scorecardresearch

IPL 2022: यूपी पुलिस के सिपाही के बेटे का जलवा, कभी सीनियर खिलाड़ियों की छोड़ी हुई गेंद से करते थे प्रैक्टिस

आज होने वाले मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के मैच में मुंबई इंडियंस की तरफ से एक नया खिलाड़ी खेलेगा, जिसका नाम कार्तिकेय सिंह है. टीम ने चोटिल हुए मोहम्मद अरशद खान के रिप्लेसमेंट के तौर पर कार्तिकेय सिंह को एंट्री दी है.

कार्तिकेय सिंह कार्तिकेय सिंह
हाइलाइट्स
  • दिल्ली में पार्ट टाइम जॉब करते थे कार्तिकेय सिंह

  • IPL से पहले मध्य प्रदेश के लिए खेल रहे थे कार्तिकेय

आईपीएल में अपनी पहली जीत के लिए तरस रही मुंबई इंडियंस की टीम में एक नई एंट्री हुई है. टीम ने चोटिल हुए मोहम्मद अरशद खान के रिप्लेसमेंट के तौर पर कार्तिकेय सिंह को एंट्री दी है. कार्तिकेय डोमेस्टिक क्रिकेट में मध्य प्रदेश की तरफ से खेलते हैं. मुंबई इंडियंस ने 20 लाख रुपए में उन्हें अपनी टीम में शामिल किया है. कार्तिकेय ने अब तक 9 फर्स्ट क्लास, 19 लिस्ट-ए और 8 टी20 मैच खेले हैं. आइए आज आपको बताते हैं कि कार्तिकेय सिंह कौन हैं.

झांसी के सिपाही के बेटे हैं कार्तिकेय
झांसी के रहने वाले कार्तिकेय आईपीएल खेलने जा रहे हैं. कार्तिकेय के पिता श्याम नाथ सिंह हेड कांस्टेबल हैं. आज यानी 30 अप्रैल को होने वाले मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच होने वाले मैच में कार्तिकेय खेलेंगे. कुमार कार्तिकेय बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज हैं. आपको बता दें कि आईपीएल की ऑफिशियल नीलामी के वक्त में किसी ने कार्तिकेय को नहीं खरीदा था. लेकिन मोहम्मद अरशद खान के चोटिल हो जाने के बाद टीम ने उन्हें 20 लाख में खरीदा. डोमेस्टिक क्रिकेट में कार्तिकेय का काफी अच्छा प्रदर्शन रहा है. यहां तक की वो मुंबई इंडियंस को नेट प्रैक्टिस भी करवा चुके हैं.

सीनियर खिलाड़ियों की छोड़ी हुई गेंद से करते थे प्रैक्टिस
कार्तिकेय का आईपीएल तक का सफर आसान नहीं था. कार्तिकेय के पिता को अपने बेटे के क्रिकेट के जुनून के बारे में तब पता चला तब वो 14 साल का था. उस वक्त लेदर की बॉल काफी महंगी हुआ करती थी, इसलिए वो सीनियर खिलाड़ियों की छोड़ी हुई गेंद इकट्ठा करके प्रैक्टिस किया करता था. कार्तिकेय उसी गेंद से दिन में 10 घंटे प्रैक्टिस करते थे. 

दिल्ली में करते थे पार्ट टाइम जॉब
कार्तिकेय ने अपना पहला क्रिकेट प्रदर्शन सीतापुर के हाई स्कूल में पढ़ाई के दौरान दिखाया. उस वक्त एक अंतर जनपदीय क्रिकेट टूर्नामेंट में कार्तिकेय ने शानदार पारी खेली थी. उसके बाद कार्तिकेय के पिता ने उनका एडमिशन कानपुर की क्रिकेट अकादमी में कराया. धीरे-धीरे प्रैक्टिस करने के बाद जब कार्तिकेय सीखने लगे तो उन्हें दिल्ली की एलबी शास्त्री क्रिकेट अकादमी में भेजा गया. हालांकि दिल्ली में रहकर खर्चा चलाना आसान नहीं था, इसलिए कार्तिकेय ने एक फैक्ट्री में पार्ट टाइम जॉब भी की, जिसके बदले उन्हें महीने के 3 हजार रुपये मिलते थे. 

आईपीएल में जगह मिलने से पहले तक कार्तिकेय मध्य प्रदेश की टीम के लिए खेल रहे थे. फिलहाल उनकी सालों की मेहनत अब रंग लाई है, और आईपीएल में आज अपना प्रदर्शन करने जा रहे हैं.