आईपीएल 2025 (IPL 2025) में ओल्ड रेटेंशन रुल (Old Retention Rule Ipl) को लाने जा रहा है. इस नियम के तहत सीएसके (CSK) एमएस धोनी (MS Dhoni) को बतौर अनकेप्ड प्लेयर रेटेन कर सकता है. ये नियम साल 2021 में खत्म हो गया था.

MS Dhoni IPL 2025(Photo Credit: Getty Images) MS Dhoni IPL 2025(Photo Credit: Getty Images)

MS Dhoni IPL 2025: आईपीएल (Indian Premire Leauge) के सबसे सफल कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni IPL 2025) आईपीएल 2025 में खेलते हुए दिखाई देंगे या नहीं? धोनी फैंस इस सवाल के जवाब के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. सूत्रों के अनुसार, एमएस धोनी आईपीएल 2025(MS Dhoni IPL 2025) में बतौर अनकेप्ड प्लेयर खेलते हुए दिखाई देंगे.

धोनी के लिए बीसीसीआई अपने पुराने नियम ओल्ड रेटेंनशन रूल को वापस ला सकती है. इस नियम के तहत एमएस धोनी को ऑक्शन से पहले चेन्नई सुपर किंग्स रेटेन कर सकती है.

क्या है ओल्ड रेटेंशन?
बीसीसीआई के ओल्ड रेटेंशन नियम में ये साफ-साफ कहा गया है कि कम से कम पांच साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हो चुके क्रिकेटर्स को अनकेप्ड कैटेगरी में रखा जाता है.

सम्बंधित ख़बरें

बीसीसीआई का ये नियम आईपीएल के पहले सीजन से ही था लेकिन इसका कभी इस्तेमाल नहीं किया गया. इस वजह से बीसीसीआई ने साल 2021 में इस रूल को खत्म कर दिया था. 

आईपीएल फ्रेंचाइज और बीसीसीआई के बीच पिछले महीने एक मीटिंग हुई थी. इस मीटिंग में सीएसके मैनेजमेंट ने इस ओल्ड रेटेंशन रूल को वापस लाने की बात कही. एमएस धोनी के लिए बीसीसीआई इस रुल को वापस ला सकती है.

इस नियम के तहत एमस धोनी को भी अनकेप्ड प्लेयर्स की कैटेगरी में रखा जा सकता है. सीएसके धोनी को बतौर अनकेप्ड प्लेयर मेगा ऑक्शन से पहले रिटेन कर सकती है.

BCCI के फैसले का इंतजार
हैदराबाद में पिछले महीने एक इवेंट में आईपीएल 2025 को लेकर एमएस धोनी ने कहा था- इसके लिए अभी काफी समय है. हमें देखना होगा कि प्लेयर रेटेंशन पर वे क्या फैसला लेते हैं? 

धोनी ने कहा कि अभी बॉल हमारे पाले में नहीं है. एक बार नियम बन जाएं. उसके बाद मैं देखूंगा कि टीम के लिए सबसे सही क्या रहेगा?

धोनी को मिलेंगे इतने करोड़
महेन्द्र सिंह धोनी के बयान के बाद बीसीसीआई रेटेंशन रूल को वापस लाने के बारे में सोच रही है. ओल्ड रेटेंशन रूल लागू होने से चेन्नई सुपर किंग्स को काफी फायदा होगा. सीएसके को धोनी जैसा अनुभवी प्लेयर मिल जाएगा और फ्रेंचाइजी को ज्यादा पैसे भी नहीं देने होंगे.

पुराने नियम के मुताबिक, अनकैप्ड प्लेयर को सिर्फ 4 करोड़ दिए जाएंगे. आपको बता दें कि साल 2022 में मेगा ऑक्शन में धोनी को 12 करोड़ रुपए में रिटेन किया गया था. इस नियम के मुताबिक, आईपीएल 2025 में धोनी को 4 करोड़ रुपए मिलेंगे.

बतौर अनकेप्ड प्लेयर महेन्द्र सिंह धोनी अगर आईपीएल 2025 में खेलते हैं तो थाला फैंस को आईपीएल के एक और सीजन में एमएस धोनी खेलते हुए दिखाई देंगे. धोनी आईपीएल में खेलेंगे या नहीं? रेटेंशन नियम को लेकर बीसीसीआई के फैसले के बाद ये साफ हो पाएगा.