scorecardresearch

ICC Rankings: बल्लेबाजों में शुभमन गिल टॉप पर बरकरार, गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज से छिना नंबर-1 का ताज, साउथ अफ्रीका के केशव बने नए 'महाराज'

ICC Men's ODI Payer Rankings: मोहम्मद सिराज ने तेज गेंदबाज का ताज पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी से छीना था. अब साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी केशव महाराज वनडे में नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं.  बल्लेबाजी रैंकिंग में शुभमन गिल टॉप पर बने हुए हैं.

मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल (फाइल फोटो) मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट चौथे और रोहित पांचवें स्थान पर

  • टॉप पांच गेंदबाजों में भारत के तीन खिलाड़ी शामिल

वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल से पहले आईसीसी ने वनडे की ताजा रैंकिंग जारी की है. इस रैंकिंग में टीम इंडिया के एक खिलाड़ी को बड़ा झटका लगा है. टीम इंडिया के इस खिलाड़ी से नंबर-1 का ताज छिन गया है. भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की जगह अब साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी केशव महाराज वनडे में नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं. 

बुमराह चौथे और कुलदीप 5वें स्थान पर 
मोहम्मद सिराज गत 8 नवंबर को ही नंबर-1 गेंदबाज बने थे. उन्होंने पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी से ताज छीना था. हालांकि रेटिंग में ज्यादा अंतर नहीं है क्योंकि स्पिनर केशव महाराज के 726 अंक हैं और सिराज के 723 अंक हैं. तीसरे स्थान पर एडम जाम्पा हैं, जिनके नाम 695 अंक हैं. 687 अंकों के साथ जसप्रीत बुमराह चौथे और 682 अंकों के साथ कुलदीप यादव 5वें स्थान पर आ गए हैं. 

सिराज इतने विकेट कर चुके हैं हासिल
महाराज ने एक नवंबर से विश्व कप के तीन मैच में सात विकेट चटकाए हैं जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ पुणे में चार विकेट भी शामिल हैं. सिराज विश्व कप में अब तक भारत के पांचवें सबसे सफल गेंदबाज हैं. वह नौ मैच में 12 विकेट हासिल कर चुके हैं जिसमें 16 रन पर तीन विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. बुमराह नौ मैच में 17 विकेट के साथ मौजूदा विश्व कप में भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं. गेंदबाजी रैंकिंग में मोहम्मद शमी 12वें और रविंद्र जडेजा 19वें स्थान पर हैं.

रोहित शर्मा को एक स्थान का हुआ फायदा 
पिछले सप्ताह बाबर आजम को पछाड़ने के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में शुभमन गिल टॉप पर बने हुए हैं. भारत के प्रमुख बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर हैं. बता दें ताजा रैंकिंग में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को एक स्थान का फायदा हुआ है. वहीं, लीग स्टेज के आखिरी मैच में शतक जड़ने वाले श्रेयस अय्यर और केएल राहुल को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है. 

अय्यर पांच स्थान ऊपर चढ़कर 13वें नंबर पर पहुंचे
अय्यर पांच स्थान ऊपर चढ़कर फखर जमान के साथ 13वें नंबर पर पहुंच गए, जबकि केएल राहुल 24वें से 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं. ऑलराउंडर की सूची में जडेजा 10वें स्थान पर हैं. बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन शीर्ष पर चल रहे हैं. टखने की चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हुए हार्दिक पंड्या 16वें स्थान पर खिसक गए हैं.

भारत का न्यूजीलैंड के साथ है रोमांचक मुकाबला
भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल का रोमांचक मुकाबला 15 नवंबर 2023 को मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत के लिए यह चुनौती आसान नहीं होगी. न्यूजीलैंड के खिलाफ नॉकआउट मुकाबले में भारत का रिकॉर्ड काफी खराब है. ऐसे में भारत को उन खराब रिकॉर्ड को पीछे छोड़, कीवी टीम पर जीत दर्ज करने की जरूरत है, तभी भारत फाइनल में पहुंच पाएगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ प्लेइंग इलेवन पर भी सभी की नजर बनी होगी. क्या रोहित शर्मा छठे गेंदबाज के तौर पर किसी को शामिल करते हैं, या फिर उसी टीम के साथ उतरते हैं, यह देखने वाली बात होगी.