scorecardresearch

Boxing World Qualifier: Jaismine और Amit Panghal ने कटाया Paris Olympics 2024 का टिकट, अब तक ये भारतीय मुक्केबाज कर चुके हैं ओलंपिक के लिए क्वालीफाई

भारत ने क्वालीफायर टूर्नामेंट के लिए 10 मुक्केबाजों की टीम को बैंकॉक भेजा था, जिसमें सात पुरुष और तीन महिला मुक्केबाज शामिल हैं. सभी मुक्केबाजों के पास सेमीफाइनल तक पहुंचकर पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करनेे का मौका था.

अमित पंघाल (बाएं) और जैस्मीन (दाएं) (फोटो/BFI) अमित पंघाल (बाएं) और जैस्मीन (दाएं) (फोटो/BFI)
हाइलाइट्स
  • पंघाल ने 5-0 से जीता अपना मुकाबला

  • अलग कैटेगरी में लड़कर भी जीतीं जैस्मीन

युवा महिला मुक्केबाज जैस्मीन लंबोरिया और अमित पंघाल ने पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics 2024) के लिए क्वालीफाई कर लिया है. दोनों मुक्केबाजों ने थाईलैंड के बैंकॉक में जारी क्वालीफायर (Boxing World Qualifier) में रविवार को अपने-अपने क्वार्टरफाइनल मुकाबले जीतकर पेरिस का टिकट कटाया. 

कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट पंघाल ने अपने तेज मुक्कों और अपर कट के दम पर चीन के लियू चुआंग को 51 किग्रा श्रेणी के क्वार्टरफाइनल में 5-0 से हराया. युवा प्रतिभा जैस्मीन ने महिलाओं की 57 किग्रा कैटेगरी में माली की मरीन कमारा को 5-0 से मात दी. 

कैटेगरी बदलकर भी जीतीं जैस्मीन 
भारत ने क्वालीफायर टूर्नामेंट के लिए 10 मुक्केबाजों की टीम को बैंकॉक भेजा था, जिसमें सात पुरुष और तीन महिला मुक्केबाज थीं. जैस्मीन इससे पहले 60 किलोग्राम की कैटेगरी में लड़ती रही हैं. लेकन इस साल इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (ITA) ने 57 किग्रा कैटेगरी में लड़ने वाली परवीन हुड्डा को 22 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया था. 

परवीन ने 2022 एशियन गेम्स में पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफिकेशन हासिल कर लिया था लेकिन आईटीए ने उनकी इस जीत को भी खारिज कर दिया. इसी कारण बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI) ने जैस्मीन को 57 किलोग्राम कैटेगरी में उतारा था. जैस्मीन चयनकर्ताओं की उम्मीदों पर खरी उतरीं और 5-0 से अपना मुकाबला जीता. वह इसी के साथ पेरिस ओलंपिक में पहुंचने वाली छठी भारतीय मुक्केबाज बन गईं. 

सम्बंधित ख़बरें

ये मुक्केबाज कर चुके हैं ओलंपिक के लिए क्वालीफाई
पिछले साल हांग्झोउ में हुए एशियाई खेलों में निखत ज़रीन (50 किग्रा), प्रीति (54 किग्री) और लवलीना बोर्गोहेन (75 किग्रा) ने पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल कर लिया था. क्वालीफायर में निशांत देव (71 किग्रा) शुक्रवार को मोलदोवा के वसिल केबोतारी को हराकर ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले चौथे भारतीय मुक्केबाज बने थे. रविवार को, पंघाल अपना क्वार्टरफाइनल मुकाबला जीतकर पेरिस जाने वाले पांचवें मुक्केबाज बन गए. 

कुल मिलाकर छह भारतीय मुक्केबाज अब तक पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं. सचिन सिवाच के पास पुरुषों की 57 किग्रा कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल मुकाबला जीतकर इस लिस्ट में अपना नाम जोड़ने का मौका था. लेकिन वह किर्गिज़्तान के मुनारबेक सीतबेक ऊल से 0-5 से हार गए. 

पेरिस ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई 2024 को होगी.